Personal Loan लेते समय इन बातों का नहीं रखा ध्यान, तो होंगे बहुत परेशान

Personal Loan Tips :- इंटरनेट ने आज सबकुछ कितना आसान कर दिया है। शिक्षा, व्यापार, रोजगार, बैक आदि सभी सेक्टर ऑनलाइन काम करने लगी हैं। आज के आर्टिकल में हम पर्सनल लोन से संबंधित महत्वपूर्ण बातों को बताएंगे। हालांकि इंटरनेट क्रांति के बाद आज पर्सनल लोन मिलना कितना आसान हो गया है। (Personal Loan)

इसके बावजूद लोगों को पर्सनल लोन लेने से पहले कुछ बातों को अवश्य जान लेना चाहिए। लोगों को बैंक में इंतजार करने की जरुरत नहीं होती है। महज मोबाइल से एक क्लिक से लोन के लिए आवेदन हो जाता है, जिसमें ज़रूरी दस्तावेज़ सबमिट करने के कुछ घंटों के अंदर ही हमारी लोन राशि बैंक अकाउंट में आ जाती है। वर्तमान समय में लोग अपनी वित्तीय जरुरतों को पूरा करने के पैसे उधार लेना आसान बन गया है।

लेकिन कुछ लोग लेने से पहले ही लापरवाही कर देते हैं, जिसका नुकसान उन्हें भविष्य में होता है। कुछ लोग ब्याज दरों और लोन की उपलब्धता के बारे में पूछताछ करने के लिए बैंक या निजी लोनदाता से पूछताछ करते हैं, जो जरुरी है लेकिन आपको इससे पहले अपने आप से कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछना आवश्यक है। ये प्रश्न लोन के साथ नियम एवं शर्तें क्या हैं, ब्याज दर और अवधि आपके बजट के साथ कैसे काम करती है? हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने से पहले आपको किन प्रश्नों को जानना चाहिए-

Personal Loan के मामले में ये टिप्‍स करेंगे फॉलो, तो कभी अपने फैसले पर नहीं  होगा पछतावा | Zee Business Hindi
Personal Loan लेते समय इन बातों का नहीं रखा ध्यान, तो होंगे बहुत परेशान

आपको लोन की क्यों आवश्यकता है?

सिर्फ पर्सनल लोन (Personal Loan) ही नहीं अन्य किसी भी प्रकार के लोन लेने से पहले सबसे जरुरी और पहला बुनियादी सवाल ये है कि आपको इस लोन की आवश्यकता क्यों है? क्या आपको लोन लेना अनिवार्य है और यह लोन आपकी जरुरतों को पूरा करने में सहायक होगा या नहीं? आप लोन चुका पाएंगे या दिक्कतों का सामना करना होगा?

आवश्यक लोन राशि को कवर करने के लिए आप अपने बचत बैंक खाते में पैसा डाल सकते हैं या वैकल्पिक धन सोर्स का तलाश कर सकते हैं। जब आप लोन लेंगे उसके बाद कभी वित्तीय सहायता की जरुरत पड़े तो अपने रिश्तेदारों, परिवार या दोस्त से सहायता के लिए विचार किया है? क्या वे आपकी मदद करेंगे?

इसलिए जरुरी है कि आप पर्सनल लोन लेने से पहले इन महत्वपूर्ण सवालों पर मंथन करें और सावधानीपूर्वक विचार करें, इससे आपको अनावश्यक लोन लेने से बचने में सहायता कर सकती है।

1, 2 नहीं पूरे 15 तरह के होते हैं लोन, लेने से पहले जान लें जरूरी बात |  personal loan, home loan auto loan do you these 15 types of loan that

कितना लोन लेना चाहिए?

आपको कितनी धनराशि की जरुरत है अर्थात आपको कितना लोन लेना है? आपको इस सवाल पर जरुर विचार करना चाहिए। पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने का अर्थ है- लोन के लिए नई एग्रीमेंट का चयन करना और अपनी आवश्यकता से अधिक उधार लेने से बचाना। इसलिए जरुरी है कि आप किसी लोनदाता की तलाश करना शुरु करें उससे पहले आपको लोन की आवश्यक धनराशि की सटीक गणना कर लेना चाहिए।

इससे यह होगा कि आप उचित लोन राशि को सुरक्षित कर सकेंगे और अनावश्यक लोन के सचंय को रोक सकेंगे। जब आप अपनी आवश्यक जरुरतों को पूरी करने के लिए उधार लेते हैं तो आप उसको न सिर्फ समय पर चुका सकते हैं बल्कि लोन को किफायती और प्रबंधीय बनाए रख सकते हैं।

सबसे सस्ते ब्याज पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक, किस पर कितना ब्याज, पढ़ें

लोन अवधि क्या है?

किसी भी व्यक्ति को पर्सनल लोन (Personal Loan) पर विचार करते वक्त लोन अवधि को समझना बेहद जरुरी है। एक पर्सनल लोन की अवधि सामान्य तौर पर 12 महीने से लेकर 60 महीने तक होती है। इसके अलावा कुछ वित्तीय संस्थानों में इसकी अधिकतम 96 महीने की अवधि और न्यूनतम 6 महीने की अवधि होती है जो यह लोगों को देते हैं। ऐसे में लोन अवधि का सही चुनाव करना महत्वपूर्ण है।

ऐसे में अगर आप सही लोन अवधि का चयन करते हैं तो आपको अपनी विशिष्ट वित्तीय आवश्यकताओं और लोन चुकाने की क्षमता के अनुसार सही लोन लेने में मदद मिल सकती हैं। बहुत से लोग लंबी अवधि वाले लोन का चुनाव करते हैं जिसमें मासिक भुगतान कम होता है, हालांकि उन्हें इसके लिए ब्याज राशि अधिक चुकानी पड़ती। वहीं आप अगर छोटी लोन अवधि का चुनाव करते हैं तो मासिक भुगतान में अधिक रकम देनी होती है हालांकि इस लोन में ब्याज लागत कम होती है।

कितना होना चाहिए क्रेडिट स्कोर?

लोन के लिए क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना बहुत जरुरी है। ऐसे में पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए आवेदन करने से पहले अपना वर्तमान क्रेडिट स्कोर जरुर चेक करना चाहिए, यह अनिवार्य है। किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच बदलते रहने वाला तीन अंकों का संख्यात्मक प्रतिनिधित्व, लोनदाताओं द्वारा आपकी वित्तीय योग्यता को आकलन करने के लिए उपयोग किया जाता हैं।

ये किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट इतिहास को दर्शाता है, जिसमें व्यक्ति के पिछले उधार और पूर्व में किए गए भुगतान व्यवहार के बारे में जानकारी को पेश करती है। एक रिपोर्ट के अनुसार लोन के लिए क्रेडिट स्कोर के लिए कोई न्यूनतम स्वीकार्य क्रेडिट स्कोर नहीं है हालांकि 750 या उससे ऊपर का क्रेडिट स्कोर बनाए रखना अच्छा माना जाता हैं।

Unable to get Personal Loan Follow these methods approval will be done  instantly- नहीं मिल पा रहा है Personal Loan? अपनाएं ये तरीके, झटपट हो जाएगा  अप्रूव | Jansatta

कितने समय में लोन राशि मिल जाता है?

Personal Loan के लिए आवेदन और लोन राशि (बहुत अधिक राशि होने पर) के कारण आपको धनराशि प्राप्त करने से पहले थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। पर्सनल लोन राशि प्राप्त करने में लगने वाला समय महत्वपूर्ण हो सकता है, उस वक्त जब आपको वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बहुत जल्दी धनराशि की जरुरत हो।

ऐसी स्थिति में कुछ लोनदाता पूर्व-अनुमोदित लोन के लिए त्वरित अनुमोदन और लोन डिस्बर्समेंट प्रदान करते हैं, जिसके माध्यम से आपो महज कुछ सेकंड में ही लोन के रुप में आवश्यक धनराशि प्राप्त हो जाती है।

लोन के लिए कौन-कौन के दस्तावेजों की जरुरत होती है?

किसी भी व्यक्ति को Personal Loan के लिए आवेदन करने के लिए विशिष्ट दस्तावेजों की जमा करना पड़ता है। आज हम बताएंगे कि लोन के लिए आवेदन में किन-किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है। लोन के लिए आवेदन से पहले आपको जरुरी दस्तावेजों को पहले तैयार रखना चाहिए ताकि आपका काम जल्दी से हो जाए। इन दस्तावेज़ों में मुख्य रुप से शामिल हैं-

• आईडी प्रमाण के लिए Aadhar Card, Passport, PAN Card, Driving लाइसेंस, Voter Id Card आदि।
• Adress Information के लिए पते का प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, उपयोगिता बिल (बिजली बिल, फोन बिल आदि) आदि।
• आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) के लिए आपको पिछले दो वर्षों का प्रमाणित लाभ और हानि विवरण और आयकर रिटर्न (ITR) दस्तावेज।

Personal Loan Tips Follow These Tips Before Getting Your Loan Approved Know  Details | Personal Loan Tips: पर्सनल लोन लेते वक्त इन टिप्स को करें फॉलो,  बाद में नहीं होगा पछतावा

Personal Loan के लिए जरुरी पात्रता क्या है?

किसी भी व्यक्ति को पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए आवेदन के बाद लोन स्वीकृति की संभावना बढ़ाने और संभावित रूप से बेहतर लोन शर्तों और ब्याज दरों के लिए कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होता है। ये पात्रता मानदंड अलग-अलग बैंकों के लिए भिन्न-भिन्न होता है। हालांकि कुछ सामान्य मानदंड हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए-

• व्यक्ति भारत का मूल निवासी हो.
• व्यक्ति की आयु 21 से 60 वर्ष होना आवश्यक है.
• नियमित मासिक आय हो (जिनको मासिक सैलरी मिलती है जो 30,000 रुपये से अधिक होना चाहिए)
• बचत खाता बनाए रखना.
• व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर ठीक-ठाक होना चाहिए.