Papad Paneer Roll Recipe: एक बार खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे पापड़ पनीर रोल

Papad Paneer Roll Recipe : पापड़ पनीर रोल एक बहुत ही स्वादिष्ट नाश्ता है. अगर आप नमकीन खाने के शौकीन हैं तो पापड़ पनीर रोल एक बेहतरीन फूड डिश हो सकती है. पापड़ और पनीर के मेल से बने पापड़ पनीर रोल का स्वाद बच्चों को भी बहुत पसंद आता है. दिन में कई बार तीखा या नमकीन खाने का मन करता है ऐसे में भी पापड़ पनीर रोल बनाया जा सकता है. पापड़ पनीर रोल बहुत ही आसान रेसिपी है और इसे मिनटों में बनाया जा सकता है.
अगर आप भी स्नैक्स में नई-नई डिश ट्राई करना पसंद करते हैं तो पापड़ पनीर रोल एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. अगर आपने अब तक पापड़ पनीर रोल की रेसिपी नहीं बनाई है तो आप हमारे बताये तरीके से इसे आसानी से बना सकते हैं.

पापड़ पनीर रोल बनाने के लिए सामग्री
कच्चे पापड़ – 6-7
पनीर के टुकड़े लंबाई में कटे हुए – 6-7
हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट – 1 छोटा चम्मच
चिली फ्लेक्स – 1 छोटा चम्मच
प्याज बारीक कटा हुआ – 1 बड़ा चम्मच
धनिया चटनी – 2 छोटे चम्मच
चाट मसाला – 1 छोटा चम्मच
तलने के लिए तेल
नमक – स्वादानुसार

पापड़ पनीर रोल रेसिपी
पापड़ पनीर रोल एक स्वादिष्ट नाश्ता है और इसे बनाने के लिए सबसे पहले पनीर लें और उसे लंबे-लंबे टुकड़ों में काट लें। – इसके बाद अदरक और हरी मिर्च को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और प्याज को बारीक टुकड़ों में काट लें. – अब एक कड़ाही में थोड़ा तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. – जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डालकर भूनें. – इसके बाद इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालकर हल्का गुलाबी होने तक भूनें.
जब प्याज का रंग बदल जाए तो इसमें 1 छोटा चम्मच चिली फ्लेक्स और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। मिश्रण को 2 मिनिट भूनने के बाद गैस बंद कर दीजिए. – अब एक बाउल लें और उसमें पनीर के टुकड़े डालकर ऊपर से चाट मसाला डालकर मैरिनेट कर लें. इसमें एक चुटकी नमक और थोड़ा सा चिली फ्लेक्स डालकर 10 मिनट के लिए अलग रख दें।

  • अब एक और बाउल लें और उसमें भुना हुआ प्याज मसाला और धनिया की चटनी डालकर मिलाएं. इसमें मैरिनेट किया हुआ पनीर डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को एक बार फिर 10 मिनट के लिए अलग रख दें। – अब कच्चे पापड़ को लेकर दोनों तरफ से पानी से गीला कर लें. – इसके बाद पनीर के टुकड़े और प्याज का मसाला डालकर पापड़ रोल बना लें. इसी तरह एक-एक करके सारे रोल तैयार कर लें।
  • अब एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. – जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें पापड़ पनीर रोल डालकर डीप फ्राई कर लें. पापड़ पनीर रोल को सुनहरा होने तक तल कर प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे पापड़ पनीर रोल्स को डीप फ्राई कर लें। स्नैक्स के लिये स्वादिष्ट पापड़ पनीर रोल तैयार हैं. इसे चटनी के साथ परोसा जा सकता है।

Source: Internet