RBI on Paytm App: RBI का बड़ा अपडेट ! 29 फरवरी के बाद Paytm एप का क्‍या होगा?

paytm ban,rbi ban on paytm latest news,rbi ban on paytm payment bank news,paytm,paytm payment bank ban,paytm news,paytm payment bank news,paytm payments bank,rbi ban paytm,rbi ban paytm payment bank new customer,paytm payment bank,paytm news today,rbi ban paytm payment bank,rbi on paytm payments bank,paytm news latest,paytm payment bank banned by rbi,paytm latest news,paytm payments bank banned by rbi,rbi on paytm,paytm ban news

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

RBI Action Against Paytm Bank: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) के ड‍िप्‍टी गवर्नर जे स्वामीनाथन ने कहा क‍ि कार्रवाई पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (PPBL) पर की गई है, न क‍ि पेटीएम पर. ऐसे में पेटीएम ऐप पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. इस बारे में एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा क‍ि आरबीआई के आदेश के बाद पेटीएम ऐप का संचालन प्रभावित नहीं हुआ. है. उन्‍होंने साफ कहा क‍ि यह कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ है न क‍ि पेटीएम एप के खिलाफ. ऐप का हमारी कार्रवाई से कोई संबंध नहीं है. (RBI on Paytm App)

Paytm Payments Bank News: ग्राहकों को क्या करना होगा? जानिए सब कुछ

Gold Silver Price : आज सोने-चांदी के भाव बढ़े या हुए कम? जानें लेटेस्ट अपडेट

पेमेंट बैंक पर नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई

जब उनसे क‍िसी दूसरे बैंक के पेटीएम वॉलेट के साथ करार को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह उनका ब‍िजनेस ड‍िसीजन है.  बैंक को बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर से मंजूरी के बाद जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. उन्होंने कहा, ‘मुझे पूरी उम्‍मीद है क‍ि यद‍ि उन्हें पार्टनरश‍िप करनी है तो वे जरूरी प्रोसेस को पूरा करेंगे.’ र‍िजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पेटीएम मामले में स‍िस्‍टम को लेकर चिंता की बात नहीं है. पेमेंट बैंक पर कार्रवाई नियमों का पालन नहीं करने पर हुई है.

प्रक्र‍िया पूरी करने के ल‍िए समय द‍िया जाता है
दास ने कहा कि आरबीआई एक जिम्मेदार रेग्‍युलेटर है. अगर आरबीआई के तहत आने वाले सभी बैंक और एनबीएफसी सभी जरूरी प्रक्र‍िया को पूरा करते हैं तो किसी पर कार्रवाई की क्या जरूरत? आरबीआई द्विपक्षीय आधार पर संस्थाओं के साथ काम करता है. पहले टाइम देकर नियमों के तहत प्रक्र‍िया पूरी करने के ल‍िए समय द‍िया जाता है. कार्रवाई तभी की जाती है, जब जरूरी कदम नहीं उठाए जाते. दास ने कहा, ‘जब बैंक और एनबीएफसी न‍ियमों के तहत कदम नहीं उठाते तो हम कामकाज पर पाबंदी लगाने का कदम उठाते हैं.

Harda Update : Aditya Singh होंगे Harda के नए Collector , Abhinav Chouksey होंगे नए SP

Fortune India: Business News, Strategy, Finance and Corporate Insight

ग्राहकों को ध्‍यान में रखकर की गई
उन्होंने कहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक के ख‍िलाफ कार्रवाई ग्राहकों के ह‍ित को ध्‍यान में रखकर की गई है. आरबीआई को बड़े लेवल पर लोगों से प्रतिक्रियाएं मिली है. केंद्रीय बैंक सभी तरह की चिंताओं को दूर करने के लिए अगले हफ्ते एफएक्यू (FAQ) जारी करेगा. आपको बता दें आरबीआई ने 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक के क‍िसी भी तरह की जमा राश‍ि स्‍वीकार करने पर पाबंदी लगा दी है.

शेयर का हाल
आरबीआई की कार्रवाई के बाद पेटीएम के शेयर में भारी ग‍िरावट देखी जा रही है. प‍िछले द‍िनों तीन कारोबारी सत्र में शेयर के करीब 42 प्रत‍िशत ग‍िरने के बाद शेयर संभला था. लेक‍िन गुरुवार के कारोबार में फ‍िर से इसमें बड़ी ग‍िरावट देखी गई. गुरुवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में शेयर 49.60 (9.99%) गिरकर 446.65 रुपये पर पहुंच गया. इससे पहले द‍िन पेटीएम के शेयर में 10 फीसदी की तेजी के साथ अपर सर्किट लग गया था.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button