किसानों के लिए खुशखबरी; PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त जारी, यहाँ से चेक करें

PM Kisan 17th Installment 2024 :- देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत किसानों को किस्तों के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के जरिए अब तक 16 किश्तें किसानों को मिल चुकी हैं. (PM Kisan Yojana)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2018 को जारी की गई थी, जो वर्तमान में सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है, जिसका विस्तार आज हमारे देश के संपूर्ण क्षेत्र में हो चुका है और देश भर के किसानों को इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान किया गया है। जा रहा है। इस योजना के माध्यम से पात्र भूमि धारक किसानों को सालाना ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

बधाई हो बधाई...खाते में आई PM Kisan की किस्त, ऐसे करें चेक | PM Kisan 15th  Installment Released How To Check Its Status Balance On Portal | TV9  Bharatvarsh

जैसा कि आप सभी किसानों को पता होगा कि अब तक पीएम किसान योजना के तहत 16 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और प्रत्येक किस्त में ₹2000 की वित्तीय सहायता शामिल है। अब 17वीं किस्त का इंतजार उन किसानों के लिए बढ़ गया है जिन्हें 16वीं किस्त मिल चुकी है और सभी किसान जानना चाहते हैं कि उनकी पीएम किसान 17वीं किस्त कब जारी होगी। अगर आप भी 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो इस आर्टिकल से आखिरी तक जुड़े रहें ताकि आपको आने वाली 17वीं किस्त के बारे में जानकारी मिल सके।

PM Kisan Yojana

पीएम किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए आज हम इस आर्टिकल में 17वी किस्त कब जारी होगी इसकी जानकारी का वर्णन करने वाली है इसलिए आप लोग अच्छे से जांच लें। जैसा कि आपको पता है कि पिछली बार की 16वीं किस्त की आर्थिक मदद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने डीबीटी माध्यम से बैंक खाता में पहुंचाई थी जिसमे सभी किसानों को 2000 रूपए प्राप्त हुए थे।

Also Read Bijli Bill Mafi Yojana : सरकार का बड़ा फैसला; सभी लोगों का पूरा बिजली बिल माफ़? जल्दी नाम करें चेक

आप सभी किसानों की जानकारी के लिए बता दें कि अभी वर्तमान में 17वी किस्त को लेकर कोई भी निर्धारित तिथि की घोषणा नहीं की गई है हालांकि उम्मीद की जा रही है 17वी किस्त जून माह से लेकर जुलाई माह के मध्य में जारी की जा सकती है और ऐसा भी माना जा रहा है कि बहुत जल्द 17वी किस्त को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा जल्दी जारी हो सकती है।

PM Kisan Yojana 2023: खुशखबरी! जुलाई में इस तारीख को आएगी पीएम किसान की  14वीं किस्त, योजना का लाभ लेने को फटाफट निपटा लें ये काम - On 28 July 2023  the

PM Kisan Yojana का मुख्य उद्देश्य

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है और किसानों को इस देश का अन्नदाता माना जाता है इसलिए किसानो के हित के लिए देश में विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है ठीक ऐसे ही एक योजना पीएम किसान योजना है।

Also Read – PM Kisan Yojana : किसानो के लिए आई बड़ी खबर.. 2000 रुपए की नई क़िस्त हुई जारी

इस योजना को जारी करने का भारत सरकार का उद्देश्य किसानों का आर्थिक विकास करना है ताकि किसान उन्नति कर सके। पीएम किसान योजना के अंतर्गत वर्ष भर में 6000 की आर्थिक राशि तीन किस्तों के माध्यम से प्रदान की जाती है। भारत सरकार का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है।

PM Kisan 17वी क़िस्त से संबंधित जानकारी

जिन किसानों को अभी तक 16 किस्त प्राप्त हो चुकी है और पीएम किसान 17 वीं किस्त का इंतजार कर रहे है उनकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको 17वी किस्त का लाभ प्राप्त करना है तो आपको भू सत्यापन करवाना जरूरी है।

Also Read – Bhagya Laxmi Yojana : सरकार दे रही बेटियों को 2 लाख रुपए, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं तो आपको यह कार्य करना अनिवार्य हो जाता है अगर आप भू सत्यापन नहीं करवाते हैं तो आपको आगामी 17वी किस्त का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा इसके अतिरिक्त अगर आपने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाई है तो जल्द से जल्द ई केवाईसी का कार्य पूरा कर ले ताकि आपकी किस्त अटक न सके।

PM Kisan : जुलाई में मिलेगी करोड़ों किसानों को सौगात! 14वीं किस्त पर आया  ताजा अपडेट, फटाफट पूरे कर लें ये काम, जल्द खाते में आएंगे 2000-2000 | PM  Kisan : Good

PM Kisan 17वी क़िस्त कैसे चेक करे?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से मिलने वाली किस्तों का स्टेटस चेक करने के लिए आप निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करें :-

  • आगामी किस्त स्टेटस चेक करने के लिए आपको पीएम किसान सम्मन निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद पीएम किसान योजना का ऑनलाइन पोर्टल आपके सामने ओपन हो जाएगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा जिसमें आपको “Know Your Status” के विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर एवं प्रदर्शित हो रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको गेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है और प्राप्त ओटीपी बॉक्स में ओटीपी को दर्ज कर देना है।
  • अब आपके सामने पीएम किसान स्टेटस प्रदर्शित होने लगेगा जिसमें आप अपनी किस्त की स्थिति देख सकते हैं।

Also Read – Free Silai Machine Yojana : सरकार सभी महिलाओं को दे रही हैं मुफ्त में सिलाई मशीन, यहाँ से जल्द करें रजिस्ट्रेशन