Ram Mandir Ayodhya : राम मंदिर निर्माण के साथ आर्थिक विकास को कैसे मिल रहा है बढ़ावा? जानें

Ayodhya Ram Mandir Inauguration, Ayodhya,, Ayodhya Airport, Ayodhya Development,, Ayodhya Development Plan, Ayodhya Economic Boost, Ayodhya Ram Mandir, Ram Mandir Ayodhya,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ram Mandir Ayodhya :- 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन होना है. उससे पहले ही कारोबारियों ने अपने निवेश के लिए नई मंजिल ढूंढ ली है. सरयू नदी के तट पर बसा यह शहर अब उद्योग-धंधों से गुलजार होने वाला है। 22 जनवरी को उद्घाटन से पहले निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां वहां पहुंच रही हैं. (Ram Mandir Ayodhya)

रियल एस्टेट डेवलपर्स और होटल मालिकों से लेकर एयरलाइंस और देश के प्रमुख कॉरपोरेट घराने मंदिर की ओर रुख कर रहे हैं। इससे पहले यह शहर इन कंपनियों के रडार पर नहीं था.

क्या आप भी कर रहे हैं भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या जाने की तैयारी? जाने लें ये कुछ ख़ास बातें!
Ram Mandir Ayodhya : राम मंदिर निर्माण के साथ आर्थिक विकास को कैसे मिल रहा है बढ़ावा? जानें

इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) – जिसके पास ताज होटल्स और विवांता जैसे लोकप्रिय ब्रांड हैं। वह अयोध्या के लिए दो संपत्तियां ला रही हैं. जिसके पीछे वजह यह बताई जा रही है कि भगवान राम की पवित्र जन्मस्थली अयोध्या में पूरे साल श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है. (Ram Mandir Ayodhya)

विविधीकृत समूह आईटीसी लिमिटेड का लक्जरी और मिड-सेगमेंट होटल व्यवसाय में अग्रणी स्थान है। इसकी संपत्तियों के लिए ब्रांडिंग और प्रबंधन समाधान पेश करने के लिए डेवलपर्स के साथ बातचीत चल रही है। (Ram Mandir Ayodhya)

देश की सबसे बड़ी होटल श्रृंखला संचालन कंपनी ओयो ने 50 होटल और आवास जोड़ने की योजना बनाई है, जिसमें कुल मिलाकर लगभग 1,000 कमरे होंगे। (Ram Mandir Ayodhya)

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर गर्भगृह में रखी पुरानी रामलला की प्रतिमा का क्या होगा? | ayodhya ram mandir what will happen with old idol of lord ram | HerZindagi
Ram Mandir Ayodhya : राम मंदिर निर्माण के साथ आर्थिक विकास को कैसे मिल रहा है बढ़ावा? जानें

उम्मीद है कि प्रतिदिन करीब 2-3 लाख श्रद्धालु भगवान श्री राम के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंचेंगे.

होटलों के अलावा केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की घोषणा की गई है। अयोध्या मास्टर प्लान 2031 के तहत शहर के बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए 85,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को जमीन पर लाया जाएगा। (Ram Mandir Ayodhya)

सरकार पहले ही एक नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और एक पुनर्निर्मित रेलवे जंक्शन का उद्घाटन कर चुकी है। अपने हालिया अयोध्या दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि बुनियादी ढांचे से जुड़े कार्य आधुनिक अयोध्या को एक बार फिर देश के मानचित्र पर गौरव के साथ स्थापित करेंगे। (Ram Mandir Ayodhya)

इस बीच, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने प्रमुख शहरों को मंदिर शहर से जोड़ने वाली कई उड़ानें शुरू की हैं। जमीनी स्तर पर, भारतीय रेलवे अयोध्या को प्रमुख शहरों से जोड़ने वाली लगभग 15 नई ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रहा है।

भव्य राम मंदिर: कैसे मोदी और योगी द्वारा किया गया व्यापक बुनियादी ढांचा अयोध्या को बदलने के लिए तैयार है
Ram Mandir Ayodhya : राम मंदिर निर्माण के साथ आर्थिक विकास को कैसे मिल रहा है बढ़ावा? जानें

प्रतिदिन 2-3 लाख आगंतुकों के पहुंचने की उम्मीद है (Ram Mandir Ayodhya)
उम्मीद है कि प्रतिदिन दो से तीन लाख श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। इसके लिए चार सड़कों का पुनर्विकास पहले ही किया जा चुका है। पार्किंग आदि की सुविधा के लिए डेली अयोध्या ऐप लॉन्च किया गया है, जिसमें आपको पूजा के समय से लेकर रहने तक की व्यवस्था की जानकारी मिलेगी.

महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनकर तैयार है. जिसका उद्घाटन भी हो चुका है. इस एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 10 लाख यात्रियों की है.

अयोध्या में 187 सरकारी परियोजनाओं के लिए 30,500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। अयोध्या में 20 हजार नौकरियां पैदा हुई हैं. साथ ही देशभर में 1 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है.

अयोध्या में हो रहे विकास कार्यों और व्यवसायियों की बढ़ती दिलचस्पी से ऐसा लग रहा है जैसे अब सभी रास्ते अयोध्या की ओर जा रहे हैं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button