1st May 2024 से बदलने वाले हैं इन बड़े बैंकों के नियम, पॉकेट पर होगा असर

New Rules From 1st May :- हर बार नए महीने की शुरुआत के साथ कुछ न कुछ बदल जाता है। इनमें से कुछ बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है। अब कल 1 मई है तो हर बार की तरह इस बार भी कुछ बदलाव होने जा रहे हैं. हर बार की तरह इस बार भी LPG, CNG and PNG की दरों में संशोधन की उम्मीद है। इसके अलावा इस महीने की शुरुआत से कुछ बैंकिंग नियम भी बदलने जा रहे हैं. आइए जानते हैं अगले महीने से कौन से नियम बदल जाएंगे। (New Rules From 1st May)

हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियों द्वारा LPG cylinder की कीमत में बदलाव किया जाता है। कंपनियों द्वारा घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर के रेट में बदलाव किया जाता है। इसके अलावा पीएनजी, सीएनजी और एटीएफ की कीमतों में भी कंपनियां बदलाव करती हैं।

Budget 2024: मोदी सरकार सस्ती करेगी रसोई गैस, महिलाओं के लिए होगा बड़ा ऐलान  | Moneycontrol Hindi

1st May 2024 से बदलने वाले हैं इन बड़े बैंकों के नियम, पॉकेट पर होगा असर

HDFC Bank ने विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई विशेष एफडी योजना (FD) में निवेश की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। यह योजना मई 2020 में शुरू की गई थी। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज मिलता है। अब आप इसमें 10 मई 2024 तक निवेश कर सकते हैं.

HDFC Bank secures 2.17 lakh sq ft Noida office space for next 18 years -  Commercial Design India

Also Read – Gold Silver Price Today : जानिए 30 अप्रैल का लेटेस्ट रेट, ये है 10 ग्राम Gold का नया भाव

ICICI Bank ने सेविंग अकाउंट पर लगने वाले चार्ज में बदलाव किया है. नए शुल्क 1 मई से लागू होंगे। बैंक की ओर से यह भी बताया गया कि डेबिट कार्ड पर वार्षिक शुल्क घटाकर 200 रुपये कर दिया गया है। हालांकि, ग्रामीण इलाकों में यह शुल्क 99 रुपये होगा। 1 मई से वहां 25 पृष्ठों वाली चेक बुक जारी करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसके बाद ग्राहक को हर पेज के लिए 4 रुपये का भुगतान करना होगा. IMPS लेनदेन के लिए लेनदेन शुल्क 2.50 रुपये से 15 रुपये तक होगा।

ICICI Bank refutes data breach allegation; here's what we know so far, ET  CISO

Yes Bank ने 1 मई 2024 से बचत खातों पर न्यूनतम औसत शेष शुल्क में भी बदलाव किया है। बचत खाते का प्रो मैक्स एमएबी 50,000 रुपये होगा, अधिकतम शुल्क 1,000 रुपये होगा। इसके अलावा सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, यस एसेंस एसए और यस रेस्पेक्ट एसए में न्यूनतम बैलेंस 25,000 रुपये होगा। इस अकाउंट पर 750 रुपये का चार्ज लगेगा.

Yes Bank - Wikipedia

Also Read – हफ्ते के पहले दिन Share Market में जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स 904 तो निफ्टी 215 अंक उछला

Yes Bank के सेविंग्स अकाउंट प्रो में 10,000 रुपये का न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना होगा। इस पर अधिकतम 750 रुपये चार्ज लगेगा. बचत मूल्य के लिए 5000 रुपये की सीमा है और अधिकतम 500 रुपये का शुल्क लगाया जाएगा। इसी तरह माय फर्स्ट अकाउंट के लिए सीमा 2500 रुपये और अधिकतम चार्ज 250 रुपये होगा.

Also Read – Whisky बनाने वाली कंपनी ने निवेशकों को कर दिया मालामाल, 1 साल में 1180 % का रिटर्न

IDFC First Bank ने एक नया नियम बनाया है. अब अगर आप बिजली, गैस या इंटरनेट बिल का भुगतान क्रेडिट कार्ड से करते हैं और राशि एक महीने में 20,000 रुपये से ज्यादा है तो आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा। यह अतिरिक्त चार्ज 1% होगा, जिस पर 18% जीएसटी भी लगेगा. लेकिन अगर आप फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड या एलआईसी सिलेक्ट क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

idfc first bank share price: IDFC First Bank shares fall nearly 6% after Q4  results. Should you invest? - The Economic Times

Also Read – Aadhar Card Vacancy 2024 : UIDAI में निकली भर्ती, आयु सीमा 56 साल, फटाफट कर लें आवेदन