PMEGP Loan Yojana 2024 : सरकार द्वारा 50 लाख लोन पर 35% की माफी, ऐसे करें आवेदन

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

PMEGP Loan Yojana 2024 :- बढ़ते समय के साथ देश में जनसंख्या भी तेजी से बढ़ रही है जिसके कारण लोगों को रोजगार मिलना बहुत मुश्किल हो गया है। युवा चाहते हैं कि उन्हें अच्छा रोजगार मिल सके या वे अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकें। सरकार देश के ऐसे युवाओं के लिए बेहतरीन व्यवस्था कर रही है जो व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए कोई वित्तीय पूंजी नहीं है।

युवाओं को व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्रीय स्तर पर एक ऐसी योजना चलाई जा रही है जिसके तहत युवा अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा जारी किये जाने वाले इस लोन की घोषणा से युवाओं में काफी उत्साह है.

अगर आप भी बिजनेस क्षेत्र में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई योजना आपके लिए सुनहरा भविष्य बनाने का सुनहरा मौका लेकर आई है। सभी इच्छुक और पात्र व्यक्ति अपने आधार कार्ड के माध्यम से पीएमईजीपी ऋण प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी पूरी प्रक्रिया इस लेख में आपके लिए बताई जा रही है।

PMEGP: What is it? Here's How To Avail PMEGP Loans And List of Documents

PMEGP Loan Yojana 2024

सरकार के द्वारा बेरोजगार व्यक्तियों के लिए निश्चित अवधि के लिए ऋण प्रदान करवाया जाएगा जिसके अंतर्गत अब सभी युवा वर्ग के व्यक्ति अपनी रुचि अनुसार व्यवसाय शुरू कर सकेंगे। पात्र व्यक्तियों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह लोन आधार कार्ड के अंतर्गत प्रदान करवाया जा रहा है अर्थात इस लोन को प्राप्त करने में आधार कार्ड की महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी व्यक्तियों के लिए लोन स्वीकृत किए जाने पर न्यूनतम ब्याज दर के हिसाब से लोन राशि राशि दी जाने बाली है।

यह भी पढ़े : PM Free Silai Machine Yojana : सरकार महिलाओं को दे रही हैं फ्री में सिलाई मशीन, यहां से करें आवेदन

पीएमईजीपी लोन की सुविधा केंद्र सरकार के द्वारा 2024 से ही प्रारंभ करवाई गई है क्योंकि सरकार चाहती है कि देश के सभी व्यक्ति रोजगार प्राप्त कर सके तथा अपनी स्थिति में सुधार ला सके। पीएमईजीपी लोन के अंतर्गत अगर आप लोन के लिए रिक्वेस्ट डालते हैं तो आपके लिए 7 दिवसीय प्रशिक्षण के बाद लोन उपलब्ध करवाई जाएगी। लोन राशि प्राप्त करने के लिए आपको आयोजित प्रशिक्षण में उपस्थिति दर्ज करवाना अनिवार्य है।

PMEGP के तहत 10 लाख तक का लोन

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के युवाओं के लिए आत्मनिर्भर बनाने हेतु स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹200000 से लेकर 10 लाख रुपए तक के लोन की स्वीकृति दी जा रही है तथा सभी व्यक्ति आधार कार्ड से लोन पास किए जाने के बाद यह राशि प्राप्त कर सकते हैं। पीएमईजीपी के तहत प्राप्त लोन राशि के लिए आपको किसी भी तगड़े ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह लोन आपके लिए न्यूनतम ब्याज दर पर उपलब्ध करवाई जा रही है जो सभी व्यक्तियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

बिना गारंटी10 लाख का सरकारी लोन: PMEGP Yojana - Familyid.in

यह भी पढ़े : Ladli Behna Yojana 11th Kist के तहत महिलाओं के खाते में आ गए 1250 रुपए

PMEGP Loan के जरिए सब्सिडी

इस योजना के माध्यम से अगर कोई आवेदक सब्सिडी लेना चाहता है तो उसके लिए ग्रामीण क्षेत्र हेतु 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी और शहरी क्षेत्र हेतु 25 प्रतिशत तक की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है। पीएमईजीपी लोन के जरिए सब्सिडी प्राप्त करने पर उनके लिए लोन भुगतान करने में काफी आसानी होगी। सरकार के द्वारा शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए ज्यादा सब्सिडी निर्धारित करवाई गई है ताकि ग्रामीण क्षेत्र के सभी व्यक्ति विकास की ओर कार्य कर सके।

PMEGP Loan के लिए शैक्षिक स्थिति और आयु सीमा

देश भर के जो उम्मीदवार अपने लिए एक अच्छा व्यवसाय शुरू करने हेतु पीएमईजीपी लोन प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए सरकार के द्वारा निर्धारित करवाई गई शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा के हिसाब से पात्र होना आवश्यक है। यह लोन उन युवा के लिए दिया जा रहा है जिन्होंने अपनी बेसिक शिक्षा यानी कक्षा दसवीं एवं 12वीं को पूरा कर लिया है। व्यावसायिक क्षेत्र में विकास करने हेतु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के युवाओं के लिए पीएमईजीपी लोन उपलब्ध करवाई जा रही है।

PMEGP Scheme: Loan Details, Eligibility, and Application

यह भी पढ़े : PM Surya Ghar Yojana : फ्री बिजली स्कीम… सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें अप्लाई, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

PMEGP Loan प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक

पीएमईजीपी लोन आधार कार्ड से प्राप्त करने के लिए सभी व्यक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा इसके पश्चात ही आपका लोन पास किया जा सकेगा। पीएमईजीपी लोन के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु ऑनलाइन पोर्टल जारी किया गया है जिस पर पूरी आवेदन प्रक्रिया निर्धारित की गई है। लोन प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवार 2024 आवेदन कर सकते हैं एवं निश्चित समय के आधार पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Loan के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएमईजीपी लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन करने हेतु आपके लिए निम्न प्रकार के दस्तावेज भी आवश्यक होंगे।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • रोजगार पंजीयन
  • व्यवसायिक प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • चालू मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट पासबोक
  • इमेल आईडी इत्यादि।

यह भी पढ़े : PM Awas Yojana 2024 : घर बनाने के लिए सभी लोगो को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपए, यहाँ से फॉर्म भरें

PMEGP Loan प्राप्त करने के लिए पत्रताएं

जो व्यक्ति अपने आधार कार्ड की सहायता से आर्थिक विकास हेतु लोन सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए सरकार के द्वारा पात्रताएं भी निर्धारित की गई है। जो उम्मीदवार नीचे दी गई पात्रता को पूरा करता है वह पीएमईजीपी लोन प्राप्त करने के लिए योग्य है।

  • प्रधानमंत्री के द्वारा आधार कार्ड से लोन केवल भारतीय व्यक्तियों के लिए ही उपलब्ध करवाया जा रहा है तथा लाभार्थी व्यक्ति की नागरिकता भारतीय होना अनिवार्य है।
  • लोन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार व्यक्ति का शैक्षिक होना आवश्यक है तथा उसके पास कक्षा दसवीं तक की मार्कशीट भी होनी चाहिए।
  • पीएमईजीपी लोन का लाभ किसी भी जमीनी बेनिफिट के द्वारा नहीं प्रदान करवाया जाएगा बल्कि इसके लिए उम्मीदवार को व्यवसाय क्षेत्र में परिपूर्ण होना आवश्यक है।
  • अगर व्यक्ति पहले से ही किसी सूक्ष्म उद्योग में कार्यरत है तो वह अपने व्यवसाय की बढ़ोतरी के लिए भी यह लोन प्राप्त कर सकता है।
  • पीएमईजीपी लोन के लिए सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों के साथ आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
PMEGP Loan Apply 2024

PMEGP Loan के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएमईजीपी लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करवाए जा रहे हैं तथा सभी उम्मीदवारों के लिए नीचे ऑनलाइन चरण उपलब्ध करवाए गए हैं ताकि वे लोन के लिए आसानी से अप्लाई कर सके।

  • लोन के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको संबंधित वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर पीएमईजीपी लोन के लिए अप्लाई की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद स्क्रीन पर आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगा उसमें मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • फॉर्म भर जाने पर आपको इसका डाटा कर लेना होगा तत्पश्चात आपके लिए आईडी एवं पासवर्ड प्रदान करवा दिया जाएगा।
  • अगले चरण में आपके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।
  • दस्तावेज अपलोड किए जाने के बाद आप अपने सभी प्रकार के विवरण को सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार से आपका पीएमईजीपी लोन के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana के तहत पहली किस्त 25000 रुपए की नई लिस्ट जारी, यहां से करें अपना नाम चेक

योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी

सरकार द्वारा दिए जाने वाले पीएमईजीपी लोन की सहायता से आप अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं एवं अगर आपके पास पहले से कोई व्यवसाय है तो उसमें बढ़ोतरी करने का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं। सभी बेरोजगार व्यक्तियों के लिए यह सूचना काफी कारगर साबित होने वाली है क्योंकि ऐसे सभी व्यक्ति योजना के तहत लोन प्राप्त करके अपने बेहतर भविष्य के निर्माण पर कार्य कर सकते हैं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button