PM Kisan Yojana – रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर मिल रही 50% सब्सिडी, जल्दी उठाएं लाभ

PM Kisan Yojana : सरकार की ओर से किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र (agricultural machinery on subsidy) प्रदत्‍त कराए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार कृषि यंत्र अनुदान योजना चला रही है। इस योजना के तहत किसानों को महंगे कृषि यंत्रों पर सब्सिडी मिलने से उन्हें यह यंत्र कम दाम में सरलता से प्राप्त हो जाएगें, अभी प्रदेश सरकार ने रोटोकल्टीवेटर पर सब्सिडी (Subsidy on Rotocultivator) के लिए आवेदन शुरू किए हैं। इच्छुक किसान राज्य सरकार की कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत आवेदन करके रोटोकल्टीवेटर खरीदने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। PM Kisan Yojana सरकार द्वारा  कृषि यंत्र अनुदान योजना (krishi yantra anudan yojana) के तहत रोटाकल्टीवेटर पर किसानों को भारी सब्सिडी दी जा रही है। लाभ प्राप्त करने के लिए आपको राज्य सरकार की इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद लॉटरी के माध्‍यम से चयनित किसानों की लिस्ट जारी कर उन्हें सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। रोटोकल्टीवेटर के लिए आवेदन तकनीकी कारणों से देर से शुरू हुये हैं लेकिन लॉटरी संपादन की तारीख यथावत रखी गई है। 

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग :: संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी, मध्य  प्रदेश शासन

क्या है रोटोकल्टीवेटर, किस काम आता है PM Kisan Yojana

रोटोकल्टीवेटर जुताई के काम आने वाला आधुनिक कृषि यंत्र  है। इसकी सहायता से किसान अपने खेत की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। इस आधुनिक यंत्र में  Rotavator व कल्टीवेटर दोनों की विशेषताएं होती है इसलिए इसे रोटोकल्टीवेटर कहा जाता है। इसके उपयोग से किसान खेत की मिट्‌टी को आगामी फसल बुवाई के लिए तैयार कर सकते हैं। यह एक ऐसी मशीन है जो खेत को दो बार में ही अच्छी तरह से तैयारी कर देती है। इसे एक बार सीधी दिशा में और दूसरी बार इसके विपरित दिशा में चलाया जाता है। इसमें रोलर लगा होता है जो मिट्‌टी को ठीक से मिलाने और समतल करने का काम करता है। जो खेत हैरो और टिलर से अच्छी तरह से तैयार नहीं होता है वह इस रोटोकल्टीवेटर की सहायता से आसानी से तैयार किया जा सकता है। खास बात यह है कि इस पर सरकार की ओर से भारी सब्सिडी दी जा रही है।

PM Kisan Yojana – रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर मिल रही 50% सब्सिडी, जल्दी उठाएं लाभ

रोटोकल्टीवेटर पर कितनी मिलेगी सब्सिडी PM Kisan Yojana

राज्य सरकार की ओर से कृषि अनुदान योजना के तहत 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी (subsidy) दी जाती है। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाती है। इन्हें सामान्य किसान से अधिक सब्सिडी दी जाती है। नियमानुसार इन्हें 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। PM Kisan Yojana यह सब्सिडी कृषि यंत्र की लागत पर दी जाती है। सब्सिडी की राशि की सटीक जानकारी के लिए आप ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर दिए गए केलकुलेटर (calculator) के माध्यम से सब्सिडी की राशि जान सकते हैं।

रोटोकल्टीवेटर के लिए कितनी जमा करानी होगी धरोहर राशि PM Kisan Yojana

प्रदेश सरकार ने कृषि यंत्र अनुदान योजना में आवेदन करने वाले किसानों के लिए धरोहर राशि (Security Amount) जमा करना जरूरी कर दिया है। यह राशि आपको आवेदन के साथ जमा करानी होगी। बिना धरोहर राशि के आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और न ही आवेदन पर कोई विचार किया जाएगा। अत: धरोहर राशि का डीडी आवेदन के साथ अवश्य लगाएं। यह डिमांड ड्राफ्ट (Demand draft) आपको अपने जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से बनवाना होगा। PM Kisan Yojana आपकी सुविधा के लिए हम खबर के अंत में जिलेवार कृषि यंत्री की सूची का लिंक दे रहे हैं आप इसकी सहायता से अपने जिले के कृषि यंत्री की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। रोटोकल्टीवेटर के लिए शासन की ओर से 5,000 रुपए की धरोहर राशि रखी गई है जिसका डिमांड ड्राफ्ट अपने जिले के कृषि यंत्री के नाम से बनवाकर आवेदन के साथ लगाना होगा। बिना धरोहर के आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ट्रैक्टर खरीदने के लिए मिलेगी 1 लाख रुपए की सब्सिडी, ये किसान कर सकते हैं  आवेदन - Farmers will get subsidy of Rs 1 lakh to buy tractor

रोटोकल्टीवेटर के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज (Document) PM Kisan Yojana

कृषि यंत्र अनुदान योजना एमपी में सब्सिडी पर रोटोकल्टीवेटर लेने लिए आपको ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करना होगा। आवेदन के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आवेदन के लिए जिन दस्तावेजों  (documents) की आवश्यकता होगी, वे दस्तावेज इस प्रकार से हैं

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आवेदक का किसान कार्ड
  • आवेदन करने वाले किसान का राशन कार्ड
  • किसान का आय प्रमाण-पत्र
  • खेत की जमीन के कागजात
  • किसान का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
  • बैंक खाता विवरण, इसके लिए बैंक पासबुक की प्रथम पेज की कॉपी
  • निर्धारित धरोहर राशि के डिमांड ड्राफ्ट की कॉपी

रोटोकल्टीवेटर पर सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन PM Kisan Yojana

रोटोकल्टीवेटर की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए राज्य के किसान ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल एमपी पर आवेदन कर सकते हैं। आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://farmer.mpdage.org/Home/Index पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। PM Kisan Yojana आवेदन 21 सितंबर 2023 से शुरू हो चुके हैं। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 2 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गई है। योजना के तहत प्राप्त हुए आवेदनों में से लाभार्थी का चयन लॉटरी द्वारा किया जाएगा। इन कृषि यंत्रों के लिए चयनित लाभार्थियों की लॉटरी 3 अक्टूबर 2023 को निकाली जाएगी जिसे ई-कृषि अनुदान पोर्टल पर प्रदर्शित कर दिया जाएगा।

PM Kisan Yojana – रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर मिल रही 50% सब्सिडी, जल्दी उठाएं लाभ

UP Govt is giving rs. 1 lakh subsidy under PM Kisan Tractor Scheme : पीएम  किसान ट्रैक्टर योजना के तहत ट्रैक्टर खरीदने पर यूपी सरकार दे रही 1 लाख  रुपये की सब्सिडी

डिमांड ड्राफ्ट (demand draft) बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान PM Kisan Yojana

रोटोकल्टीवेटर पर सब्सिडी के लिए आवेदन करते समय किसान को बैंक ड्राफ्ट की छाया प्रति तथा नंबर अपलोड (upload) करना होगा। इसलिए किसान भाईयों को डिमांड ड्राफ्ट (demand draft) यानी डीडी (DD) बनवाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, ये प्रमुख बातें इस प्रकार से हैं

  • बैंक ड्राफ्ट पर आवेदक का नाम व पोर्टल में आवेदन करने वाले किसान का नाम समान होना अनिवार्य है, यानी बैंक ड्राफ्ट उसी के नाम से होना चाहिए जिसके नाम से आवेदन किया जा रहा है।
  • आवेदक को स्वयं के नाम से बैंक ड्राफ्ट बनवाकर आवेदन के साथ अपलोड करना होगा।
  • यदि आवेदन एवं बैंक ड्राफ्ट बनवाने वाले व्यक्ति भिन्न पाए जाते हैं तो आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

कृषि यंत्र अनुदान योजना से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक PM Kisan Yojana

  • कृषि यंत्र अनुदान योजना में आवेदन हेतु लिंक-  https://farmer.mpdage.org/Home/Index
  • जिलेवार कृषि यंत्री सूची देखने के लिए लिंक- https://www.mpdage.org/Advertisement/e-krishi-DD_090921062243.pdf 998

”सरकारी योजनाओं” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Ladli Behna Yojana : खुशखबरी; अब अविवाहित लड़कियों को भी मिलेगा लाड़ली बहना योजना का लाभ

Free Mobile Yojana – बिना E-KYC के नहीं दिया जाएगा फ्री मोबाइल, पढ़े पूरी खबर