Ration Card Yojana : नया डिजिटल राशन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन, जाने पूरी जानकारी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ration Card Online Apply 2024 :- देशभर के सभी राज्यों में राशन कार्ड की योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के निवासी अपना राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों को राशन कार्ड की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई है।

यहां आपको बता दें कि यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के एक निवासी हैं और आप अपना राशन कार्ड बनवाने के इच्छुक हैं तो आपको इसके संबंध में पूरी जानकारी विस्तार से पता होनी चाहिए।‌ दरअसल राशन कार्ड बनवाते वक्त आपको बहुत सी बातों की जानकारी होनी चाहिए।

Divorce And Widow Women Will Make Ration Cards - Amar Ujala Hindi News Live - तलाकशुदा और विधवा महिलाओं के बनेंगे राशन कार्ड

तो अगर आपको राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन से जुड़ी हुई पूरी डिटेल जाननी है तो इसके लिए यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहने वाला है। इस पोस्ट के जरिए से आज हम आपको बताएंगे राशन कार्ड के प्रकार, राशन कार्ड के लिए पात्रता एवं किस प्रकार से आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन (Ration Card Yojana)

राशन कार्ड नाम से एक योजना लाई जा रही है। बता दें कि इस योजना का संचालन खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा किया जा रहा है। इसके अंतर्गत यूपी के जो भी गरीब नागरिक हैं उन्हें सब्सिडी रेट पर खाद्य सामग्री मुहैया कराई जाती है। तो राशन कार्ड बनने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है और आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी श्रेणी के अनुसार अपना राशन कार्ड बनने के लिए दे सकते हैं।

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana – सिर्फ इन महिलाओ के अकाउंट में आएगा 1 लाख 20 हजार रूपए, लिस्ट हुई जारी

राशन कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य (Ration Card Yojana)

राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन की प्रक्रिया के द्वारा उत्तर प्रदेश के सारे निवासी सरलता के साथ राशन कार्ड बनने के लिए आवेदन दे सकते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर जब कोई व्यक्ति अपना राशन कार्ड बनवाता है तो ऐसे में उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता है और बार-बार ग्राम पंचायत और नगर पालिका के चक्कर भी काटने पड़ते हैं।

यह भी पढ़े : Ayushman Card Yojana : आयुष्मान कार्ड नई लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें

लेकिन अब आप राशन कार्ड को ऑनलाइन बनने के लिए दे सकते हैं जिससे आपका समय भी बचेगा और आपको धक्के भी नहीं खाने पड़ेगें। बता दें कि जिन लोगों का राशन कार्ड इस योजना के अंतर्गत बनता है तो उन्हें सरकार प्रतिमाह कई प्रकार की खाद्य सामग्री जैसे कि चीनी, चावल, गेहूं इत्यादि काफी कम दामों पर उपलब्ध कराती है। इस प्रकार से यूपी में जो लोग आर्थिक रूप से बहुत निर्बल हैं और काफी गरीब हैं तो उन्हें सरकार पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री उपलब्ध कराती है।

Ration Card Online Apply: How To Apply Ration Card Online Check Step By Step Complete Full Process In Hindi Ration Card Kaise Banaye | Jansatta

राशन कार्ड के प्रकार कितने होते हैं (Ration Card Yojana)

राशन कार्ड तीन प्रकार का होता है जिसके अंतर्गत पहला एपीएल राशन कार्ड होता है। यह कार्ड ऐसे लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से कुछ ऊपर अपना जीवन गुजार रहे होते हैं। जिन लोगों के पास एपीएल राशन कार्ड होता है उन्हें सरकार की तरफ से हर महीने 15 किलो राशन दिया जाता है। ‌

वहीं दूसरा कार्ड होता है बीपीएल राशन कार्ड और इस राशन कार्ड को केवल उन्हीं लोगों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से काफी नीचे अपना जीवन गुजार रहे होते हैं। बता दें कि बीपीएल कार्ड धारक की सालाना इनकम 10 हजार रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड होता है उन्हें यूपी की राज्य सरकार 25 किलो का राशन हर महीने उपलब्ध कराती है।

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana के तहत सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगी 25000 रूपए की पहली क़िस्त

इसी प्रकार से तीसरा राशन कार्ड होता है एएवाई राशन कार्ड जोकि उन लोगों को दिया जाता है जो उत्तर प्रदेश राज्य के बहुत ही अधिक गरीब लोगों को में से होते हैं और जिनके पास अपना जीवन गुजारने के लिए कोई भी सुख सुविधा नहीं होती हैं। यहां बता दें कि जिन लोगों के पास एएवाई राशन कार्ड होता है उन्हें यूपी के सरकार 35 किलो का राशन हर माह देती है जिससे कि उनका जीवन सही से चलता रहे।

राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन के लिए पात्रता (Ration Card Yojana)

जो नागरिक राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें चाहिए कि वे एक बार पात्रता भी चेक कर लें। जानकारी के लिए बता दें कि यूपी राशन कार्ड बनवाने हेतु अनिवार्य है कि आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी हो। ‌आवेदनकर्ता राज्य का गरीब नागरिक हो और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला हो।

राशन कार्ड में आसानी से जुड़वाएं बच्चे का नाम, जानें इसका ऑनलाइन प्रोसेस | NewsTrack Hindi 1

राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन के लिए जरूरी दस्तावेज (Ration Card Yojana)

यदि आप उत्तर प्रदेश के एक गरीब नागरिक हैं और आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने बेहद जरूरी हैं। बता दें कि इसके अंतर्गत आवेदक के परिवार के सारे सदस्यों का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, एक चालू मोबाइल नंबर और साथ में पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए होता है। ‌अगर आपके पास ये सारे दस्तावेज नहीं हैं तो आप अपना राशन कार्ड बनवाने से पहले सारे जरूरी डॉक्यूमेंट बनवा लें। ‌

यह भी पढ़े : Solar Atta Chakki Yojana : इस योजना के तहत फ्री मिलेगी सोलर आटा चक्की, जाने पुरी जानकारी

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Ration Card Yojana)

यदि आप लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना चाहते और अपना समय भी बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपना राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए प्रक्रिया निम्नलिखित है :-

  • राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन हेतु आपको खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की जो आधिकारिक वेबसाइट है उसके मेन पेज को ओपन कर लेना है। बता दें कि इसके लिए आप fcs.up.gov.in पर चले जाएं।
  • यहां पर मुख्य पृष्ठ पर आपको डाउनलोड फॉर्म का एक विकल्प ढूंढना है और फिर उसके बाद आप इस पर क्लिक कर दें।‌
  • इस तरह से आप फिर दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको कई आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण नागरिक हैं तो ऐसे में आपको राशन कार्ड आवेदन सत्यापन प्रपत्र (ग्रामीण) को सिलेक्ट करना है। जबकि अगर आप उत्तर प्रदेश के शहर में रहते हैं तो ऐसे में आपको राशन कार्ड आवेदन सत्यापन प्रपत्र (नगरीय) का विकल्प दबाना होगा।
  • यहां पर इस प्रक्रिया के बाद आपके समक्ष राशन कार्ड का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जो पीडीएफ प्रारूप में होगा।
  • आप राशन कार्ड के इस पीडीएफ को डाउनलोड कर लें और फिर इसमें सभी मांगी गई जानकारी को सही तरह से और भली भांति दर्ज कर दें।
  • अब आप इसमें मांगे गए दस्तावेजों सलंग्न करने के बाद इसे अपनी तहसील में जाकर जमा करके आ जाएं।
  • अब तहसील के अधिकारी द्वारा आपके सारे दस्तावेजों को सत्यापित किया जाएगा और अगर सब कुछ सही है तो ऐसे में आपका राशन कार्ड बनने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।

यह भी पढ़े : Ek Parivar Ek Naukri Yojana के तहत हर परिवार के 1 सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरी

राशन कार्ड को बनवाना अब बहुत ही आसान हो गया है क्योंकि इसके लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आवेदन देना होता है। ‌यहां बता दें कि अगर आप एक गरीब नागरिक हैं और आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको आज ही इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर देना चाहिए। इस प्रकार से जब आपके पास राशन कार्ड होगा तो आप यूपी सरकार की तरफ से दी जाने वाली मदद का लाभ भी उठा पाएंगे और अपने परिवार का और अपना भरण पोषण सही से कर सकेंगे।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button