PM Surya Ghar Yojana : केंद्र सरकार दे रही 78,000 रुपए की छूट, आवेदन फॉर्म भरना शुरू, जाने पूरी जानकारी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

PM Surya Ghar Yojana :- प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के शासनकाल के दौरान, भारत की केंद्र सरकार देश के गरीबी रेखा या उससे नीचे रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार के आर्थिक लाभ और कल्याणकारी योजनाएं चलाती रही है। ऐसा इसलिए ताकि ऐसे सभी लोगों को लाभ प्रदान किया जा सके और उनके आर्थिक जीवन को बेहतर बनाया जा सके।

प्रधानमंत्री द्वारा देश के निम्न वर्ग के नागरिकों को बिजली क्षेत्र में सुविधाएं प्रदान करने के लिए पीएम सूर्य घर योजना 2024 लागू की गई है। इस योजना के तहत देश के सभी आर्थिक वर्ग के कमजोर लोग लाभ प्राप्त कर सकते हैं और योजना के तहत दी जाने वाली मुफ्त बिजली की सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं। पीएम सूर्य घर योजना को केंद्रीय स्तर पर सभी राज्यों के व्यक्तियों के लिए लागू किया गया है।

Post Office के जरिये भी कर सकते हैं PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का रजिस्ट्रेशन, जानें प्रोसेस - pm surya ghar muft bijli yojana now you can apply form post office |

यदि आप भी भारत के कमजोर वर्ग की श्रेणी में आते हैं तो आपके लिए पीएम सूर्य घर योजना का लाभ उठाना अनिवार्य है ताकि आपको बिजली की लागत में कुछ राहत प्रदान की जा सके और आप इस योजना में भाग ले सकें। प्रधानमंत्री। संभव है। पीएम सूर्य घर योजना से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख का अध्ययन करना अनिवार्य है।

PM Surya Ghar Yojana Apply Online

पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा केंद्रीय स्तर पर हाल ही में पिछले माह फरवरी में करवाई गई है जिसके अंतर्गत सभी पात्र व्यक्तियों के लिए बिजली के क्षेत्र में सुविधा प्रदान करवाएं जाने वाली है। पीएम सूर्य घर योजना के तहत जो व्यक्ति आवेदन करते हैं तथा योजना के भागीदार होते हैं उनके लिए सरकार के द्वारा 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली हर माह प्रदान करवाई जाएगी।

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana के तहत पहली किस्त 25000 रुपए की नई लिस्ट जारी, यहां से करें अपना नाम चेक

जो व्यक्ति पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत जोड़ना चाहते हैं उनके लिए योजना में आवेदन करने की आवश्यकता अनिवार्य रूप से होती है इसके पश्चात ही उनके लिए सोलर पैनल की व्यवस्था करवाई जाती है। इस योजना में आवेदन करने के बाद आपके लिए एक महीने के अंदर सोलर पैनल लगवाए जाएंगे जिसके अंतर्गत बिना किसी शुल्क का भुगतान किया अपने बिजली बिल में कमी लाने में सार्थक होंगे तथा सोर्य ऊर्जा के विकास में भी सहायक होंगे।

PM Surya Ghar Yojana: फ्री बिजली स्कीम के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू, जानें कहां और कैसे मिलेगा लाभ - PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Registration open Check how to apply and benefits

PM Surya Ghar Yojana में ऑनलाइन आवेदन

अगर आप पीएम सूर्य घर योजना 2024 के अंतर्गत मुक्त बिजली की सुविधा प्राप्त करने हेतु सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी जो ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है। पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन योजना के संचालित समय से ही करवाए जा रहे हैं अर्थात आवेदन प्रक्रिया को 13 फरवरी 2024 से चालू करवा दिया गया है।

यह भी पढ़े : E Shram Card Yojana – आ गई बड़ी खुशखबरी; E Shram Card धारकों के खाते में आ गए ₹1000, इस तरह करें चेक

PM Surya Ghar Yojana के अंतर्गत सोलर पैनल सुविधा

केंद्रीय सरकार के द्वारा पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत सभी पात्र व्यक्तियों के लिए सोलर पैनल की सुविधा उपलब्ध करवाई जाने वाली है। सभी व्यक्ति अपनी बिजली की आवश्यकता अनुसार किलोवाट के हिसाब से सोलर पैनल स्थापित करवा सकते हैं।

जिनके लिए उन्हें किसी भी प्रकार के भुगतान की आवश्यकता नहीं है बल्कि अगर उनका आवेदन सरकार के द्वारा स्वीकृत किया जाता है तो उनके लिए सोलर पैनल का सभी खर्च सरकार के द्वारा उठाया जाएगा।

सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी

अगर आपकी छतों पर पीएम सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल लगवाए जाते हैं तो आपके लिए मुफ्त बिजली की सुविधा के साथ-साथ सोलर पैनल की सब्सिडी राशि भी प्रदान करवाई जाएगी। सोलर पैनल के लिए सब्सिडी राशि किलोवाट के हिसाब से उपलब्ध करवाई जाती है।

यह भी पढ़े : Ayushman Card Yojana : आयुष्मान कार्ड नई लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें

जिसके अंतर्गत अगर आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपके लिए₹30000 की सब्सिडी तथा 2 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने पर 60000 की सब्सिडी एवं तीन किलो वाट सोलर पैनल लगवाने पर आपके लिए अधिकतम 75000 तक की सब्सिडी दी जाएगी।

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से होगी 15,000 रुपये की बचत; कैसे काम करेगी स्कीम, कैसे मिलेगा फायदा, पढ़ें | Zee Business Hindi

PM Surya Ghar Yojana से सौर ऊर्जा का विकास

प्रधानमंत्री जी के द्वारा पीएम सूर्य घर योजना का संचालन पात्र व्यक्तियों के लिए बिजली की सुविधा प्रदान करवाएं जाने के साथ-साथ सौर ऊर्जा के विकास के लिए भी करवाया जा रहा है। सभी व्यक्तियों के लिए मुफ्त बिजली की सुविधा सोलर पैनल के अंतर्गत प्रदान करवाई जाएगी।

यह भी पढ़े : इन महिलाओं को मिलेंगे Ladli Behna Awas Yojana के 1 लाख 20 हजार रुपए, नई सूची में नाम देखें

सोलर पैनल के तहत बिजली प्रदान करवाएं जाने पर देश में सौर ऊर्जा का भी विकास होगा साथ ही व्यक्तियों के लिए लाभार्थी भी किया जा सकेगा एवं उनके लिए बिजली के क्षेत्र में रहता भी प्रदान की जाएगी।

PM Surya Ghar Yojana का लक्ष्य

केंद्रीय सरकार के द्वारा पीएम सूर्य घर योजना के दूसरे माह से संचालित की जा रही है जिसके अंतर्गत इस योजना के तहत लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि इस वर्ष देश के लगभग एक करोड़ से अधिक व्यक्तियों के लिए तक सोलर पैनल की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी तथा उन सभी के लिए मुक्त बिजली प्रदान करवाएं जाने का कार्य किया जाएगा। योजना का यह लक्ष्य 2024 के अंतिम माह तक पूरा करवा दिया जाएगा।

PM Surya Yojana के लिए सरकार का बजट

पीएम सूर्य घर योजना व्यक्तियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस योजना के तहत केंद्रीय सरकार के द्वारा सोलर पैनल लगवाने हेतु वित्तीय बजट भी तैयार करवा लिया गया है तथा इसी बजट के आधार पर सभी व्यक्तियों के लिए सोलर पैनल का खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाएगा।

यह भी पढ़े : Silai Machine Yojana 2024 : सभी महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन, ऐसे ऑनलाइन भरें फॉर्म

सरकार के द्वारा सोलर पैनल के लिए 75000 करोड रुपए का बजट तैयार करवाया गया है तथा इसी के साथ व्यक्तियों के लिए सोलर पैनल की सुविधा प्रदान करवाएं जाने का कार्य भी प्रारंभ किया जा चुका है।

Post Office में शुरू हुआ PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का रजिस्ट्रेशन, जानें आवेदन का स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस - India TV Hindi

PM Surya Ghar Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो उम्मीदवार पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान महत्वपूर्ण दस्तावेज भी आवश्यक होंगे जो इस प्रकार से हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक का खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजली का बिल इत्यादि।

PM Surya Ghar Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

  • पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको पीएम सूर्य घर योजना रजिस्ट्रेशन की लिंक दी जाएगी उस पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करने के बाद प्रदर्शित पेज में आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सहायता से पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने पंजीकरण क्रमांक एवं मोबाइल नंबर की सहायता से लॉगिन करना होगा और आवेदन कर दे।
  • इसके बाद आपको व्यवहार्यता अनुमोदन मिल जाए तो अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से संयंत्र स्थापित करवाएं।
  • इसके बाद आपका इंस्टॉलेशन पूरा किया जाएगा । इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने के बाद नेट मीटर के लिए आवेदन कर दें।
  • इसके बाद आपकी कमीजिंग प्रमाण पत्र तैयार किए जाएंगे तथा कमिशन रिपोर्ट मिल जाने के बाद आपके लिए सोलर पैनल की सुविधा प्रदान करवा दी जाएगी।

यह भी पढ़े : Bijli Bill Mafi Yojana के तहत सभी लोगों का हो गया बिजली बिल माफ़, नई लिस्ट में यहाँ से नाम चेक करें

PM Surya Ghar Yojana Apply Online

पीएम सूर्य घर योजना में चलाई जाने वाली महत्वपूर्ण योजना बन चुकी है तथा यह योजना हर व्यक्ति के लिए चर्चा का विषय बनी हुई है क्योंकि इसके द्वारा पात्र व्यक्तियों के लिए मुफ्त बिजली की व्यवस्था करवाई जाने वाली है। अगर आप भी पीएम सूर्य घर योजना के तहत निर्धारित पात्रता को पूरा करते हैं तो आप ऑनलाइन मोड में आवेदन करके अपने लिए सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button