PM Kisan Yojana – किसान आधी कीमत पर खरीद सकेंगे मशीन, सरकार देगी 50% तक सब्सिडी

PM Kisan Yojana – आज के समय में खेती-किसानी के हेतु कृषि यंत्रों (agricultural machinery) का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है। कृषि यंत्रों के इस्तेमाल से खेती करना सरल व आसान हो गया है। कृषि उपकणों की मदद से किसान कम समय और कम मेहनत करके फसलो का उत्पादन कर सकते हैं। कृषि यंत्रों (agricultural machinery) के उपयोग से खेती करने में कम लागत होती है जिससे किसानों को लाभ होता है। और कृषि यंत्रों पर सरकार की ओर से किसानों को सब्सिडी व (subsidy) अनुदान का लाभ प्रदान किया जाता है। PM Kisan Yojana इसके लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है जिसके तहत किसानों को सब्सिडी (subsidy) पर कृषि मशीनें व अन्‍य उपकरण उपलब्ध कराये जाते है। इन्हीं योजनाओं में से एक स्माम योजना  भी है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को 50 से लेकर 80 प्रतिशत तक सब्सिडी (subsidy) का लाभ प्रदान करती है। इस योजना के तहत लघु व सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जाती है। आप इस योजना में आवेदन करके कृषि यंत्रों की खरीद पर भारी सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

किसानों को अब यहाँ कम दामों पर मिलेंगे ट्रेक्टर, हार्वेस्टर एवं अन्य कृषि  यंत्र - Kisan Samadhan

क्या है स्माम योजना (what is smaam scheme)

केंद्र सरकार की ओर से सस्ती दर पर कृषि मशीनें किसानों को उपलब्ध कराने के लिए यह योजना (smaam scheme) की शुरुआत की गई है। स्माम योजना) का पूरा नाम सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर मशीनाइजेशन (Sub Mission on Agricultural Mechanization) है। इसे कृषि यंत्रीकरण पर उप मिशन भी कहा जाता है। इस योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर अलग-अलग यंत्रों पर अलग-अलग वर्ग के अनुसार सब्सिडी) का लाभ प्रदान किया जाता है। इस तरह इस योजना के माध्यम से किसान खेती के उपयोग में आने वाली कृषि मशीनों पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

स्माम योजना में कितनी मिलेगी सब्सिडी (subsidy)

स्माम योजना के तहत किसानों को अलग-अलग कृषि यंत्र पर अलग-अलग सब्सिडी (subsidy) का लाभ दिया जाता है। इस योजना में 50 से लेकर 80 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। यह सब्सिडी कृषि यंत्र की लागत पर दी जाती है। इसमें लघु व सीमांत किसानों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों व कस्टम हायरिंग सेंटर (Custom Hiring Center) के लिए मशीनों की खरीद पर अनुदान प्रदान किया जाता है।

Govt is giving 50 percent subsidy under PM Kisan Tractor Scheme : पीएम किसान  ट्रैक्टर योजना के तहत ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी

किन कृषि यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी (subsidy)

स्माम योजना के तहत ट्रैक्टर, पावर टिलरकंबाइन हार्वेस्टर, स्व-चालित मशीनरी, ट्रैक्टर चलित अथवा स्वचालित उपकरण, कृषि ड्रोन एवं पौध संरक्षण कृषि उपकरण और मशीनों पर सब्सिडी (subsidy) का लाभ प्रदान किया जाता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह सब्सिडी कृषि यंत्र की लागत पर दी जाती है। जीएसटी (GST) व अन्य टैक्स किसान को खुद अपनी जेब से भुगतान करना होता है।

PM Kisan Yojana – किसान आधी कीमत पर खरीद सकेंगे मशीन, सरकार देगी 50% तक सब्सिडी

क्या है पात्रता और शर्तें (What are the eligibility and conditions)

स्माम योजना के लिए कुछ पात्रता और शर्तें भी निर्धारित की गई है। यदि आप इन शर्तों का पालन करते हैं तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। स्माम योजना में आवेदन के लिए पात्रता और शर्तें इस प्रकार से हैं

  • स्माम योजना का लाभ (Benefit of smaam scheme) भारत का रहने वाला हर किसान प्राप्त कर सकता है।
  • इस योजना में विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाएगा जिन्होंने इससे पहले केंद्र की अन्य किसी योजना का लाभ अब तक नहीं लिया है।
यह कृषि यंत्र दिए जा रहें हैं सब्सिडी पर, लेने के लिए अभी आवेदन करें -  Kisan Samadhan

योजना में आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता (What documents will be required to apply for scheme)

स्माम योजना के तहत आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेजों (documents) की आवश्यकता होगी। आवेदन से पूर्व दस्तावेजों की जानकारी अवश्य कर लें ताकि आपको आवेदन में आसानी रहे। इस योजना के तहत जिन प्रमुख दस्तावेजों (documents) की आवश्यकता होगी, वे इस प्रकार से हैं

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले किसान का निवास प्रमाण-पत्र
  • आवेदन करने वाले किसान का मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी)
  • आवेदन करने वाले किसान का जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए)
  • किसान के भूमि से संबंधित कागजात
  • किसान का बैंक खाता विवरण जिसके लिए बैंक पासबुक की कॉपी
  • किसान का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आवेदक का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
बिहार कृषि यंत्र सब्सिडी 2023: ऑनलाइन आवेदन Bihar Krishi Yantra Anudan

स्माम योजना के तहत कृषि यंत्र लेने के लिए कैसे करें आवेदन (How to apply for purchasing agricultural equipment under smaam scheme)

स्माम योजना के तहत सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया हम नीचे आपको सरल शब्दों में बता रहे हैं। आप कुछ स्टेप्स का पालन करके इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • स्माम किसान योजना में ऑनलाइन आवेदन (Online application in Smaam Kisan Yojana) करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन (Registration option) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर फार्मर (Farmer) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म ओपन हो जाएगा। फॉर्म में आपको आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और नाम आदि जानकारी देनी होगी। इस तरह फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको भर देनी है।
  • सभी जानकारी सही से भरने के बाद आपको सबमिट (submit) बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह स्माम योजना (smaam yojana) में आपका ऑनलाइन (Online) आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

योजनाओं से संबंधित जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Ladli Behna Yojana – खुशखबरी, जल्द राशि बढ़कर होगी 1500 रुपए! CM का बड़ा ऐलान

PM Awas Yojana की अंतिम तारीख आई पास, फटाफट यहां करें आवेदन

Chhat Par Bagwani Yojana : छत पर फल एवं सब्जी लगाने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी