Rules From 1st May : आज से बदल जाएंगे कई नियम, इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा

Rules From 1st May :- नया साल शुरू हुए चार महीने बीत चुके हैं, लेकिन 30 अप्रैल को खत्म हुए वित्तीय वर्ष (2024-25) का यह पहला महीना है। 1 मई कई नियमों में बदलाव की नई सुबह का गवाह बनने जा रही है, जिसका सीधा असर आम लोगों की जिंदगी पर पड़ेगा। आज से एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर ICICI बैंक के सेविंग अकाउंट पर लगने वाले चार्ज तक में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. आइए जानते हैं इस महीने पैसों से जुड़े नियमों में कौन से बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

मार्च का नया सप्ताह कल से शुरू, इन 5 राशियों को होने वाला है धन लाभ -  Weekly rashifal 11 march to 17 march 2024 dhan labh in five lucky zodiac  mithun

यस बैंक ये फैसला ले सकता है – Rules From 1st May

यस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, विभिन्न प्रकार के बचत खातों के लिए न्यूनतम औसत बैलेंस में बदलाव किया गया है। अब यस बैंक के प्रो मैक्स बचत खातों के लिए न्यूनतम औसत शेष राशि 50,000 रुपये और अधिकतम शुल्क 1000 रुपये कर दिया गया है। जबकि प्रो प्लस, यस रेस्पेक्ट एसए और यस एसेंस एसए खातों के लिए न्यूनतम औसत शेष सीमा रुपये है। 25,000 और अधिकतम शुल्क 750 रुपये है। अकाउंट प्रो में न्यूनतम बैलेंस 10,000 रुपये है और इसमें अधिकतम शुल्क 750 रुपये रखा गया है।

Also Read – Aadhar Card Vacancy 2024 : UIDAI में निकली भर्ती, आयु सीमा 56 साल, फटाफट कर लें आवेदन 

इसका असर उनकी जेब पर पड़ेगा – Rules From 1st May

ICICI बैंक भी सेविंग कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है. अब ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहकों को डेबिट कार्ड के लिए 99 रुपये और शहरी क्षेत्रों में 200 रुपये वार्षिक शुल्क देना होगा। इसके साथ ही बैंक ने 25 पन्नों की चेकबुक पर कोई शुल्क नहीं लेने का फैसला किया है, लेकिन इसके बाद चेकबुक के हर पेज के लिए 4 रुपये का चार्ज देना होगा. IMPS लेनदेन की राशि 2.50 रुपये से 15 रुपये प्रति लेनदेन निर्धारित की गई है।

बजट बिगाड़ सकता है मई का महीना, आज से बदल जाएंगे जेब पर असर करने वाले ये  नियम | may new rules 2024 change from today directly affected to indian  public | TV9 Bharatvarsh

Also Read 1st May 2024 से बदलने वाले हैं इन बड़े बैंकों के नियम, पॉकेट पर होगा असर

स्पेशल FD की आखिरी तारीख तय – Rules From 1st May

एचडीएफसी बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष एफडी योजना शुरू की है, जिसमें वे 10 मई तक शामिल हो सकते हैं। इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 0.75% अतिरिक्त ब्याज दर उपलब्ध है, जिसके माध्यम से वे एफडी पर 7.75% ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं। 5 से 10 वर्ष की योजना. इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक 5 करोड़ रुपये तक जमा कर सकते हैं.

Rules Change From 1 May 2024: देश में 1 मई से होने जा रहे हैं ये बड़े  बदलाव, आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर - rules change from 1 may

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं, इसलिए मई की पहली तारीख को गैस की कीमतों में बदलाव की संभावना है। अगर कीमतों में बढ़ोतरी होगी तो इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा.

Also Read – हफ्ते के पहले दिन Share Market में जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स 904 तो निफ्टी 215 अंक उछला