School Holidays April – खुशखबरी! अप्रैल 2024 में मिलेंगी इतनी छुट्टियां, जानें कब किसकी छुट्टी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

School Holidays April :- नया शैक्षणिक वर्ष शुरू हो रहा है, इसके साथ ही अप्रैल की छुट्टियों की लिस्ट भी तैयार है. देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग कारणों से छुट्टियां होती हैं, लेकिन कुछ छुट्टियां ऐसी भी होती हैं जो हर जगह मनाई जाती हैं। जिसके चलते अलग-अलग इलाकों में अक्सर स्कूल बंद हो जाते हैं. यहां आपके कैलेंडर पर छुट्टियाँ सूचीबद्ध हैं।

School Holidays: हरियाणा में स्कूली बच्चों के लिए खुशखबरी, अप्रैल महीने में 10 दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holidays April

9 अप्रैल को गुड़ी पड़वा और उगादी: महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है, ये त्योहार हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार नए साल की शुरुआत का प्रतीक हैं। इन त्योहारों पर इन राज्यों में स्कूल बंद रहने की संभावना है।

11 अप्रैल को ईद-उल-फितर संभव: हालांकि ईद-उल-फितर की सही तारीख चांद के दिखने के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, लेकिन यह 11 अप्रैल को मनाई जाने की संभावना है। इस दिन ज्यादातर जगहों पर छुट्टी रहती है। देश के स्कूल.

ALSO READ : Gold Silver Price Today : सोना- चांदी के नए दाम हुए जारी, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

13 अप्रैल को बैसाखी: मुख्य रूप से पंजाब में मनाई जाने वाली बैसाखी का सांस्कृतिक महत्व है, जो सिख नव वर्ष और खालसा पंथ की स्थापना का प्रतीक है। इस शुभ अवसर के सम्मान में पंजाब में स्कूल बंद रह सकते हैं।

बड़ी खबर: हरियाणा के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों का हुआ ऐलान, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा - big news winter holidays announced in haryana schools-mobile

14 अप्रैल अम्बेडकर जयंती: डॉ. बी.आर. अम्बेडकर भारत के महान समाज सुधारक और भारतीय संविधान के निर्माता थे। हर साल 14 अप्रैल को उनकी जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश रहता है। इस दिन देशभर के स्कूल बंद रहते हैं ताकि हम समाज में उनके योगदान को याद कर सकें।

17 अप्रैल राम नवमी: हिंदू धर्म में भगवान राम की जयंती के रूप में मनाया जाने वाला राम नवमी पूरे भारत में हिंदुओं के लिए धार्मिक महत्व रखता है। इस दिन स्कूलों में छुट्टी रहती है.

ALSO READ :  Cars Price Hike – अप्रैल से Toyota की गाड़ियां होंगी महंगी, बढ़ेंगे Kia और Honda के दाम

ये तिथियां न केवल शैक्षणिक प्रतिबद्धताओं से राहत प्रदान करती हैं बल्कि छात्रों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता का जश्न मनाने का अवसर भी प्रदान करती हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत में स्कूल की छुट्टियां राज्य, शहर और विशिष्ट स्कूल बोर्ड के आधार पर अलग-अलग होती हैं। छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने संबंधित स्कूलों से छुट्टियों के सटीक कार्यक्रम की पुष्टि करें।

ALSO READ : भारत में 2 अप्रैल को लॉन्च होगा Realme का ये स्मार्टफोन, जानें पूरी जानकारी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button