Pyaz Ki Kachori : चाय के साथ बनाएँ प्याज की कचौरी, सब हो जाएंगे आपके फैन

HEALTH, DATES, FOOD, POWERFOOD, Dates Benefits, Pyaz Kachori Recipe, Breakfast Recipe, Pyaz Ki Kachori , Recipe, Breakfast Recipe, Food, Food Recipe, Lifestyle, Paneer Cheese Toast, Paneer ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Pyaz Ki Kachori : सुबह का नाश्ता सबसे जल्दबाजी में बनाया जाता है. क्योंकि यही वो वक्त होता है, जब बच्चे स्कूल तो घर के सदस्य दफ्तर के लिए निकलते हैं. ऐसे में लोग आसान और हेल्दी खाने की तलाश करते हैं. यदि आप भी कुछ ऐसा ही खोज रहे हैं तो कचौरी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. कचौरी का स्वाद किसी भी छोटा-बड़े फंक्शन में आसानी से मिल जाता है. कई लोग कचौरी के इतने दीवाने होते हैं कि नाम लेने मात्र से ही मुंह में पानी आ जाता है. हालांकि, घरों में आलू और मूंग दाल कचौरी समेत कई तरह से इसको बनाकर खाया जाता है. Pyaz Ki Kachori लेकिन क्या कभी आपने प्याज की कचौरी का स्वाद लिया है. जी हां, प्याज कचौरी अपने स्वाद के दम पर लोगों की पसंद बनी हुई है. यही वजह है कि इसके स्वाद के दीवानों की फेहरिस्त लंबी है. इसको आप नाश्ते से लेकर डिनर तक में बनाकर खा सकते हैं. यदि आपने अभी तक इसको घर पर नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. आइए जानते हैं प्याज की कचौरी बनाने का आसान तरीका-

136 Pyaaz Kachori Images, Stock Photos, 3D objects, & Vectors | Shutterstock

प्याज कचौरी के लिए जरूरी सामग्री Pyaz Ki Kachori

आलू उबले- 3-4
मीडियम प्याज कटे- 3-4
बेसन- 4 टी स्पून
हींग- 1 टी स्पून
तेल- 2 टी स्पून (अंदाजानुसार)
कुटा धनिया- 2-3 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1-2 टी स्पून
काला नमक- 1 टी स्पून
चाट मसाला- 2 टी स्पून
गरम मसाला- 1 टी स्पून
अजवाइन- 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी- 3-4

आटा तैयार करने के लिए Pyaz Ki Kachori

मैदा- 250 ग्राम
कैरम बीज- 1 टी स्पून
तेल- 5-6 टी स्पून
नमक- अंदाजानुसार

Pyaz Ki Kachori : चाय के साथ बनाएँ प्याज की कचौरी, सब हो जाएंगे आपके फैन

Pyaz Kachori - LMB Sweets

प्याज कचौरी बनाने का आसान तरीका Pyaz Ki Kachori

स्वाद से भरपूर प्याज की कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही लें. अब इसमें तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने पर उसमें धनिया और हींग को डालें. इसे लगभग 2-3 मिनट तक मीडियम आंच पर पकाएं. तय समय के बाद इसमें बेसन, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, गरम मसाला और काला नमक डालकर कुछ देर के लिए भूनें. इसके बाद इसमें कटा प्याज, हरी मिर्च और नमक को डालकर मिला लें. ध्यान रहे कि, प्याज को तब तक पकाना है, जब तक यह नरम न हो जाए. प्याज नरम होने पर इसमें आलू डाल दें. अब इस मिश्रण को करछी की मदद से अच्छी तरह से मिलाकर एकसार कर लें. इसके बाद इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें.

110+ Pyaaz Kachori Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images - iStock

इधर, प्याज कचौरी का आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले मैदा लें. इसमें नमक, अजवाइन और थोड़ा तेल डालकर मिक्स कर लें. ध्यान रहे कि आटे में सामग्री को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं, फिर इसमें पानी डालकर गूथें. ऐसा करने से आटा नरम तैयार होगा. अब आटे पर गीला कपड़ा डालकर करीब 30 मिनट के लिए ढंक दें. इसके बाद बराबर अनुपात में आटा लेकर उनके गोले बना लें. इसके बाद इस आटे में प्याज और आलू के मिश्रण के साथ स्टफ करें. अब इसे अपने हाथों से दबाएं और हाथों से दबा-दबाकर कचौरी जैसा बेल लें. इसे थोड़ा गाढ़ा रखना होगा जिससे कि मिश्रण फ्राई करने के दौरान तेल में फैल न जाए.

अब धीमी आंच पर इन कचौरी को 10 से 12 मिनट तक डीप फ्राई करें. जब कचोरियां गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो उन्हें कढ़ाही में से निकाल लें. इसी तरह से सभी कचौरियां तैयार कर लेंगे. अब आप गर्मा-गरम कचौरियों को इमली, धनिया या फिर पोदीना की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

Healthy Drinks : बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को तुरंत कम कर देते हैं ये नेचुरल जूस

Jaggery Tea : सर्दियों में रोजाना पिएं गुड़ वाली चाय, बीमारियां रहेंगी दूर

Winter Flour : सर्दी में खाएं इन 4 तरह के आटे से बनी रोटियां, शरीर को मिलेगी गर्माहट

Paneer Toast Recipe : पनीर से बना बहुत ही टेस्टी नाश्ता, जानें इसकी आसान रेसिपी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button