Ration Card Online: राशन कार्ड बनवाने के लिए आप किस कैटेगरी में आते हैं? जान लें पूरी जानकारी…

Ration Card Online: सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं में सरकार द्वारा गरीबों को मुफ्त या कम कीमत पर राशन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं सरकार की ओर से राशन कार्ड के जरिए कई जरूरी सामान भी गरीबों तक पहुंचाया जा रहा है. राशन कार्ड एक दस्तावेज है जो खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता आपूर्ति विभाग के माध्यम से प्रदान किया जाता है और इसका उद्देश्य देश के नागरिकों को रियायती मूल्य पर खाद्यान्न उपलब्ध कराना है।

राशन पत्रिका

Ration Card Online:

प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में भी गरीबों को राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। राशन कार्ड भी पूरे देश में पहचान के प्रमाण के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। वहीं, दिल्ली में चार तरह के राशन कार्ड बांटे जाते हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कौन सा राशन कार्ड किस कैटेगरी के लोगों को जारी किया जाता है।

बी.पी.एल.
बीपीएल राशन कार्ड ऐसे लोगों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं।

एपीएल
एपीएल राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर और मध्यम वर्ग के नीचे हैं।

Ration Card Online:

एएवाई
अंत्योदय योजना के तहत एएवाई राशन कार्ड ऐसे लोगों के लिए दिया जाता है जो अन्य वर्ग के लोगों की तुलना में आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

एय
अन्नपूर्णा योजना के तहत लोगों को आयु राशन कार्ड दिया जाता है और वे हर महीने 10 किलो चावल मुफ्त में पाने के हकदार होंगे। इसके लिए व्यक्ति की आयु 65 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उसके पास आय का कोई स्रोत नहीं होना चाहिए।