Shahi Tukda Recipe : करवा चौथ पर बची हुई रोटी से कैसे बनाये ‘शाही टुकड़ा’

Shahi Tukda , Shahi Tukda 2023, Karwa Chauth 2023,, Shahi Tukda Recipe, Dessert Recipes, Sweets Recipes, Recipes, Karwa Chauth Hairstyle, Hairstyling Tips, Hairstyle for Karwa Chauth, grehlakshmi, hair styling tips, hairstyle, Karwa Chauth Hair styling Tips, Benefits, Health, Health News, Lifestyle, Cardamom, Health Benefits, High Blood Pressure, Home Remedies, Fitness, Diet, Immunity, Food, BLOOD,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Shahi Tukda Recipe : ऐसी कितनी भारतीय मिठाइयां हैं, जो अक्सर किसी खास मौके पर बनाई जाती हैं। हर राज्य की अपनी कोई खास मिठाई होती है, जैसे बंगाल का रसगुल्ला या मिष्टी दोई, उत्तर प्रदेश का लवंग लत्ता या बालूशाही और उत्तराखंड के अनरसे और बाल मिठाई आदि। कोई खास त्योहार हो या फिर इवेंट बिना मिठाई के वो पूरा हो ही नहीं सकता।

अब करवाचौथ जैसा उत्सव जो महिलाओं के बीच इतना लोकप्रिय है, कोई उसमें कैसे मिठाई छोड़ सकता है। यह एक ऐसा त्योहार जिस दिन महिला पूरा दिन निर्जला व्रत रखती है और फिर शाम को चांद और अपने पति को देखकर व्रत खोलती है। इसके बाद डिनर में तो छप्पन भोग होते ही हैं, लेकिन मीठा भी जरूर रखा जाता है। मेन्यू में मीठा शामिल करने के लिए बाजार जाने का वेट कर रही हैं, तो आपको बता दें कि आप स्वीट डिश घर पर भी बना सकती हैं।

अगर आपके पास कुछ रोटियां बच गई हैं, तो उन्हें फेंकने के बजाए उससे शाही टुकड़ा जैसा डेजर्ट तैयार किया जा सकता है। यह रेसिपी बनाने में हम आपकी मदद कर सकते हैं, चलिए जानते हैं इसकी विधि क्या है।

क्या है शाही टुकड़ा? Shahi Tukda Recipe

यह ब्रेड से तैयार की गई है एक तरह की पुडिंग होती है। ऐसा माना जाता है कि इसे मुगलों के शासन के दौरान पहली बार बनाया गया था। हैदराबाद इस डेजर्ट के लिए लोकप्रिय है। इसका नाम शाही टुकड़ा इसलिए पड़ा क्योंकि यह पहले मुगल दरबार के मेन्यू का खास हिस्सा हुआ करता था। इसमें सफेद ब्रेड को घी में फ्राई किया जाता है और उसके बाद दूध और चीनी के घोल में डुबोकर तैयार किया जाता है। केसर और इलायची जैसी चीजें इसके स्वाद को बढ़ाने में मदद करती हैं। रमदान के मौके पर इसे खासतौर से तैयार किया जाता है।

शाही टुकड़ा के लिए जरूरी सामग्री- Shahi Tukda Recipe

1 लीटर फुल क्रीम दूध
5-6 बची हुई रोटियां
2 बड़े चम्मच चीनी
2 बड़े चम्मच मिल्क पाउडर
1/4 छोटा चम्मच हरी इलायची
4-5 केसर के धागे
2 बड़े चम्मच घी
केवड़ा एसेंस
शुगर सिरप बनाने के लिए:
1/2 कप चीनी
1/4 कप पानी
1 कप बादाम और पिस्ता, बारीक कटे हुए

Shahi Tukda Recipe : करवाचौथ पर बची हुई रोटी से कैसे बनाये ‘शाही टुकड़ा’

शाही टुकड़ा बनाने का तरीका- Shahi Tukda Recipe

  • सबसे पहले एक पड़े बर्तन को गर्म करें और उसमें दूध डालकर एक उबाल आने दें।
  • दूध के पैन में मिल्क पाउडर डालकर एक चम्मच से दूध को लगातार हिलाते रहें। इसमें इलायची और केसर डालकर धीमी आंच पर पकाते रहें।
  • जब भी दूध में मलाई बनने लगे तो उसे स्क्रैच करके पूरे दूध में मिलाएं और इसी तरह से बार-बार मलाई को दूध में मिक्स करें।
  • जब दूध पककर गाढ़ा और वन-थर्ड रह जाए, तो उसमें चीनी मिलाकर उसे पकने दें।
  • अब दूध में केवड़ा एसेंस और बादाम और पिस्ता डालकर 5-10 मिनट और पकाएं, ताकि दूध रबड़ी की तरह हो जाए। ध्यान रखें इस प्रोसेस में आंच को धीमा या मीडियम हीट पर ही रखें।
  • अब रोटियों को आप चार हिस्से में तोड़कर रख लें। आप इन्हें अपने हिसाब से रेक्टेंगल या ट्राएंगल कोई भी शेप दे सकती हैं।
  • एक तवे में घी डालकर उसे गर्म कर लें और उसमें रोटी डालकर सुनहरा कर लें। ध्यान रखें कि रोटियां जल्दी जल जाती हैं, इसलिए धीमी आंच पर रोटियों को पैन फ्राई कर लें। फ्राइड रोटियों को एक पेपर टॉवल पर निकाल लें।
  • इसके बाद दूसरे पैन में पानी डालकर गर्म करें और उसमें चीनी डालकर धीमी आंच पर पका लें।
  • जब चीनी घुल जाए और घोल गाढ़ा होने लगे, तो एक बार उसे चेक कर लें। यदि आपकी चाशनी में एक तार बन रहा है, तो समझिए चाशनी तैयार है।
  • इस चाशनी में फ्राई की हुई रोटियों के टुकड़े भिगोकर रखें। इसके बाद एक ट्रे में यह रोटियां अच्छी तरह से सजाएं।
  • ऊपर से तैयार रबड़ी रोटी के ऊपर फैलाएं और यदि गार्निश के लिए ड्राई फ्रूट्स बचे हों, तो वो भी सजाकर रॉयल डिश शाही टुकड़े का मजा लें।

ध्यान रखें ये जरूरी टिप्स- Shahi Tukda Recipe

  • यदि आप दूध को ज्यादा गाढ़ा करना चाहती हैं, तो उसमें मिल्क पाउडर की क्वांटिटी को 1 छोटा चम्मच और बढ़ा दें। दूध को रबड़ी बनाने के लिए मलाई को स्क्रेप करना बहुत जरूरी है।
  • इस डेजर्ट को तैयार करने के लिए बहुत ज्यादा देर पुरानी रोटियों का इस्तेमाल न करें। ज्यादा देर तर रखी हुई रोटियां ड्राई हो जाती हैं और टूटने लगती हैं। अगर रोटियां 6-7 घंटे पुरानी हैं, तो स्वाद बेहतर होगा।
  • अगर आपके पास केवड़ा नहीं है या केवड़े का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो आप रोज़ वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • आप रोटियों को पैन फ्राई या डीप फ्राई कुछ भी कर सकती हैं। बस ध्यान रखें कि यह बहुत जल्दी जलती हैं, इसलिए धीमी आंच पर ही इन्हें फ्राई करें और तुरंत निकाल लें।
  • अगर चाशनी बनाते वक्त घोल हार्ड होने लगे, तो उसमें थोड़ा-सा पानी डालकर एक बार चला लें। ध्यान रखें कि चाशनी बनाने के बाद बहुत देर इंतजार न करें, वरना चाशनी सख्त हो सकती है।

अब बताइए, कैसी लगे आपको हमारे टिप्स और रोटियों से शाही टुकड़ा बनाने की रेसिपी? आप भी इसे घर पर बनाकर देखें और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें betultalks.com के साथ।

Benefits of Black Tea – सुबह खाली पेट काली चाय पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 लाभ

Health Tips : सर्दियों में नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत, अगर खाएंगे इस चीज से बने लड्डू, जानें सबकुछ

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button