Salad Khane Ke Fayde – खाने के साथ सलाद को क्यों करना चाहिए शामिल? जान लीजिए इसके 5 फायदे

Salad Khane Ke Fayde: जब भी बैलेंस्ड डाइट की बात आती है तो उसमें सलाद को जरूर शामिल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन इतना अहम क्यों है?

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Salad Khane Ke Fayde :- हमें अक्सर कहा जाता है कि खाने के साथ सलाद का भी सेवन करना चाहिए। इसमें आमतौर पर खीरा, प्याज, मूली, गाजर, धनिया पत्ती, नींबू का रस और काला नमक का इस्तेमाल किया जाता है, यही कारण है कि इसका संयोजन एक सुपरफूड का रूप ले लेता है। भारत के मशहूर पोषण विशेषज्ञ निखिल वत्स ने बताया कि रोजाना सलाद खाने से सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं.

Benefits Of Having Salad In Lunch|सलाद खाने के फायदे| lunch me salad khaane ke fayde Salad | benefits of having salad in lunch | HerZindagi

Salad Khane Ke Fayde

1. पोषण से भरपूर

सलाद में कई पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं, जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम। ये तत्व शारीरिक विकास, रक्त की शुद्धता, शरीर की मजबूती और त्वचा की सुरक्षा में मदद करते हैं।

2. वजन नियंत्रण

सलाद में कैलोरी कम और पोषण मूल्य अधिक होता है, जो बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह भोजन भूख कम करने में मदद करता है और स्वस्थ वजन रखरखाव को बढ़ावा देता है।

अपने आहार में शामिल करें ये 5 फैट फ्री फूड्स, आपका वजन रहेगा नियंत्रण में - lifeberrys.com हिंदी

Dark Circles Tips : डार्क सर्कल्स नहीं छीनेंगे आपकी खूबसूरती, इन आसान घरेलू तरीकों से कर दें इनकी छुट्टी

3. बेहतर पाचन

सलाद में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह पाचन को बेहतर बनाए रखता है, कब्ज से राहत देता है, गैस को खत्म करता है और पेट में संक्रमण की संभावना को कम करता है।

add these 3 yoga poses in your workout routine to boost the digestive system.- अपने पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखने के लिए वर्कआउट में शामिल करें ये 3 योगासन। | HealthShots Hindi

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल

सलाद में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है। खासतौर पर भारत में जहां दिल के मरीज बहुत हैं, उनके लिए सलाद खाना फायदेमंद साबित हो सकता है।

4 Best Yoga Poses For High Blood Pressure High Bp Ko Control Kaise Kare Natural Ways To Reduce Blood Pressure - News जन मंथन

Hair Care Tips – गर्म पानी से बाल क्यों नहीं धोना चाहिए? जान लें वजह

5. मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

सलाद में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाते हैं। विटामिन बी और मैग्नीशियम की मौजूदगी से तनाव और चिंता को कम किया जा सकता है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

मानसिक रोग के लिए योग क्या है ? - Quora

अस्वीकरण: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद। ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसे लिखने में हमने घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी की मदद ली है। अगर आप कहीं भी अपनी सेहत से जुड़ी कोई भी बात पढ़ते हैं तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Skin Care Tips : चेहरे की चमक को बरकरार रखेंगी घर में मौजूद ये चीजें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button