Post Office Bharti : अच्छी खबर; डाकघर में हजारो पदों पर होगी बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, देखें पुरी जानकारी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Post Office Bharti Notification :- भारतीय डाक विभाग समय-समय पर पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करता रहता है। इस वजह से लाखों लोग इंतजार कर रहे हैं कि पोस्ट ऑफिस की भर्ती कब निकलेगी। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडिया पोस्ट ऑफिस की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. जैसे ही अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित होगी, आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

तो अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको इस भर्ती से जुड़ी सभी बातों की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आवेदन के समय आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पोस्ट ऑफिस भर्ती से जुड़ी बेहद उपयोगी जानकारी देने जा रहे हैं।

India Post GDS Recruitment 2023, Sarkari Naukri 2023: India Post GDS Vacancy 2023 For various post of gramin dak sevak, know eligibility, education qualification, age limit and how to apply | जॉब्स

Post Office Bharti Notification 2024

अगर आप भी उन लाखों युवाओं में से एक है जो पोस्ट ऑफिस भर्ती कब आएगी के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अभी प्रतीक्षा करनी होगी। दरअसल ऐसी खबरें सुनने में आ रही हैं कि पोस्ट ऑफिस भर्ती बहुत ही जल्द आने वाली है। लेकिन इसके बारे में स्पष्ट रूप से किसी को भी नहीं पता।

Also Read : MPPSC SET 2024 : विभिन्न पदों पर होगी भर्तियां, 21 मार्च से करें पंजीकरण, जानें पात्रता

बता दें कि अभी तक भारतीय डाक विभाग ने इस वैकेंसी को लेकर कोई भी विज्ञापन नहीं निकाला है। लेकिन इंडिया पोस्ट ऑफिस में हजारों पदों पर भर्ती होने वाली है जो कि खाली पड़े हैं। तो इसलिए भारतीय डाक विभाग कुछ दिनों में पोस्ट ऑफिस भर्ती से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने वाला है।

Post Office Bharti के लिए आवेदन शुल्क

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन देना चाहते हैं तो उन्हें अपनी श्रेणी के अनुसार एप्लीकेशन फीस देनी पड़ेगी। बताते चलें कि सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रूपए की राशि जमा करनी पड़ेगी।

जबकि आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से संबंधित अभ्यार्थियों को और एसटी एवं एससी उम्मीदवारों को कोई भी एप्लीकेशन फीस नहीं देनी पड़ेगी। इस शुल्क के बारे में पूरी जानकारी जानने हेतु आपको विभाग के नोटिफिकेशन को जाकर चेक कर लेना होगा।

India Post GDS Recruitment 2023 Registration Closes Tomorrow at indiapostgdsonline.gov.in, Direct Link | Education News, Times Now

Post Office Bharti के लिए योग्यता

भारतीय डाक विभाग में यदि आपको आवेदन देना है तो इसके लिए अनिवार्य है कि आप एक बार पहले अपनी शैक्षिक योग्यता जांच लें। बता दें कि इसके लिए अनिवार्य है कि उम्मीदवार ने 10वीं और 12वीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण कर ली हो। बताते चलें कि जो अभ्यर्थी शैक्षिक मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं तो वे आवेदन नहीं दे सकेंगे।

Also Read : Medicine Price Hike : 1 अप्रैल से 800 जरूरी दवाएं हो जाएंगी महंगी, जान‍िए क्‍या है वजह?

Post Office Bharti के लिए आयु सीमा

इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट में अप्लाई करने हेतु अनिवार्य है कि उम्मीदवार की आयु 18 साल से लेकर 40 साल तक होनी चाहिए। अगर कोई उम्मीदवार 40 साल से ज्यादा आयु वाला है तो ऐसे में उसका आवेदन स्वीकार नहीं होगा। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में छूट सरकारी मानदंडों के हिसाब से प्रदान की जाएगी।

Post Office Bharti के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज

जो भी अभ्यर्थी पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए अप्लाई करने में इच्छा रखते हैं तो उनके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज भी आवश्यक होने चाहिए।

  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
India Post GDS Recruitment 2021: Recruitment of 1421 Gramin Dak Sevak posts in Postal Department apply by 21 April - India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग में 1421 ग्रामीण डाक सेवक

Post Office Bharti हेतु चयन की प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग में जो उम्मीदवार नौकरी करने के इच्छुक हैं तो उन्हें हम बता दें कि जो योग्य अभ्यर्थी होंगे केवल उन्हें ही इस विभाग में काम करने का मौका दिया जाएगा। यहां बताते चलें कि सबसे पहले उम्मीदवारों की शैक्षिक प्रमाण पत्रों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

उसके बाद चुने गए अभ्यर्थियों के फिर दस्तावेज सत्यापित किए जाएंगे। इस प्रकार से फिर चयनित अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट के लिए आना पड़ेगा। इसके पश्चात मेडिकल परीक्षण के चरण में जो उम्मीदवार सफल होंगे उन्हें पोस्ट ऑफिस में नौकरी दे दी जाएगी।

Also Read : PMEGP Loan Yojana 2024 : सरकार द्वारा 50 लाख लोन पर 35% की माफी, ऐसे करें आवेदन

Post Office Bharti के लिए आवेदन कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन जमा करना चाहते हैं तो इसके लिए चरण दर चरण प्रक्रिया इस प्रकार से है :-

  • आवेदन देने हेतु सर्वप्रथम आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • ओपन कर लेने के पश्चात आपको पोस्ट ऑफिस भर्ती से संबंधित आवेदन देने हेतु फार्म का लिंक दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में अपना सारा विवरण पूरी तरह से बिल्कुल सही भर देना होगा।
  • अब आपको अपनी कैटेगरी के हिसाब से आवेदन शुल्क का ऑनलाइन मॉड में भुगतान कर देना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट वाला बटन ढूंढ कर उसके ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • इस प्रकार से पोस्ट ऑफिस भर्ती हेतु आपका सफलतापूर्वक एप्लीकेशन फॉर्म जमा हो जाएगा।

Post Office Bharti Notification 2024

अगर आप पोस्ट ऑफिस भर्ती की राह देख रहे हैं तो अभी आपका इंतजार थोड़ा सा और बढ़ सकता है। दरअसल जब भारतीय डाक विभाग इस भर्ती के लिए कोई नोटिफिकेशन रिलीज करेगा तो तभी आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ऐसे में आपको चाहिए कि आप नियमित रूप से इंडिया पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट को जाकर चेक करते रहें। साथ में आप अपने सभी दस्तावेज भी तैयार रखें ताकि अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा करते समय आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना होने पाए।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button