PM Awas Yojana : मुख्‍यमंत्री आवास योजना के तहत कैसे मिलेगा लाभ –

PM Awas Yojana : देश में ऐसे लोग जिनका अपना घर नहीं हैं उन्‍हें अपना घर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की ओर से PM Awas Yojana का संचालन किया जा रहा है। लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास रहने के लिए अपना मकान नहीं है। ऐसे लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से मुख्यमंत्री जन आवास योजना का ऐलान किया गया है। जिन्हें पीएम आवास योजना के तहत किसी कारणवश मकान नहीं मिल पाया है। ऐसे लोगों के लिए राज्य सरकार मकान उपलब्ध कराएगी। इसके लिए उन्हें सरकार की ओर से 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी भी दी जाती है। ऐसे में लोगों को कम कीमत पर घर का मकान मिल जाता है। इतना ही नहीं इसके लिए बैंक लोन भी आसानी से मिल जाता है।

P... - Pradhan Mantri Awas Yojana - Urban, Government of India

क्या है मुख्यमंत्री जन आवास योजना

मुख्यमंत्री जन आवास योजना को शुरू करने की आधिकारिक घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस समारोह में की। इसके तहत किसी भी कारण से पीएम आवास योजना में छूटे हुए लोगों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र थे लेकिन उन्हें आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है, वे लोग  Mukhyamantri jan awas yojana में अपना मकान प्राप्त कर सकते हैं।

योजना के तहत मकान बनाने के लिए दी जाएगी राशि

पीएम आवास योजना के हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रदेश में हर जरूरतमंद परिवार को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। जो परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना में छूटेंगे, उन्हें मुख्यमंत्री जन आवास योजना में मकान बनाने के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी। प्रदेश में कोई भी परिवार आवास से वंचित नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री ने यह बात पिछले दिनों पोहरी जिला शिवपुरी में चरण पादुका योजना के तहत तेंदूपत्ता संग्राहकों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कमजोर वर्ग के कल्याण के लिए है। मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब जमीन के बिना नहीं रहेगा। प्रदेश में मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना का क्रियान्वयन भी जारी है। शिवपुरी में 27 हजार लोगों को पट्‌टे उपलब्ध कराए गए हैं। यदि कोई छूटा होगा तो उसे भी भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना का उद्देश्य

NEW) Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 In Hindi प्रधानमंत्री आवास योजना  लिस्ट 2021

मुख्यमंत्री जन आवास योजना का उद्‌देश्य प्रदेश के जरूरतमंद लोगों को रहने के लिए आवास उपलब्ध कराना है। इस योजना से प्रदेश के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत भी पीएम आवास योजना की तरह ही Subsidy दी जाएगी ताकि जरूरतमंद लोगों को सस्ती दर पर आवास मिल सके। इस योजना पर प्रदेश सरकार काम कर रही है। इसका लाभ प्रदेश के लाखों लोगों को मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए कुछ पात्रता और शर्तें भी हैं, जो हर सरकारी आवासीय योजना में होती है। मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए पात्रता और शर्तें इस प्रकार से हैं

  • वे व्यक्ति जो पीएम आवास योजना के लिए अपात्र रहे या किसी कारणवश उन्हें आवास नहीं मिल सका हो, वे इस योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के नाम से स्वयं के नाम से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • बीपीएल श्रेणी के लोग या जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम है, वे इस योजना के पात्र माने जाएंगे।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
Patna News ऐप में नाम नहीं होने से आवासहीन हुए 17 हजार परिवार नहीं मिल रहा  प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ - Patna News 17 thousand families became  homeless due name missing

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री जन आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का पैन कार्ड
  • आवेदक का परिवार का राशन कार्ड
  • आवेदक का आय प्रमाण-पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
  • समग्र परिवार आईडी
  • आवेदक का निवास प्रमाण-पत्र
  • बैंक खाता विवरण हेतु बैंक पासबुक की कॉपी आदि।
  •  

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए कैसे करें आवेदन

बता दें कि अभी फिलहाल मुख्यमंत्री की ओर से मुख्यमंत्री जन आवास योजना की मात्र घोषणा की गई है। अभी इसके आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट शुरू नहीं की गई है। जैसे ही इस योजना की आधिकारिक वेबवसाइट शुरू की जाएगी, आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए अभी आपको थोड़ा रूकना पड़ेगा ।

ऐसी योजना की जानाकरी प्राप्‍त करने के लिए betultalks.com को फालों करे –

PM Kisan Yojana के तहत नहीं अटकेगा 15वीं किस्त का पैसा, करे ये काम

Free Smartphone Yojana के तहत सरकार द्वारा 25 लाख युवाओं को देंगे स्मार्टफोन, ऐसे मिलेगा लाभ