Sell Old Notes & Coin: आपके पास ये पुराना नोट या सिक्का है, तो यह बेचकर आप बन सकते हो करोड़पति

sell old 10 rupee note, coinbazaar sell old 5 rupee note, sell old 100 rupee note, how to sell old rupee note in india, sell old 50 rupee note, sell old notes and coins, old coin and note sell indiamart,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Sell Old Notes & Coin: अगर आपके घर में कोई पुराना सिक्का या पुराना नोट लंबे समय से पड़ा हुआ है तो आप उसे फेंक देते हैं या बेकार समझ लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो पुराने पैसों और पुराने नोटों के शौकीन हैं और उन्हें इकट्ठा करने का शौक रखते हैं। ऐसे में आप इन पैसों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, पुराने सिक्के और पुराने नोट भी आपको करोड़पति बना सकते हैं। ऐसे में आज हम जानेंगे कि आप पुराने नोट और सिक्के कैसे बेच सकते हैं और इन्हें बेचने के लिए बाजार में क्या विकल्प उपलब्ध हैं।

एक समय जब माता-पिता अपने बच्चों को टॉफी खाने के लिए एक या दो रुपये के सिक्के देते थे तो वे बच्चे बहुत खुश होते थे। लेकिन अब उन दो रुपए के सिक्कों की कीमत करोड़ों रुपए हो गई है। दुनिया में कई लोगों को अनोखी चीजें इकट्ठा करने का शौक होता है। अगर उन जिज्ञासाओं में पुराने सिक्के भी शामिल हों तो उन्हें बेहद मूल्यवान माना जाता है। आजकल इंटरनेट की मदद से कई वेबसाइट पर सिक्के खरीदे और बेचे जाते हैं। वहां से आपको लाखों रुपये कमाने का सुनहरा मौका मिल सकता है.

आजादी से पहले ढाले गए एक रुपये के चांदी के सिक्के के लिए आपको 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं, हालांकि इस बिक्री की कीमत विक्रेता और खरीदार के बीच निर्भर करती है। Sell Old Notes & Coin दुनिया भर में ऐसे सिक्कों की काफी डिमांड है जिनके बदले दो रुपये के बदले लाखों रुपये मिल सकते हैं.

Sell Old Notes & Coin: आपके पास ये पुराना नोट या सिक्का है, तो यह बेचकर आप बन सकते हो करोड़पति

यहां पुराने पैसे बेचें और लाखों रुपये पाएं

एक पुराना सिक्का आपको करोड़पति बना सकता है
₹1 का सिक्का 10 करोड़ रुपये में बिका, आइए जानते हैं क्या था सिक्के का राज?
अगर आपके पास पुराना नोट या सिक्का है तो आप रातों-रात अमीर बन सकते हैं
ऐसे नोट बेचने के लिए इन सभी चरणों का पालन करें
₹1 का सिक्का कितने का है?
सबसे पुराना सिक्का कौन सा है?
₹2 का सबसे महंगा सिक्का कौन सा है?
पुराने सिक्के बेचने के लिए क्या करें?
किस सिक्के का मूल्य सबसे अधिक है?
क्यों खास है ये नोट
नियम एवं शर्तों के अनुसार बेचें
आप कहां बेच सकते हैं
जानिए कहां बेचना है
ऐसे बेचें
10 और 20 रुपए के नोटों की नीलामी भी ऑनलाइन की जाती है
5 रुपए का नोट कैसे बेचें?
₹5 के नोट में क्या है?
₹2 के पुराने नोट का मूल्य क्या है?
5 रुपये के नोट के पीछे किसकी तस्वीर छपी है?
पुराने ₹5 नोट की कीमत क्या है?
FAQ भारत में पुराने सिक्के बेचें 2023


एक पुराना सिक्का आपको करोड़पति बना सकता है
वैष्णो देवी की तस्वीर वाला सिक्का शुभ माना जाता है। अगर आपके पास माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाला खास सिक्का है तो आप ₹1000000 तक कमा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिस सिक्के के बारे में हम बात कर रहे हैं उसमें एक तरफ माता वैष्णो देवी की तस्वीर बनी हुई है। Sell Old Notes & Coin जानकारों का कहना है कि ये सिक्के मां वैष्णो देवी की तस्वीर के कारण बेहद शुभ माने जाते हैं। साथ ही, यही कारण है कि कई लोग इसके लिए उचित कीमत भी चुकाने को तैयार रहते हैं। ऐसे सिक्कों को खरीदने के लिए लोग लाखों रुपये तक देने को तैयार रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, माता वैष्णो देवी वाले कई सिक्के अब तक करीब 10 लाख रुपये में बिक चुके हैं. जिनके पास ऐसे सिक्के हैं वे खूब कमाई कर सकते हैं।

₹1 का सिक्का 10 करोड़ रुपये में बिका, आइए जानते हैं क्या था सिक्के का राज?
पुराने और दुर्लभ सिक्कों को इकट्ठा करने की अपनी एक अलग विशेषता है। कई लोगों को एंटीक चीजें इकट्ठा करने का शौक होता है। ऐसे शौकीन लोगों के पास पुराने और दुर्लभ सिक्कों का बहुत बड़ा संग्रह होता है। ऐसे सिक्के रखने वाले लोगों को NUMISMASTIST कहा जाता है। कई बार लोग दुर्लभ सिक्कों के लिए मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं। ऐसा ही एक सिक्का 10 करोड़ रुपये में बिका. सिक्के की खासियत यह थी कि सिक्का आपको दिखाई दे रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक, ₹1 का सिक्का ब्रिटिश भारत का है। ब्रिटिश शासन के दौरान वर्ष 1885 का यह सिक्का एसएससी के बहुत कम लोगों के पास है। यह बहुत पुराना और काफी दुर्लभ है. यह अनोखा दिखता है. ऐसे ही सिक्कों की कीमत करीब 10 करोड़ 20 करोड़ रुपये है.

अगर आपके पास पुराना नोट या सिक्का है तो आप रातों-रात अमीर बन सकते हैं
दरअसल, मेरी वेबसाइट पर पैसे कमाने के कुछ अनोखे तरीके बताए गए हैं। ऐसी कई अनोखी बातें बताई गई हैं जिनके जरिए आप घर बैठे रातों-रात अमीर बन सकते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप सिर्फ एक वेबसाइट पर जाकर पैसे कमा सकते हैं और वह भी लाखों रुपये। आज हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं जिससे आप बिना कोई मेहनत किए मिनटों में लाखों रुपये कमा सकते हैं। अगर आपके पास 1,5,10,20,50,100 रुपए हैं और उनका नंबर 786 है तो इसे अनोखा माना जाता है और उस सिक्के या नोट की कीमत करीब लाखों करोड़ रुपए होती है।

ऐसे नोट बेचने के लिए इन सभी चरणों का पालन करें

  1. इससे पहले कि आप कोई सिक्का बेच सकें, आपको यह जानना होगा कि आपके पास कौन सा सिक्का है। सबसे पहले सिक्के की कीमत पता की जाती है. फिर तारीख और मिनट के पैसेज पर ध्यान दें, ये सारी जानकारी सिक्के पर ही कहीं होगी, फिर आप इसे ऑनलाइन सर्च इंजन में टाइप करके बेच सकते हैं।
  2. सिक्का बेचते समय स्थिति मूल्य को प्रभावित करती है। सिक्के के दोनों पक्षों को देखें और देखें कि क्या यह गंदा या खरोंचदार दिखता है।
  3. मूल्य सूची के बारे में अधिक जानकारी हाल ही में इसकी बिक्री की खोज करके पाई जा सकती है। हेरिटेज प्रकार के प्लेसमेंट जैसे साइट से भी सभी के सिक्के बिकते हैं, इसके एक शेयर में एक डॉलर के लिए बिटकॉइन का भुगतान किया जा रहा है। ऐसे ही सिक्के की खोज करें और खरीदें।
    ₹1 का मूल्य कितने का है?
    ये है इस सिक्के की कीमत, ये 1 रुपये का नोट 10 करोड़ रुपये में नीला हुआ. लेकिन ये बचा हुआ नामोनिशान नहीं था. (पैसा कैसे कमाएं) जो सोने का सिक्का (ब्रिटिश शासन) का है और उस पर सन् 1885 का प्रिंट (मुद्रित) हो तो आप उसके लिए 10 करोड़ रुपये तक मिल सकते हैं।
  4. सबसे पुराना सूडान कौन सा है?
  5. भारत का सबसे पुराना सूडान कौन सा है? प्रथम भारतीय सिक्के – पंचमहाद्वीपीय सिक्के जिनमें पुराण, करशापान या पान शामिल हैं कहा जाता है – का प्राचीन भारत के साम्राज्यपदों (गणतंत्र राज्य) द्वारा छठी शताब्दी ईसा पूर्व में खनन किया गया था।
  6. ₹2 का सबसे प्यारा प्रेमी कौन है?
  7. यह प्रजाति है इस सिक्के की, 2 रुपये का यह स्टॉक 1994 में जारी किया गया था, जिसके पीछे राष्ट्रीय ध्वज है। क्विकर वेबसाइट पर 2 रुपये के इस खास सिक्के की कीमत 5 लाख रुपये तक तय की गई है। वहीं आजादी से पहले क्वीन विक्टोरिया के 1 रुपये के चांदी के सिक्के की कीमत 2 लाख रुपये है।
  8. पुराने सिक्के कैसे खरीदें?
  9. ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनमें पुराने नोट या सिक्के या फिर चोरी का शौक शामिल होता है। अगर आपके पास भी पुराने नोट या सिक्के हैं और आप उन्हें बेचना चाहते हैं तो हम आपको इसका ऑनलाइन तरीका बता रहे हैं। इसे आप ओएलएक्स, क्विकर, ईबे पर बेच सकते हैं।
  10. किस सिक्के की कीमत सबसे ज्यादा है?
  11. सोने की कीमत से भी कम कीमत है लेकिन एक चांदी के सिक्के से भी ज्यादा कीमत में खरीदा गया। असल में, ये संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे महंगा बाल है, जो अमेरिका का फ़्लोइंग हेयर डॉलर सिल्वर है। 2013 में एक खरीदार ने इसे 1 करोड़ डॉलर में खरीदा है। ये संपत्ति करीब 67 करोड़ रुपये के करीब है.\
  12. दुनिया में लोगों को अजीबो-गरीब जानवरों को इकट्ठा करने का शौक होता है। ऐसा ही एक शौक़ीन होता है पुराना और प्राचीन सिलिकॉन कोलेक्ट करना। ओल्ड ओल्ड को कलेक्ट करने का यह शौक़ीन कुछ लोगों के लिए बहुत ही जादुई साबित होता है। लोग इन पुराने नोटों को लाखों रुपये तक बेचने के लिए तैयार रहते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट क्विकर (Quikr) पर लोग ऐसे ही पुराने बाजारों की खरीद बिक्री करते हैं। आइए आपको ऐसे ही कुछ चुनिंदा लोगों के बारे में बताते हैं, जो आप रातों रात लखपति बना सकते हैं।
  13. अगर आपके पास 5 रुपये का ये खास नोट (5 रुपया नोट) है तो आप इस एक नोट से हजारों कमा सकते हैं। इससे आप करीब 35 हजार से 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. अगर आपके पास ऐसे सिक्के (अत्यंत दुर्लभ 5 रुपये के नोट) का असली रूप है तो आप लाखपति बन सकते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है ये तरीका.
  14. क्यों खास है ये नोट
  15. आज यहां हम आपको पांच रुपये के एक ऐसे नोट के बारे में बता रहे हैं जिसे बेचकर आप आसानी से हजारों रुपये कमा सकते हैं। इस नोट की खासियत यह है कि इस पर 786 नंबर (5 रुपए का नोट 786) लिखा होना चाहिए। साथ ही इस नोट पर अंकित मूल्य (5 रुपए नोट विद ट्रैक्टर वैल्यू) भी बनवाना चाहिए। अगर आपके पास भी इस तरह का नोट है तो आप इसके बदले 2 लाख रुपये पा सकते हैं
  16. श्रमिकों और नियमों के खाते से बिक्री करें
  17. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी ये नोट ‘एक्सट्रीमली रेयर’ (एक्सट्रीमली रेयर नोट्स इंडिया) होता है। ऐसे में अगर आपके पास भी ये नोट है, तो आप लकी हैं. इस एक नोट के बदले हजारों की कमाई हो सकती है. इस समय कई ऐसी वेबसाइटें हैं जहां पर पुराने नोट और ‍ट्रेक्स की खरीद-फरोख्त की तस्वीरें चल रही हैं। अगर आपके पुराने नोट और स्केटबोर्ड पर लिखे गए कार्ड के ग्राहक से हैं तो आप इसके लिए काफी अच्छे पैसे ले सकते हैं।
  18. कहां कर सकते हैं सेल
  19. आपको बता दें कि यह खास नोट को नोट करना मुश्किल है। इसलिए अगर आपको 5 रुपये के मालिक वाले नोट मिलते हैं तो आप उसके बदले 2 लाख रुपये तक पा सकते हैं। इसके लिए शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स जैसे कई बिजनेसमैन अपनी पुरानी कारों को घर बैठे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। इसके अलावा coinbazzar.com पर भी पुराने सिक्कों के बदले कई गुना पैसे मिल जाते हैं। असली ये प्लेटफ़ॉर्म पुराने ज़माने की अच्छी कीमत देते हैं।
  20. 11.10 लाख रुपये में बिक रही है 11.10 लाख रुपये की रकम। इस गैजेट में कुल 10 सिक्के हैं। जिसमें 4 सिक्के 1961 के और तीन-तीन सिक्के 1962 और 1963 के हैं।
  21. क्विकर (Quikr) पर ही एक और पोस्ट के मुताबिक 2 रुपये के दो सिक्के साढ़े तीन लाख रुपये में खत्म हो रहे हैं. इसमें एक सूडान 1993 का है, जिसपर स्मॉल फैमली हैप्पी फैमली बनी है और एक सूडान 2003 में इंडियन रेलवे में रिलीज हुई है। देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेद्र प्रसाद के लिए जारी 5 रुपये का कर्ज क्विकर पर 2.70 लाख रुपये में बिक रहा है।
  22. पुराने नोटों की इस बिक्री में आपको 10 पैसे के एक सिक्के पर 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं। क्विकर पर मौजूद एक पोस्ट के मुताबिक 10 के 1974 के सिक्कों को 2 लाख रुपये में खरीदा जा रहा है।
  23. 25 पैसो का एक पुराण आप भी बना सकते हैं लखपति। क्विकर पैसे में ही एक 25 का एक पुराना सिक्का 1.50 लाख रुपये में बिक रहा है। यह 1990 में रिलीज़ हुई और बिल्कुल अच्छी स्थिति में है।

BSNL Recharge Plan : खुशखबरी bsnl ने दिया अपने ग्राहकों को बड़ा धमाका, मात्र 187 रुपये में रोजाना 1.5GB Data

Motorola ने लांच किया अपना एक और नया स्मार्टफोन, 50MP की कैमरा क्वालिटी के साथ में जानिए कीमत

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button