Chawal ka Pani : स्किन और बालों की समस्या दूर करे चावल का पानी, जानिए इसके फायदे और तरीके

Chawal ke Pani ke Fayde , Chawal ka Pani, Rice Water , Chehre Ke liye Gudhal Ke Phool Ke Fayde, Hibiscus flower, How to Apply Hibiscus Flower on Face in Hindi, Gudhal Benefits for Skin, Hibiscus Flower Toner, Beauty Tips, Beauty Tips For Hair And Skin, Beauty Tips For Healthy Skin, Skin Care Tips, Beauty Tips, Face Packs, Healthy Skin care tips, skin care tips, skin care tips in Hindi, Glycerin for skin care, Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care, rose water,Rice Face Pack For Glowing Skin , Rice Face Pack ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Chawal ka Pani :- पोषक तत्वों से भरपूर चावल का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं यह स्किन और बालों के लिए भी बेहद गुणकारी है। इसके Use से कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह Skin के लिए प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है तो वहीं बालों को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है। Rice Water स्किन और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। Chawal ka Pani इसमें मौजूद गुण खूबसूरती बढ़ाने में जादुई रूप से काम करते हैं। यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। चावल के पानी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो त्वचा और बालों को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन की रंगत में निखार आता है।

चावल के पानी के ब्यूटी टिप्स | Chawal ke Pani ke Fayde | POPxo Hindi

इन दिनों लोग खूबसूरती निखारने के लिए ब्यूटी रूटीन में महंगे-महंगे Producted शामिल करते हैं, जिनमें केमिकल की मात्रा अधिक होती है। ये आपके स्किन और बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में आप चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं।

तो चलिए जानते हैं, चावल का पानी बालों और त्वचा पर किन तरीकों से लगाएं।

सन बर्न Chawal ka Pani

कई बार तेज धूप की वजह से स्किन पर सन बर्न की समस्या होती है। आप अपनी त्वचा को झुलसाने वाली धूप से बचाने के लिए चेहरे पर चावल का पानी अप्लाई करें। इसमें मौजूद स्टार्च दर्द और जलन से राहत दिलाने में मददगार है।

Expert Tips: Sunburn Home Treatment| सनबर्न की समस्या के उपचार| Sunburn ka Gharelu Upchar | sunburn home treatment in hindi | HerZindagi

फेस पैक Chawal ka Pani

चावल का पानी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। आप इसे फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं या चावल के पानी में शहद और दही मिक्स कर त्वचा पर लगा सकते हैं। इस घरेलू उपाय से आपकी स्किन मॉइस्चराइज़ होगी।

5 Homemade Ayurvedic Face Packs For Glowing Skin | 5 homemade ayurvedic face packs for glowing skin | HerZindagi

प्राकृतिक टोनर Chawal ka Pani

चावल का पानी स्किन के लिए काफी गुणकारी है। यह स्किन के लिए प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आता है और रंगत में निखार भी आता है। एक बाउल में चावल का पानी लें, अब कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

Chawal ka Pani : स्किन और बालों की समस्या दूर करे चावल का पानी, जानिए इसके फायदे और तरीके

फेसियल क्लिंजर Chawal ka Pani

चेहरे पर नियमित रूप से चावल का पानी लगाने से त्वचा की डेड स्किन से छुटकारा मिलता है। इससे त्वचा सॉफ्ट होती है। इसका उपयोग करने के लिए आप चावल के पानी को फेशियल क्लींजर में मिला सकते हैं।

फेस वॉश और क्लींजर में अंतर - Facewash vs Cleanser in Hindi,फेसवॉश लगाने का सही तरीका

बालों पर अप्लाई करें Chawal ka Pani

चावल के पानी का इस्तेमाल आप बालों पर कर सकते हैं। यह नेचुरल हेयर कंडीशनर के रूप में काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इसके बाद अपने स्कैल्प पर चावल के पानी से मसाज करें, कुछ देर बाद पानी से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार होते हैं।

Note:-  लेख में दी गयी सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य मात्र के लिए हैं कोई भी परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

“स्‍किन” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Beauty Tips : Face Mask लगाते समय ध्यान रखें ये बातें, वरना…

Good Sleep Tips : रात में देर तक नहीं आती नींद? तो करें ये घरेलू उपाय

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button