Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या राम मंदिर को अब तक कितना दान मिला और किसने कितना दान दिया ?

Ram Mandir Ayodhya , Ayodhya Ram Mandir , Ram Mandir Ayodhya News , Ram Mandir Ayodhya Donation , Ayodhya Ram Mandir Donation , Ram Mandir Ayodhya Who Donated Most Money , Ayodhya News , Today Ayodhya News , Ayodhya Ram Mandir Opening , Ayodhya Ram Mandir

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं। भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के लिए देश-विदेश से राम भक्तों ने दिल खोलकर दान दिया है. जब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की नींव रखी गई तो किसी को यकीन नहीं था कि राम भक्त इतना दान देंगे कि ब्याज के पैसे से ही मंदिर की पहली मंजिल पूरी हो जाएगी. ऐसे कई राम भक्त हैं जो अयोध्या में राम मंदिर के लिए दान दे रहे हैं. अब तक राम मंदिर को 5000 करोड़ रुपये से ज्यादा का दान मिल चुका है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, अब तक मंदिर के समर्पण निधि खाते में 3200 करोड़ रुपये आ चुके हैं.

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि राम मंदिर ट्रस्ट ने देश के 11 करोड़ लोगों से 900 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था. लेकिन दिसंबर तक भगवान राम के मंदिर के लिए 5 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का दान मिल चुका है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, राम मंदिर निर्माण के लिए Ram Mandir Ayodhya अब तक लगभग 18 करोड़ राम भक्तों ने नेशनल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के खातों में लगभग 3,200 करोड़ रुपये की समर्पण निधि जमा की है। ट्रस्ट ने इन बैंक खातों में दान किए गए पैसों की एफडी कराई थी, जिस पर मिले ब्याज से मंदिर के वर्तमान स्वरूप का निर्माण किया गया है।

सबसे ज्यादा दान किसने दिया?
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के लिए अब तक का सबसे ज्यादा दान दिया है. मोरारी बापू ने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है. इसके अलावा, अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में स्थित उनके अनुयायियों ने सामूहिक रूप से अलग से 8 करोड़ रुपये का दान दिया है। वहीं, गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने राम मंदिर निर्माण के लिए 11 करोड़ रुपये का दान दिया है. गोविंदभाई ढोलकिया हीरा कंपनी श्रीरामकृष्ण एक्सपोर्ट्स के मालिक हैं।

सबसे पहले दान किसने दिया?
अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए चंदा इकट्ठा करने का अभियान यानी धन संग्रह अभियान की शुरुआत 14 जनवरी 2021 को तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की थी. राम मंदिर के लिए दान देने वाले रामनाथ कोविंद पहले व्यक्ति थे. उन्होंने चेक के जरिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को 5 लाख रुपये का दान दिया था.

विदेशी दान सबसे पहले किस देश से आया?
अयोध्या में रामलला के मंदिर के लिए पहला विदेशी चंदा अमेरिका से आया था. Ram Mandir Ayodhya अमेरिका में बैठे एक राम भक्त (नाम उजागर नहीं) ने इससे पहले मंदिर ट्रस्ट को 11,000 रुपये दान स्वरूप भेजे थे.

प्राण प्रतिष्ठा कब है?
भगवान रामलला का अभिषेक 22 जनवरी 2024 को है. इस समारोह की तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं. रामलला के अभिषेक का शुभ समय 84 सेकेंड है, जो 12:29 मिनट 8 सेकेंड से 12:30 मिनट 32 सेकेंड तक रहेगा. भगवान रामलला का अभिषेक पीएम मोदी के हाथों होगा. इस दौरान गर्भगृह में पीएम मोदी के अलावा चार लोग मौजूद रहेंगे.

Makar Sankranti 2024 : कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति ? यहां जानें…

Makar Sankranti के दिन करें इन चीजों का दान, जानिए इसका महत्व

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button