PM Kisan Yojana : किसानो के लिए आई बड़ी खबर.. 2000 रुपए की नई क़िस्त हुई जारी

PM Kisan Yojana :- केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में किए गए प्रमुख कार्यों में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को कृषि कार्य में मदद के लिए एक साल में ₹6000 तक की राशि दी जा रही है।

अगर आप भी PM Kisan Yojana के पंजीकृत किसान हैं और इस योजना की किस्त आपको हर चार महीने के बाद उपलब्ध कराई जाती है, तो आपको दी जाने वाली हर किस्त की स्थिति जरूर जांच लेनी चाहिए।

PM Kisan Nidhi 12th Installment 2000 rupees Transferred in Bank Account how  to check status | PM Kisan Nidhi: 2000 रुपये अभी तक नहीं पहुंचे? ऐसे चेक  करें 12वीं किस्त का स्टेटस

पीएम किसान योजना की सहायता राशि की स्थिति जांचने के लिए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन माध्यम से अच्छी व्यवस्था की है ताकि सभी किसान यह सुनिश्चित कर सकें कि किस्त का लाभ जारी होने पर उन्हें लाभ दिया गया है या नहीं।

PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के लिए सहायता राशि की जानकारी देने हेतु कई कार्य किए जाते है परंतु किसानों के लिए पूर्णतः संतुष्टि पीएम किसान स्टेटस चेक करना आवश्यक होता है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपने शुरू से लेकर अभी तक जितनी किस्त प्राप्त की है सभी का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Also Read – Free Silai Machine Yojana : ऐसे करें फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन, देखें पूरी जानकारी

किसानों के लिए अपना स्टेटस ऑनलाइन चेक करने हेतु कुछ महत्वपूर्ण ऑनलाइन चरणों का पालन करना होता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सभी किसानों के लिए बताएंगे कि वह किस प्रकार से प्राप्त हुई किस्तों का स्टेटस चेक कर सकेंगे।

PM Kisan Status: पीएम किसान स्टेटस चेक कैसे करें (Aadhar Card, Mobile  Number से)

PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना के क्रम के अनुसार 16वीं किस्त को किसानों के खाते में फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में जारी करवाया गया था। जिन किसानों ने 16वीं किस्त की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक किया है परंतु अभी तक स्टेटस चेक नहीं कर पाए हैं ऐसे सभी किसानों के लिए यह कार्य जल्द ही पूरा कर लेना चाहिए।

Also Read – Ayushman Card Yojana : 5 लाख रुपये तक का मिलेगा फ्री इलाज, ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू

अगर आपने अभी तक यह सुनिश्चित नहीं किया गया है की आपको 16 वी किस्त का लाभ दिया गया या नहीं तो आपके लिए जल्द से जल्द अपना स्टेटस चेक करना होगा क्योंकि अगर आपके लिए इस किस्त का लाभ दिया गया है तो ही आपके लिए आगामी जारी होने वाली किस्त से लाभार्थी किया जाएगा।

PM Kisan Status Check

अगर आप पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेटस चेक करने जा रहे हैं तो आपके लिए ऑफिशल वेबसाइट के मुख्य पेज पर पंजीकरण नंबर को भरना आवश्यक होगा। इसकी सहायता से ही आप अपनी किस्तों के स्टेटस को ऑनलाइन निकाल पाएंगे।

Also Read – PM Surya Ghar Yojana : अब हर महीने 300 यूनिट मुफ्त मिलेगी बिजली, जानिए प्रोसेस?

आवश्यक सामग्री के रूप में पंजीकरण नंबर सबसे मुख्य है इसके अलावा आपके लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी मांगी जा सकती है। आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से घर बैठे ही अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं तथा आपके लिए किसी भी कृषि संबंधित कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।

PM KISAN: किसान सम्मान निधि के तहत 2000 रुपये की किस्त नहीं मिली? जानें  क्या करें - pm kisan samman nidhi 9th installment status How to check and  registration pmkisan.gov.in pm kisan

PM Kisan सम्मान निधि योजना

पीएम किसान योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान कल्याण के उद्देश्य से चलाई जा रही है तथा इसके अंतर्गत मुख्य रूप से किसानों के जीवन में आर्थिक विकास लाना है तथा उनके लिए कृषि कार्यों में मदद की सहायता से प्रोत्साहन देना है।

Also Read – PM Mudra Loan Yojana – अब 10 लाख के लोन पर मिलेगी 35% सब्सिडी, जानिए आवेदन कैसे करें?

2024 में किसान सम्मान निधि योजना को संचालित हुए 5 वर्ष पूरे हो चुके हैं तथा निरंतर ही किसानों के लिए इस योजना की सहायता राशि से लाभान्वित किया जा रहा है। पीएम किसान योजना में देश के लगभग 15 करोड़ से अधिक किसानों को जोड़ा गया है जिसमें सभी राज्य के किसानों को शामिल किया गया है।

PM Kisan Yojana का स्टेटस कैसे चेक करें?

पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए आपको हमारे द्वारा कुछ महत्वपूर्ण चरण उपलब्ध करवाया जा रहे हैं ताकि आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से अपने स्टेटस की जांच कर सके।

  • पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए फार्मर कॉर्नर के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस क्षेत्र में आपके लिए बेनिफिशियरी स्टेटस की लिंक को देखना होगा।
  • बेनिफिशियरी स्टेटस की लिंक पर क्लिक करें एवं अगले पेज में एंटर करें।
  • अब आपके लिए आपका स्टेटस चेक करने हेतु मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण नंबर को दर्ज करना होगा।
  • जानकारी को दर्ज करने के बाद सर्च कर देना होगा।
  • आपके सामने पिछली एवं अभी तक उपलब्ध करवाई गई सभी किस्तों का स्टेटस प्रदर्शित किया जाएगा।

Also Read – MP Free Laptop Yojana 2024 के तहत छात्रों के लिए सरकारी फ्री लैपटॉप योजना, पूरी जानकारी देखें