OYO Hotel New Rule : सावधान! बदल गए OYO Hotel के नियम, देखें

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OYO Hotel New Rule : भारत में काफी समय से लाखों ओयो होटल स्थापित हैं। लेकिन इनमें से कई होटल ऐसे भी हैं जो पर्यटकों और होटल में रुकने वाले मेहमानों के लिए ज्यादा सुविधाएं नहीं देते हैं।

कई होटल सरकार द्वारा लागू होटल नियमों का भी पालन नहीं करते हैं. इसीलिए सरकार ऐसे होटलों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है.

बताया गया है कि सरकार द्वारा संचालित कुछ जरूरी नियमों का पालन करने वाले ओयो होटल ही चालू रहेंगे। OYO Hotel New Rule आइए जानते हैं कि सरकार ने होटलों को लेकर क्या गाइडलाइन जारी की हैं?

नहीं तो होटल में ताला लग जाएगा!
भारत में कई सालों से ओयो कंपनी शहर दर शहर अपनी कंपनी का विस्तार कर रही है। इसके चलते शहर में जगह-जगह कई तरह के होटल और गेस्ट हाउस देखने को मिले हैं। अब एक ही शहर में सैकड़ों ओयो होटल मौजूद हैं.

इसीलिए सरकार ने ऐसे होटलों को बंद करने का फैसला लिया है. पुलिस ऐसे होटलों पर छापेमारी कर उन्हें सील करने की कार्रवाई तेज कर रही है.

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पुलिस का कहना है कि ओयो के कई होटल अवैध हैं और शिकायतों के बाद उनके खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है.

कमरा आसानी से उपलब्ध है
दरअसल, इन होटलों के कर्मचारी किसी भी मेहमान से पहचान पत्र या कोई पहचान प्रमाण दस्तावेज नहीं लेते हैं, OYO Hotel New Rule जिससे कोई घटना होने पर आरोपी की पहचान करना मुश्किल हो जाता है।

होटलों में भी कई कमियां हैं
इसके अलावा कई होटलों में आग लगने की स्थिति में भी इंतजाम नहीं किये गये हैं. कुछ होटलों में फायर सेफ्टी की सुविधा नहीं होती, जिससे बड़ी घटना होने पर होटल और वहां ठहरने वाले यात्रियों को काफी नुकसान हो सकता है.

वहीं, कई ओयो होटल ऐसे भी हैं जिनमें खाने-पीने और रूम सर्विस की खराब सुविधाएं दी जा रही हैं, जिससे होटलों में रुकने वाले सभी मेहमान परेशान हैं।

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इन नियमों का पालन करना जरूरी है
होटलों में ऐसी शिकायतों और समस्याओं के कारण सरकार ने निर्णय लिया है कि अब सभी होटल प्रबंधकों को आने वाले मेहमानों से पहचान के लिए आधार कार्ड या पैन कार्ड जैसे पहचान पत्र लेना होगा।

इसके अलावा आग या किसी भी तरह की दुर्घटना से निपटने के लिए हर होटल में फायर सेफ्टी अलार्म और फायर सेफ्टी सिलेंडर का होना जरूरी है.

ओयो होटलों के मालिकों को वहां ठहरने वाले यात्रियों के लिए साफ-सुथरे कमरे, उचित भोजन की सुविधा और ग्राहक सेवा में सुधार करने का भी निर्देश दिया गया है।

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