देखे रक्षाबंधन स्पेशल मावा केसर बर्फी बनाने का सीक्रेट तरीका, जो पहले कभी नहीं देखा होगा

Mawa Kesar Barfi Recipe :- कोई भी त्‍यौहार हो, मावा केसर बर्फी के बिना अधूरा सा ही लगता है,  रक्षाबंधन के खास मौके पर तो मावा केसर बर्फी को स्पेशली बनाया जा सकता है। आप अगर बाजार की मिठाइयों से परहेज करते हैं तो स्वीट डिश में घर के लिए मावा केसर बर्फी एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसे बनाना काफी आसान है और तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. दूध की मिठाइयों की तुलना में मावा केसर बर्फी को ज्यादा वक्त तक स्टोर भी किया जा सकता है।

Spicy Treats: Kesar Mawa Burfi Recipe | Kesar Milk Powder Burfi | Kesar  Burfi Recipe | Easy Holi Sweet Recipe

आप अगर इस बार मावा केसर बर्फी से सभी का मुंह मीठा कराना चाहते हैं, लेकिन कभी इस स्वीट को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है, मावा केसर बर्फी को बेहद कम वक्त में तैयार किया जा सकता है, आइए जान लेते हैं इसकी विधि :-

मावा केसर बर्फी बनाने के लिए सामग्री
मावा  –        1/2 किलो
केसर धागे  –     1 चुटकी
इलायची पाउडर  – 1/2 टी स्पून
चीनी  –         जरूरत के मुताबिक
दूध  –         2 टेबलस्पून

Buy Kesar Pista Barfi from Laxmi Misthan Bhandar, Jaipur (Rajasthan) |  Dilocious.com

मावा केसर बर्फी बनाने की विधि
मावा केसर बर्फी बनाने के लिए हमे ताजा मावा उपयोग  में लाना चाहिए और फिर मावा लेकर सबसे पहले उसे हाथों की मदद से स्क्रम्बल्ड कर लें. उसके बाद एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें मावा डालें और चलाते हुए तब तक सेकें जब तक कि मावा हल्का भूना न हो जाए और उसमें से भीनी खुशबू आनी शुरू न हो जाए। इस बीच एक कटोरी गर्म दूध लेकर उसमें आधा चुटकी केसर धागे डालकर घोलें और ढककर अलग रख दें। मावा को अच्छी तरह सेंकने में 15 मिनट तक का वक्त लग जाएगा। अब भुने मावा में स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और तब तक पकाएं जब तक कि चीनी मावा के साथ एकसार न हो जाए, इसके बाद मिश्रण में इलायची पाउडर डालें और मिलाएं, इसके बाद गैस बंद कर मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

Khoya kesar burfi, khoya burfi, Easy Diwali sweet recipes - Raks Kitchen

अब एक थाली या ट्रे लेकर उसमें घी लगाकर चिकना कर लें, जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसे थाली में डालकर चारों ओर एक समान फैला दें। अब आधा घंटे के लिए बर्फी को सैट होने के लिए छोड़ दें, जब बर्फी सैट हो जाए तो उसके ऊपर केसर के धागे छिड़क दें और मनचाहे आकार में काट लें, रक्षाबंधन के स्वाद से भरपूर मावा केसर बर्फी बनकर तैयार है।

ऐसी जानकारी के लिए betultalks.com को फालों करे –

Shatavari Benefits : शतावरी किसी चमत्कारी बूटी से कम नहीं, जाने इसके फायदे