PM Awas Yojana 2024 : घर बनाने के लिए सभी लोगो को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपए, यहाँ से फॉर्म भरें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

PM Awas Yojana 2024 :- पीएम आवास योजना के तहत देश के सभी लोगों को पक्का घर उपलब्ध कराने का काम अपनी गति से चल रहा है, जिसके तहत शुरुआत से लेकर अब तक लाखों लोगों के लिए घर बनाए जा चुके हैं। इसके तहत 2024 में भी उन परिवारों को लाभ देने का काम किया जा रहा है जो बेघर हैं या कच्चे मकानों में रहने की समस्या से जूझ रहे हैं।

जो लोग 2024 में पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं, उनके लिए हम आपको बता दें कि वे पीएम आवास योजना प्राप्त करने के लिए आसानी से ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। पीएम आवास योजना के तहत देशभर के सभी लोगों के लिए पक्के मकानों का काम 2024 में पूरा किया जाना है क्योंकि प्रधानमंत्री के लक्ष्य के मुताबिक सभी पात्र लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा.

यह भी पढ़े : PM Surya Ghar Yojana : फ्री बिजली स्कीम… सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें अप्लाई, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

पीएम आवास योजना ने 2024 में 8 साल पूरे कर लिए हैं, जिसके तहत अब तक देश के करोड़ों पात्र व्यक्तियों को पक्के घर मुहैया कराए जा चुके हैं। जिन लोगों को अभी तक लाभ नहीं मिला है उनके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के साथ-साथ पात्रता मानदंड आदि सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

PMAY (U)

PM Awas Yojana 2024 Online Apply

पीएम आवास योजना की शुरुआत देश के गरीबी स्तर के अंतर्गत जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों के लिए की गई है जिसके तहत उनके लिए आश्वासन प्रदान करने हेतु आवास की सुविधा दिए जाने का कार्य करवाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को 2015 से निरंतर चलाया जा रहा है। इस योजना की शुरुआती वर्ष में ही लाखों ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए मकान निर्माण करवाए गए है।

यह भी पढ़े : Ayushman Card Yojana : नया आयुष्मान कार्ड जारी, जानें डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत पक्के मकान का निर्माण करवाने हेतु शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए अलग-अलग सहायता राशि निर्धारित की गई है जिसके अंतर्गत शहरी व्यक्तियों के लिए 250000 एवं ग्रामीण व्यक्तियों के लिए एक लाख 20000 की राशि प्रदान करवाई जाती है। पीएम आवास योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी व्यक्तियों के लिए निवास हेतु एक खुद का मकान हो सके तथा वे अपना गुजर बसर बेहतर स्थिति में कर सकें।

PMAY (U)

PM Awas Yojana के लिए पात्रता

पीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्के मकान की सुविधा प्राप्त करने हेतु सभी उम्मीदवारों के लिए सरकार के द्वारा निर्धारित की गई पात्रता का पालन करना होगा जिसके आधार पर ही उनका आवेदन सफल किया जा सकेगा एवं उनके लिए योजना की सहायता राशि भी प्रदान करवाई जा सकेगी। पीएम आवास योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता निम्न प्रकार से हैं।

यह भी पढ़े : PM Surya Ghar Yojana : केंद्र सरकार दे रही 78,000 रुपए की छूट, आवेदन फॉर्म भरना शुरू, जाने पूरी जानकारी

  • पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार नागरिक की नागरिकता भारतीय होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार व्यक्ति के पास किसी भी श्रेणी का राशन कार्ड होना चाहिए और साथ में गरीबी रेखा है उसे नीचे के स्तर का हो।
  • योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास पांच एकड़ या उससे अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के परिवार के किसी भी सदस्य के लिए सरकारी नौकरी का लाभ न होता हो।
  • योजना के तहत लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास बैंक खाता होना चाहिए जो आधार नंबर से लिंक हो।

PM Awas Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो उम्मीदवार पीएम आवास योजना के अंतर्गत 2024 में लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए बता दें कि विभिन्न आवश्यकता बिना के आवेदन नहीं कर पाएंगे। सभी उम्मीदवारों के लिए योजना से जुड़े मुख्य दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि उनके लिए आवेदन करते समय कोई समस्या ना हो। आवेदन करने हेतु सभी उम्मीदवारों के लिए निम्न प्रकार के दस्तावेज आवश्यक होंगे।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक का खाता
  • परिवार आईडी
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर इत्यादि।
Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY): Important Things You Need To Know in 2024

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana के तहत पहली किस्त 25000 रुपए की नई लिस्ट जारी, यहां से करें अपना नाम चेक

PM Awas Yojana बेनिफिशियरी लिस्ट

अगर आप पीएम आवास योजना के अंतर्गत अभी आवेदन करते हैं तो आपके लिए लाभ की स्थिति दर्शन हेतु केंद्र सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट जारी करवाई जाएगी। इस बेनेफिशियल लिस्ट में जिन व्यक्तियों के लिए 2024 में उपलब्ध करवाया जाना निश्चित किया गया है उन सभी के नाम दर्ज करवाए जाते हैं। अगर आप भी 2024 की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चाहते हैं तो आपके लिए इस योजना के अंतर्गत अभी ऑफिशल पोर्टल पर जाकर आवेदन सफल करना आवश्यक होगा।

PM Awas Yojana की क़िस्त

पीएम आवास योजना के अंतर्गत जिन व्यक्तियों के लिए पक्के मकान हेतु लाभ सुनिश्चित किया जाता है उनके लिए सहायता राशि किस्तों के रूप में प्रदान करवाई जाती है। पीएम आवास योजना की सहायता राशि को सभी उम्मीदवारों के खातों में तीन किस्तों के रूप में प्रदान करवाया जाता है जिसके तहत उम्मीदवारों के लिए पहली किस्त ₹25000 की होती है जिसको केंद्र सरकार के द्वारा सीधे उम्मीदवार के खाते में हस्तांतरित किया जाता है ताकि वे अपने मकान का कार्य प्रारंभ करवा सके।

यह भी पढ़े : इन महिलाओं को मिलेंगे Ladli Behna Awas Yojana के 1 लाख 20 हजार रुपए, नई सूची में नाम देखें

PM Awas Yojana के आवेदकों के लिए विशेष सूचना

पीएम आवास योजना के अंतर्गत जो पात्र नागरिको के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त होगी वह उन्हें बैंक खातों के माध्यम से प्रदान करी जायगी। इसलिए अगर आप इस योजना का आवेदन करना चाह रहे है तो आप पहले ही बैंक खाते से संबंधित एनपीसीआई, डीबीटी आदि प्रक्रिया पूरी कर ले ताकि योजना का लाभ पाने में कोई समस्या न हो। अगर आपके खाते में किसी प्रकार की समस्या या गड़बड़ी पाई जाती है तो आपके लिए योजना की सहायता राशि का लाभ उपलब्ध नहीं करवाया जा सकेगा इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin/Urban | 2021-22 ग्रामीण Beneficiaries registered,accounts frozen and verified का लिस्ट हुआ जारी जल्द ऑनलाइन आपना नाम चेक करे - EazytoNet.Com || Sarkari Jobs || Sarkari Yojana

PM Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप भारत के निवासी हैं तथा 2024 में पीएम आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए नीचे दिए गए चरणों की सहायता से आवेदन करना होगा तत्व साथी आपके लिए लाभ की स्थिति केंद्र सरकार के द्वारा सुनिश्चित करवाई जाएगी।

  • आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपको योजना के ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको एवर सॉफ्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा एवं डाटा एंट्री के के लिए निर्धारित विकल्प का चयन करे।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपने राज्य और जिले का चयन करने के बाद कंटिन्यू करना होगा।
  • अब आपको अपनी यूजर आईडी एवं पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना होगा तो पश्चात आपके सामने योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रदर्शित होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना आवश्यक है।
  • इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दे एवं अपने रजिस्ट्रेशन को सबमिट कर दें।
  • आपका पीएम आवास योजना 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सफल किया जाएगा।

यह भी पढ़े : E Shram Card Yojana – आ गई बड़ी खुशखबरी; E Shram Card धारकों के खाते में आ गए ₹1000, इस तरह करें चेक

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button