Optical Illusion : क्या आप 10 सेकेंड के अंदर इन दोनों तस्वीरों में अंतर देख सकते हैं?

Optical Illusion : दिमाग को तेज करने के कई तरीके होते हैं। इन्‍हीं में से एक है ऑप्टिकल इल्यूजन पजल्‍स (Optical Illusion Puzzles) को सॉल्‍व करना। ये आपके मस्तिष्‍क की खूब कसरत कराएगा साथ ही आपके सेंस को भी बढ़ाने में मदद करेगा। Optical Illusion Puzzles की मदद से आप एक जगह पर ध्‍यान लगाना भी सीख पाएंगे। आपके दिमाग की कसरत के लिए “बैतूल अपडेट” की सीरिज “दिमाग की बत्‍ती जला दें” में हम आपके लिए माईंड ट्रिकी सवाल (Mind Tricky Question) लेकर आ रहे है, जो आपके दिमाग की बत्‍ती जला देंगे, मतलब आपको बौद्धिक विकास में मदद करेंगे। साथ ही आप अपने व्‍यक्तित्‍व के बारे में जानकर उसे निखार भी सकते है। पतो चलिए शुरु करते है…

हम आपके लिए ठीक ऐसी ही एक तस्वीर लेकर आए हैं, जिसमें आपको केवल 10 सेकंड के अंदर 5 Difference को खोजना हैं। इस दी गई फोटो में 5 Difference खोजने के लिए आपको बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। चलिए फिर हम यहां आपके ब्रेन और नजरों का परीक्षण करेंगे। यहां आपके सामने जो तस्वीर हैं, यहां हम आपके लिए ऐसी दो तस्वीरें लेकर आए हैं जिसमें आपको 5 Difference खोजने हैं।

Optical Illusion क्या है तस्वीर में?

आपके सामने यहां जो तस्वीरें हैं, उन दोनों तस्वीरों में आपको कुछ बच्चे क्लास में बैठे नजर आ रहे होंगे। दोनों ही क्लास में एक टीचर भी नजर आ रहे होंगे। एक नजर में तस्वीर में कोई अंतर नजर नहीं आएगा। हालांकि, जब आप तस्वीर को ध्यान से देखेंगे तो आपको तस्वीर में पांच अंतर नजर आ जाएंगे। 10 सेकेंड में क्या आप पूरा कर पाएंगे चैलेंज? क्या आपने 10 सेकेंड में पांच अंतर खोज लिए? यदि हां, तो वास्तव में आपकी नजरें बहुत तेज हैं, लेकिन अगर आप अंतर नहीं भी खोज पाए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस चैलेंज को पूरा करने में हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

इल्यूजन टेस्ट से होती है दिमाग की कसरत

एकाग्र होना बेहद जरूरी है। यदि आप किसी काम को कर रहे हैं और एकाग्र नहीं है तो वह काम बिगड़ सकता है। इसके लिए दिमागी कसरत करते रहना बेहद जरूरी होता है। ऑप्टिकल इल्यूजन टेस्ट (Optical Illusion Test) भी इन्हीं में से एक है। इसमें आपको एक छोटी सी चीज पर गौर करना होता है, जो दिमाग की अच्छी खासी कसरत करा देता है। इससे इंसान को सोचने, समझने और छोटी-छोटी बातों पर ध्यान केंद्रित करने में काफी मदद मिलती है।

ये रहा जवाब?

आपके सामने जो तस्वीर है उसमें पहला अंतर आपको पहली बेंच पर बाएं साइड बैठे बच्चे की कॉपी के रंग में नजर आएगा। दूसरा अंतर उस बच्चे के पास खड़े दूसरे छात्र में नजर आएगा। तीसरा अंतर भी कॉपी वाले बच्चे के मुंह में नजर आएगा। चौथा और पांचवा अंतर क्लास में सबसे पीछे बैठे बच्चों में छिपा है। क्या अब आपको मिल गए ये पांच अंतर।