Ramlala Pran Pratishtha – आख़िर क्यों प्राण प्रतिष्ठा से पहले बांधते हैं मूर्ति की आंखों पर पट्टी ? जानें

Ram Mandir Pran Pratishtha Murti Ki Aankhon Par Patti Bandhne Ka Rahasy, Ram Mandir Latest Photo, अयोध्या, राम मंदिर, रामलला प्राण प्रतिष्ठा, Ram Mandir Ayodhya , Ayodhya Ram Mandir , Ram Mandir Ayodhya News , Ram Mandir Ayodhya Donation , Ayodhya Ram Mandir Donation , Ram Mandir Ayodhya Who Donated Most Money , Ayodhya News , Today Ayodhya News , Ayodhya Ram Mandir Opening , Ayodhya Ram Mandir, Ramlala Pran Pratishtha,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ramlala Pran Pratishtha :- वैदिक हिंदू सनानत धर्म में कई ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। साथ ही कुछ कार्य वैदिक अनुष्ठानों से ही संपन्न होते हैं। ऐसा ही एक रहस्य यह है कि किसी भी मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा करने से पहले उसकी आंखों पर पट्टी बांध दी जाती है। आइए जानते हैं मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आंखों पर पट्टी बांधने के रहस्य के बारे में… (Ramlala Pran Pratishtha)

Ram Mandir Live: राम लला की एक और तस्वीर आई सामने, जानें क्यों प्रतिमा की आंखों में बांधी गई है पट्टी | News in Hindi
Ramlala Pran Pratishtha – आख़िर क्यों प्राण प्रतिष्ठा से पहले बांधते हैं मूर्ति की आंखों पर पट्टी ? जानें

वैदिक हिन्दू सनातन धर्म में सभी शुभ और अशुभ कार्यों को करने की कोई न कोई धार्मिक रीति या ज्योतिषीय अनुष्ठान अवश्य होता है। सनातन धर्म में सभी अनुष्ठान एक विशेष विधि से किये जाते हैं। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति के जन्म से लेकर उसकी मृत्यु तक 16 संस्कार किये जाते हैं। (Ramlala Pran Pratishtha)

इसी प्रकार किसी भी मंदिर में चाहे मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम हो या कोई देव प्रतिष्ठा या पितृ प्रतिष्ठा कार्यक्रम, सभी में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम अवश्य आयोजित किया जाता है। जब तक किसी भी मूर्ति का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूरा नहीं हो जाता, तब तक उस मूर्ति की आंखों पर पट्टी बांधी जाती है। शास्त्रों में इसके पीछे एक गहरा रहस्य बताया गया है। (Ramlala Pran Pratishtha)

Ramlala Idol Ram Mandir: राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा से पहले आई रामलला की मनमोहक तस्वीर देखिए - See beautiful picture of Ramlala before consecration ...

इस संबंध में धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि जब तक किसी मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा न हो जाए, तब तक न तो उस मूर्ति की पूजा की जा सकती है और न ही उस मूर्ति के दर्शन करने चाहिए। ऐसा करने से शुभ फल नहीं मिलता है।

धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है कि जब कोई भक्त दर्शन करते समय अपने आराध्य की आंखों में देखता है तो भक्त और आराध्य के बीच भावनाओं का आदान-प्रदान होता है। (Ramlala Pran Pratishtha)

Ayodhya Ram Mandir Ram Lalla Murti Latest Photos | Pran Pratishtha | प्राण-प्रतिष्ठा से 3 दिन पहले रामलला की पहली तस्वीर: 4.5 फीट की प्रतिमा, इस पर विष्णु के 10 अवतार; ॐ,

वहीं जब भक्त की भावना शुद्ध और पवित्र होती है तो उसके उपासक उसकी भावनाओं के वशीभूत हो जाते हैं। साथ ही इस दौरान भक्त को सकारात्मक ऊर्जा का एहसास होता है। यही कारण है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले मूर्ति की आंखों पर पट्टी बांधी जाती है.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button