सागौन की खेती से 1 एक बीघा से 48 लाख रुपये महीना कमा सकते है जानिये

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

 सागौन की खेती से 1 एक बीघा से 48 लाख रुपये महीना कमा सकते है जानिये कृषि खेती में रुचि रखते हैं, तो कहीं मत जाये इस लेख में, हम एक विशेष फसल की खेती के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे जिसमें पर्याप्त रिटर्न देने की क्षमता है जिसका नाम है सागौन, जिसे आमतौर पर सागवान के नाम से जाना जाता है। अपनी मजबूत और पानी प्रतिरोधी लकड़ी के लिए मूल्यवान, सागौन की खेती से प्रति बीघे 48 लाख रुपये तक का मुनाफा हो सकता है।

सागौन की खेती Teak Cultivation

सागौन की खेती में उतरने से पहले, खेत की उचित तैयारी महत्वपूर्ण है। खेत की मिट्टी की गहन जांच, किसी भी कमी को दूर करना और आवश्यक उर्वरक डालना आवश्यक है। एक बार ज़मीन तैयार हो जाने के बाद, आप सागौन की खेती के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के सभी युवाओं को रोजगार दे रहे है जल्दी करे आवेदन

रोपण विधि

सागौन लगाते समय, पर्याप्त दूरी बनाए रखना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक सागौन पौधे के बीच 12 फीट और लाइनों के बीच 14 फीट की दूरी सुनिश्चित करें। इन दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, एक बीघे में लगभग 120 सागौन के पौधे लगाए जा सकते हैं। सागौन के पौधे प्रतिष्ठित नर्सरियों में उचित कीमत पर आसानी से उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़े : Moto G34 5G : लॉन्च हुआ 8GB RAM और 50MP Camera वाला 5G फोन, कीमत सिर्फ 9,999 रुपए!

रोपण विधि का समय

 इष्टतम रोपण अवधि में फरवरी से मार्च, बरसात के मौसम के दौरान, या अक्टूबर और नवंबर शामिल हैं। इन समय-सीमाओं का पालन करके, आप एक सफल सागौन वृक्षारोपण के लिए मंच तैयार करते हैं।

सागौन बीमारियों के प्रति अपेक्षाकृत लचीला है, इसका आक्रमण कभी-कभार ही होता है। एक सक्रिय दृष्टिकोण में संभावित खतरों से बचने के लिए छिड़काव शामिल है। समय पर और उचित छिड़काव से सागौन के पेड़ों की प्रभावी ढंग से रक्षा की जा सकती है, जिससे एक स्वस्थ और संपन्न वृक्षारोपण सुनिश्चित किया जा सकता है।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button