पेट्रोल-डीजल की छुट्टी! आ रही है खास फ्यूल पर चलने वाली कार, खुद नितिन गडकरी करेंगे लॉन्च

Toyota Flex Fuel Car : पेट्रोल व डीजल की किमत और बढ़ते पॉल्यूशन के चलते अब ऑल्टरनेट फ्यूल की तरफ अब सरकार  ध्यान दे रही है। हम जानते है कि इससे पहले वाहन विनिर्माताओं को वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले और हरित वाहन लाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे केंद्रीय मंत्री ने पिछले वर्ष हाइड्रोजन से चलने वाली कार टोयोटा मिराई ईवी पेश की थी। इसी के चलते अब देश में पूरी तरह से एथनॉल फ्यूल से चलने वाली कार लॉन्च होने जा रही है. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने स्वयं दी है। उन्होंने कहा कि वे 29 अगस्त को एथनॉल फ्यूल से चलने वाली टोयोटा इनोवा को लॉन्च करने जा रहे हैं।

लॉन्च हो गई इथेनॉल से चलने वाली पहली कार, गडकरी ने की ड्राइविंग, किसानों के  लिए भी गुड न्यूज - The Duniyadari

कार्यक्रम के दौरान की घोषणा Toyota Flex Fuel Car
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने यहां मिंट सस्टेनेबिलिटी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मैं 29 अगस्त को 100 प्रतिशत एथनॉल से संचालित होने वाली लोकप्रिय (टोयोटा) इनोवा कार बाजार में पेश करने जा रहा हूं। यह कार दुनिया की पहली बीएस-6 (स्टेज-2) विद्युतीकृत फ्लेक्स-ईंधन आधारित वाहन होगी. गडकरी ने कहा कि उन्होंने 2004 में देश में पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद जैव ईंधन में रुचि लेनी शुरू की थी। उन्होंने कहा कि जैव ईंधन चमत्कार कर सकता है और पेट्रोलियम के आयात पर खर्च होने वाली बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा बचा सकता है।

Flex-Fuel Car पेट्रोल और डीजल की झंझट खत्म! 28 सितंबर को आ रही है भारत की  पहली फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली कार - First Flex-Fuel Car iIn India  Unveiled on September

क्या होता है एथनॉल Toyota Flex Fuel Car
एथनॉल खासकर चावल, मक्का और गन्ना जैसी फसलों से पैदा होता है. गडकरी का मानना है कि अतिरिक्त गन्ने, चावल और मक्का के भंडार के कुशल उपयोग के साथ-साथ बांस और कृषि जैव सामग्री जैसे कपास और पुआल से दूसरी पीढ़ी के जैव ईंधन एथनॉल को तैयार किया जा सकता है।

Hydrogen Car News-Union Minister Nitin Gadkari Went To Parliament House  Riding In A Green Hydrogen Car

क्या होंगे बदलाव Toyota Flex Fuel Car
फिलहाल इनोवा के इंजन में इसको लेकर क्या बदलाव किए  है तथा कार की कीमत में कितनी  बढोत्तरी होगी इसकी भी कोई जानकारी नहीं दी गई है.  साथ ही ये भी नहीं बताया गया है कि कंपनी इन कारों का उत्पादन कितना करेगी. इन सभी बातों पर से 29 अगस्त को ही पर्दा उठेगा. वहीं एथनॉल को लेकर अब फिलिंग स्टेशन्स की जरूरत को भी पूरा करने के लिए सरकार कदम उठाने जा रही है।

ऐसी जानकारी के लिए betultalks.com को फालो करें –

KTM 390 Duke – नई KTM 390 Duke जल्द हो सकती है लॉन्च, मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स

Realme 11 5G Launched In India : आज लॉन्च हुआ Realme का धांसू फोन, जानें फीचर्स और कीमत