क्या शादी के बाद Aadhaar Card में सरनेम बदलना जरूरी है? जानें पुरी जानकारी

Aadhaar Card Surname Change :- बेटियां पैदा होते ही पराया धन कहलाने लगती हैं, शायद इसका एक कारण यह भी है कि शादी के बाद उन्हें दूसरे घर भेज दिया जाता है और वहां न केवल परिवार बल्कि उनका नाम और पता भी बदल जाता है। (Aadhaar Card) शादी के बाद ज्यादातर लड़कियों के लिए खुद को नई जगह पर एडजस्ट करने और कुछ डॉक्यूमेंट्स अपडेट कराने की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है।

Aadhaar Card: You too can change your surname and address in Aadhaar after  marriage, know the whole process.| business News in Hindi | Aadhaar Card:  शादी के बाद इस तरह बदलवा सकते
क्या शादी के बाद Aadhaar Card में सरनेम बदलना जरूरी है? जानें पुरी जानकारी

आजकल कई महिलाएं शादी के बाद अपना सरनेम नहीं बदलती हैं, लेकिन जो महिलाएं शादी के बाद अपने पति का सरनेम रखती हैं, क्या उनके लिए दस्तावेजों से अपना पिछला सरनेम हटाना जरूरी है? क्या शादी के बाद आधार कार्ड में सरनेम बदलना जरूरी है? जवाब देने के साथ-साथ आइए आपको बताते हैं कि आप घर बैठे आधार कार्ड के जरिए अपना सरनेम कैसे बदल सकते हैं (Aadhaar Surname Change)?

यह भी पढ़े : इंडियन रेलवे ने 90 करोड़ खर्च करके नया APP बनाया है जानिये कौन सा APP है

क्या शादी के बाद सरनेम बदलना जरूरी है? – Aadhaar Surname Change
किसी भी नियम के मुताबिक शादी के बाद सरनेम बदलना जरूरी नहीं है। हालाँकि, किसी भी व्यक्ति को अपना उपनाम बदलने की भी आज़ादी है। महिलाओं की बात करें तो यह जरूरी नहीं है कि उन्हें शादी के बाद अपना सरनेम बदलना पड़े, यह उनकी मर्जी है। हालांकि ऐसे कई मामले देखे गए हैं जब बच्चों को स्कूल में एडमिशन दिलाना होता है तो माता-पिता के अलग-अलग सरनेम होने के कारण समस्या खड़ी हो जाती है. ऐसे में मां को अपना सरनेम बदलना पड़ सकता है, लेकिन अगर बात सिर्फ नाम की है तो जरूरी नहीं कि उसे अपने नाम के साथ पति का सरनेम भी जोड़ना पड़े।

Aadhaar Card Update: इस तारीख तक अपडेट करवाएं आधार कार्ड, नहीं तो होने जा  रहा यह तगड़ा नुकसान - Times Bull
क्या शादी के बाद Aadhaar Card में सरनेम बदलना जरूरी है? जानें पुरी जानकारी

यह भी पढ़े :  ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में सरकार ने अचानक बड़े बदलाव किये है जानिये क्या क्या बदलाव हुये

क्या आधार कार्ड से सरनेम बदलना जरूरी है? – Aadhaar Surname Change
प्राचीन काल से ही महिलाएं शादी के बाद अपने पति का सरनेम अपने नाम के साथ जोड़ती आ रही हैं, लेकिन कानूनी तौर पर यह जरूरी नहीं है। हालाँकि, यदि कोई महिला अपने पति का उपनाम अपने नाम के साथ जोड़ती है, तो उसके लिए अपने सभी दस्तावेजों पर नया उपनाम अपडेट करना भी महत्वपूर्ण है। ऐसे में आधार कार्ड पर भी सरनेम बदलना जरूरी है, जो सबूत के तौर पर काम आता है।

यह भी पढ़े : ड्राइवरों की हड़ताल को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव नये आदेश जारी किये है जानिए

शादी के बाद आधार में नाम कैसे बदलें या अपडेट करें?

आधार कार्ड में कोई भी बदलाव करने के लिए आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। शादी के बाद अगर आप आधार से नाम बदलना चाहते हैं या सरनेम अपडेट करना चाहते हैं तो यूआईडीएआई की साइट पर जा सकते हैं। इसका ऑनलाइन तरीका आप वीडियो के जरिए भी समझ सकते हैं.