PM Kisan Yojana 2024 : इस दिन आएंगे 17वीं किस्त के 2000 रुपए, जानें किस दिन जारी होगी नई लिस्ट

देश के लाखों किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ ले रहे हैं उन्हें बता दें कि 17वीं किस्त जल्द ही जारी की जा सकती है आपको बता दें कि इस योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 में जारी की गई थी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

PM Kisan Yojana 2024 :- देश के लाखों किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ ले रहे हैं, उन्हें बता दें कि 17वीं किस्त जल्द ही जारी की जा सकती है। आपको बता दें कि इस योजना की 16वीं किस्त फरवरी महीने में जारी की गई थी।

तभी से किसान जानना चाहते हैं कि पीएम किसान 17वीं किस्त की तारीख क्या है. लेकिन यहां आपको बता दें कि अभी तक सरकार ने इस बारे में कोई घोषणा नहीं की है. लेकिन इस संबंध में जल्द ही घोषणा की जा सकती है.

अगर आप किसान हैं तो आपको पीएम सम्मान किसान निधि योजना के तहत साल में तीन बार 2000 रुपये की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जानी चाहिए। तो आपके मन में यह सवाल बार-बार आ रहा होगा कि पीएम किसान की 17वीं किस्त कब आ सकती है? तो इसके बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए आपको हमारा आर्टिकल विस्तार से पढ़ना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest Update To Get 12th Installment Of 2000 Rupees On 1st September 2022 EKYC Before 31st July 2022 PM Kisan scheme update | PM Kisan Yojana: पीएम

PM Kisan Yojana 2024

सभी लाभार्थी पीएम किसान की 17वीं किस्त जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इस किस्त की तारीख के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. अब फरवरी महीने में 16वीं किस्त जारी की गई है जिसके तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान के बैंक खाते में 2000 रुपये जारी किए गए हैं. अब अगर आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान 17वीं किस्त की तारीख क्या है। इसलिए इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. दरअसल, जब सरकार इस संबंध में कोई घोषणा करेगी तभी स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है.

यह भी पढ़े : Silai Machine Yojana : प्रधानमंत्री की इस योजना के तहत महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना की 15वीं किस्त पिछले साल 2023 में नवंबर महीने में जारी की गई थी। उसके बाद 16वीं किस्त फरवरी महीने में ही जारी की गई है। इस तरह अगर इस क्रम को देखें तो पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त जून महीने में जारी हो सकती है. लेकिन यहां एक समस्या यह भी है कि लोकसभा चुनाव के कारण इसमें कुछ समय की देरी हो सकती है.

PM Kisan की 17वीं किस्त के तहत कितनी रकम मिलेगी?

पीएम किसान के तहत 17वीं किस्त की तारीख, सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में 2,000 रुपये की राशि सीधे भेजी जाएगी। इस तरह साल भर में सरकार की ओर से 6000 रुपये देने का प्रावधान है. तो इस तरह पात्र किसानों को 17वीं किस्त के रूप में 2000 रुपये की राशि दी जाने वाली है. यहां आपको यह भी बता दें कि 28 फरवरी 2024 को जब 16वीं किस्त जारी की गई थी तो करीब 9 करोड़ किसानों को किस्त की रकम बांटी गई थी.

PM Kisan Yojana latest update on 12th installment date pm kisan beneficiaries know here details | PM Kisan Update: 12वीं किस्त से पहले किसानों के लिए बड़ी खबर, बंद हो गई PM

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana की नई लिस्ट जारी, देखें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan की 17वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी

अगर आप पीएम किसान योजना के तहत 17वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी कराना जरूरी है। इसके लिए संबंधित विभाग के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर e-KYC करा लें. या फिर आप अपने घर के पास किसी सीएससी सेंटर पर जाकर या किसी बैंक में जाकर ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

PM kisan 17वीं किस्त से पहले सारे काम पूरे कर लें

पीएम किसान की 17वीं किस्त जारी होने के बाद यह आपको बिना किसी परेशानी के तभी जारी की जाएगी जब आपके कुछ जरूरी काम पूरे हो जाएंगे। यहां हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको अपनी जमीन का सत्यापन कराना होगा क्योंकि अगर कोई किसान जमीन का सत्यापन नहीं करा पाता है तो उसे किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : Electric Vehicle Yojana के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार देगी 50 हजार रुपए, आवेदन शुरू

इसके साथ ही हम आपको एक और जानकारी भी दे दें कि ई-केवाईसी के साथ-साथ आपको अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से भी लिंक करना होगा। इसके लिए आप अपने बैंक में जाकर अपना आधार कार्ड बैंक से लिंक करवा लें। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया, आपके लिए EKYC कराना भी जरूरी है.

PM Kisan: इंतजार खत्म, 31 मई को खाते में क्रेडिट हो जाएगी 11वीं किस्त.PM Kisan: The wait is over, on May 31, the 11th installment will be credited in the account -

PM kisan 17वीं किस्त के लिए सूची कैसे जांचें?

देश के जो किसान इस योजना की 17वीं किस्त की लाभार्थी सूची चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-

  • सबसे पहले लाभार्थी किसान को योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलकर इसके होम पेज पर जाना होगा।
  • इसके बाद इस वेबसाइट पर पीएम किसान लाभार्थी सूची का विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  • फिर आपके सामने जो नया पेज खुलेगा उसमें आपसे कुछ विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • इस नए अगले पेज पर आपको आवश्यक विवरण जैसे राज्य का नाम, जिले का नाम, तहसील और गांव का नाम चुनना होगा और फिर ब्लॉक का भी चयन करना होगा।
  • जब सभी विवरण दर्ज हो जाएं तो सबमिट बटन दबाएं, जिसके बाद आपके सामने पीएम किसान 17वीं किस्त की लाभार्थी सूची खुल जाएगी।

यह भी पढ़े : Mahila Samman Yojana के तहत महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, जाने पूरी जानकारी

जो किसान 16वीं किस्त के बाद 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें बता दें कि संभावना है कि सरकार जून महीने में 17वीं किस्त जारी कर सकती है. तो अब आपको किस्त आने के लिए सही समय का इंतजार करना होगा जिसमें अभी भी समय बाकी है। लेकिन इस दौरान आपको अपने सभी जरूरी काम पूरे कर लेने चाहिए ताकि जब सरकार किस्त जारी करे तो तुरंत पैसा आपके बैंक खाते में आ जाए.

यह भी पढ़े : Ration Card Yojana – सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन, यहाँ से लिस्ट में नाम देखें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button