Pooja-Paath : इस तरह से करें मां दुर्गा की पूजा, मां दुर्गा की होगी कृपा

पूजा-पाठ, माता लक्ष्मी, pooja-paath, maata lakshmee, Pooja,, Maa Laxmi, Puja Path Niyam, Ghar Me Dhoop Kaise Jalayen, Agarbatti Ya Dhoop Batti Jalana, Boldsky, Gyan Ganga, Benefits of dhoop batti in pooja in hindi, Astro Tips, Why Agarbatti should not be used in puja, Vastu Tips , Benefits Of Dream Catcher,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Pooja-Paath :- हिंदू धर्म में मां दुर्गा का विशेष स्थान है. मां दुर्गा आदिशक्ति हैं जो प्रसन्न होने पर सभी रोगों और कष्टों से मुक्ति प्रदान करती हैं. मां दुर्गा को तीनों लोकों की मां के रूप में पूजा जाता है. मान्यता है मां दुर्गा की पूजा करने वाले का कभी कोई अमंगल नहीं होता. दुर्गा मां की पूजा करने से सब प्रकार से मंगल और कल्याण होता है. (Pooja-Paath)

मां दुर्गा की पूजा शीघ्र फलदायी मानी जाती है. माना जाता है अगर सच्चे दिल से पूर्ण श्रद्धा के साथ मां दुर्गा की पूजा की जाए तो कुछ ही दिनों में पूजा का असर दिखने लगता है. मां दुर्गा के बहुत से मंत्र हैं जिनका जाप करने से भक्तों का सभी तरह से कल्याण होता है, रोग और दुखों से छुटकारा मिलता है और घर में सुख एवं समृद्धि आती है.

Maa Laxmi Upay: चाहते हैं घर में स्थाई रूप से बना रहे पैसा, तो मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय - Do These Measures To Get The Blessings
Pooja-Paath : इस तरह से करें मां दुर्गा की पूजा, मां दुर्गा की होगी कृपा

अगर कुंडली में ग्रह दोष है और बार बार मेहनत करने के बाद भी काम में सफलता नहीं मिल रही है, या फिर घर में रोग या अनेक तरह के कष्ट हैं तो मां दुर्गा की पूर्ण श्रद्धा के साथ पूजा करनी चाहिए. इस लेख में हम आपको मां दुर्गा के एक शक्तिशाली मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में मान्यता है कि इस मंत्र का जाप करने से सभी प्रकार के दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं. इस बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए TV9 डिजिटल हिंदी ने बात की ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश पांडेय से.

इस तरह से करें मां दुर्गा की पूजा (Pooja-Paath)

मन की शुद्धि

ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश पांडेय बताते हैं कि मां दुर्गा की पूजा के लिए तन के साथ साथ मन की भी शुद्धि अनिवार्य होती है. इसलिए मन को हर प्रकार के बुरे विचारों से दूर रखें. सभी जीवों में भगवान का वास होता है इसलिए किसी से भी जलन या नफरत का भाव न रखें ,सभी के लिए प्रेमपूर्ण रहें.

महिलाओं को सम्मान दें

मां दुर्गा की पूजा से उन लोगों को कोई लाभ नहीं होता जो महिलाओं का सम्मान नहीं करते हैं. अपनी माता, पत्नी, बहन, बेटी, बहू के साथ साथ सभी महिलाओं का सम्मान करें, तभी आपको दुर्गा मां की पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होगा.

शुक्रवार से करें मां दुर्गा पूजा का आरंभ

मां दुर्गा की पूजा शुक्रवार से शुरू करें. शुक्रवार के दिन कन्याओं को भोजन कराएं और उन्हें धन या फल दान करें. प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर स्नान के बाद घर के मंदिर में देसी घी का दीपक जलाएं और देवी की पूजा करें.

Maa Laxmi: मां लक्ष्मी के ये पांच मंदिर की महिमा है अपरम्पार, हर मनोकामना होती है पूरी - India TV Hindi
Pooja-Paath : इस तरह से करें मां दुर्गा की पूजा, मां दुर्गा की होगी कृपा

इस मंत्र का करें जाप

ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि प्रतिदिन मां दुर्गा के सरल मंत्र “ऊँ ह्रीं दुं दुर्गायै नमः:” का 108 बार जाप करें. मंत्र जाप करने के लिए कुश या चटाई के आसन लें और उस पर बैठकर मंत्र जाप करें. मंत्र जाप के लिए तुलसी या चंदन की माला का उपयोग करें. ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान कर पूर्व दिशा की ओर मुख करके मंत्र जाप करें. मंत्र जाप के लिए सुबह का समय श्रेष्ठ होता है पर अगर आप सुबह के समय मंत्र जाप नहीं कर सकते तो शाम के समय भी मंत्र जाप किया जा सकता है. शाम के समय मंत्र जाप के लिए पश्चिम दिशा में मुख कर के बैठे. कम से कम 40 दिनों तक लगातार मंत्र जाप करें

खुलेंगे किस्मत के बंद दरवाजे, होगी धन वर्षा

ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश पांडेय बताते हैं कि कम से कम 40 दिनों तक लगातार मंत्र जाप करना ही चाहिए. एक माला जाप में 5 मिनट से भी कम समय लगता है पर इससे आपकी किस्मत बदल जाएगी. दुर्गा पूजा के दौरान कोई भी गलत काम न करें. मां दुर्गा की पूर्ण श्रद्धा से आराधना करें.

शुक्रवार से एक उपाय शुरू करें. सुबह स्नान के बाद एक रोटी लेकर मां दुर्गा के मंदिर जाएं और मां दुर्गा की प्रतिमा के सामने वो रोटी अपने सिर पर से 21 बार वार लें. इस दौरान “ऊँ दुर्भाग्यनाशिनी दुं दुर्गायै नम:” मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें.

मां दुर्गा की प्रतिमा के सामने ये रोटी रखकर घी का दीपक जलाएं और पूर्ण श्रद्धा से उनकी पूजा करें. इसके बाद ये रोटी किसी कुत्ते को खिला दें. मान्यता है कि इस उपाय से दुर्भाग्य खत्म हो जाता है, और किस्मत के बंद दरवाजे खुल जाते हैं.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button