Health Care Tips : ठंड में होता है पेट दर्द, तो ये 4 नुस्खे करेंगे आपके पेट को दुरुस्त

health care, health care tips , Stomach Ache, Winter Chill, Stomach Pain, Health, Health Check, stomach pain in kids, STOMACH DISEASE, STOMACH PAIN, Health Tips,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Health Care Tips :- सर्दी के मौसम में आपको न सिर्फ खांसी, जुकाम या मौसमी फ्लू जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, बल्कि ठंड में आपको पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है। (Health Care Tips) इसके अलावा सीने में भारीपन और उल्टी की समस्या भी हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस मौसम में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होता है। (Stomach Ache) सर्दी के मौसम में यह समस्या बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी हो सकती है। (Health Care Tips)

अचानक पेट दर्द होने पर कुछ लोग गोलियां लेना पसंद करते हैं। लेकिन सर्दी के मौसम में अचानक होने वाले पेट दर्द को आप कुछ घरेलू उपायों से भी ठीक कर सकते हैं। (Health Care) तो आइए जानते हैं कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में, जिनकी मदद से आप पेट दर्द से राहत पा सकते हैं।

ठंड में होता है पेट दर्द, तो ये 6 नुस्खे करेंगे आपके पेट को दुरुस्त having Stomach pain in winter these 6 tips will fix your problem - News Nation
Health Care Tips : ठंड में होता है पेट दर्द, तो ये 4 नुस्खे करेंगे आपके पेट को दुरुस्त

यह भी पढ़े: Skin Care Tips : सर्दियों में चेहरे के ग्लो को बढ़ाने के लिए बस दही में मिला लें ये एक चीज

कसूरी मेथी

अगर आपको बार-बार पेट दर्द हो रहा है तो मेथी के बीज बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। मेथी के बीज गर्म प्रकृति के होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाते हैं। अगर आप मेथी के बीज खाते हैं तो आप पेट में बनने वाली गैस से छुटकारा पा सकते हैं। एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में भिगोकर उबाल लें। इसे छानकर पीने से बहुत फायदा होता है।

कसूरी मेथी के पांच बड़े फायदे, जानें महिलाओं को क्यों अपनी डाइट में करनी चाहिए शामिल – Navyug Sandesh

यह भी पढ़े : Lifestyle : सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि मस्तिष्क को भी कीजिये डिटॉक्स, जानें आसान तरीके

नमक और पानी

पेट दर्द के कारण कई बार खाना पचाने में भी दिक्कत होती है। पेट दर्द से राहत पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। इस पानी को आप दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं।

नमक के पानी के फायदे और नुकसान - Namak Ka Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan

जीरा पानी

जीरे का पानी पेट दर्द, गैस, मतली और उल्टी जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच जीरा मिलाएं. कुछ देर बाद इसे छानकर पी लें। आप चाहें तो इसमें नमक मिलाकर भी पी सकते हैं.

यह भी पढ़े: How to Use Vitamin E Capsule: जाने विटामिन ई कैप्सूल लगाने का सही समय और सही तरीका 

Benefits Of Cumin Water For Weight Loss | चर्बी की छुट्टी कर सकता है जीरे का पानी...इन 5 तरीके से करें इसका सेवन

एलोवेरा जूस

पेट दर्द में भी एलोवेरा जूस फायदेमंद होता है। इसे पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही यह गैस और पेट दर्द जैसी समस्याओं को भी कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं ये 4 जबरदस्त फायदे,अब तक नहीं जानते होंगे आप | benefits of aloevera juice | HerZindagi

यह भी पढ़े: Helth Tips: चाहते हैं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन तो जरूर ध्यान में रखें ये बातें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button