OpenAI का GPT Store Spam और नियम तोड़ने वाले जीपीटी से भरा पड़ा..

OpenAI का GPT स्टोर मानवीकरण करने वाले बॉट्स से भरा है जो एआई-आधारित साहित्यिक चोरी को हटाने का दावा करते हैं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

OpenAI के GPT स्टोर में एक बड़ी स्पैम और नीति उल्लंघन की समस्या है। एआई फर्म ने जनवरी 2024 में अपने जीपीटी स्टोर को एक ऐसे स्थान के रूप में पेश किया जहां उपयोगकर्ता दिलचस्प और उपयोगी जीपीटी पा सकते हैं, जो अनिवार्य रूप से एक विशिष्ट कार्य के लिए प्रोग्राम किए गए मिनी चैटबॉट हैं। डेवलपर्स अपने GPT को प्लेटफ़ॉर्म पर बना और जमा कर सकते हैं और जब तक वे OpenAI द्वारा दी गई किसी भी नीति और दिशानिर्देश का उल्लंघन नहीं करते हैं, उन्हें स्टोर में जोड़ा जाता है। हालाँकि, यह पता चला है कि नीतियों का कड़ाई से पालन नहीं किया जा रहा है और कई जीपीटी जो नियमों का उल्लंघन करते प्रतीत होते हैं, मंच पर बाढ़ ला रहे हैं।

OpenAI's GPT Store Runs Into Trouble With Spam, Impersonation, and Unlawful Bots | Technology News

OpenAI

हमने, गैजेट्स 360 पर, GPT स्टोर प्लेटफ़ॉर्म पर एक त्वरित खोज की और पाया कि चैटबॉट बाज़ार ऐसे बॉट्स से भरा हुआ है जो स्पैमयुक्त हैं या अन्यथा AI फर्म की नीतियों का उल्लंघन करते हैं। उदाहरण के लिए, ओपनएआई की उपयोग नीति बिंदु 2 में ‘चैटजीपीटी के साथ बिल्डिंग’ अनुभाग के तहत कहती है, “निम्नलिखित गतिविधियों को न करें या सुविधा प्रदान न करें जो सुरक्षा, भलाई, या अन्य लोगों के अधिकारों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती हैं,” और फिर इसमें जोड़ा गया है उपधारा (बी), “अनुरूप कानूनी, चिकित्सा/स्वास्थ्य, या वित्तीय सलाह प्रदान करना।” हालाँकि, “वकील” शब्द खोजने पर ही लीगल+ नामक एक चैटबॉट सामने आया, जिसका विवरण कहता है, “आपका व्यक्तिगत एआई वकील। क्या इसमें रोजमर्रा की समस्याओं के लिए वास्तविक समय पर कानूनी सलाह प्रदान करना, कानूनी अनुबंध टेम्पलेट तैयार करना और भी बहुत कुछ शामिल है!”

ALSO READ : Apple जल्द ही iPad Air और iPad Pro के दो नए मॉडल करेगा लॉन्च

यह उदाहरण प्लेटफ़ॉर्म पर होने वाले ऐसे कई नीति उल्लंघनों में से एक को दर्शाता है। उपयोग नीति बिंदु 3 (बी) में “सहमति या कानूनी अधिकार के बिना किसी अन्य व्यक्ति या संगठन का प्रतिरूपण करने” पर भी रोक लगाती है, लेकिन कोई भी अतिरिक्त यू के साथ “एलोन मस्क” को आसानी से पा सकता है, जिससे पहचान से बचने की संभावना होती है। इसका विवरण बस इतना कहता है “एलोन मस्क के साथ बात करें”। इसके अलावा, अन्य चैटबॉट जो ग्रे एरिया में चल रहे हैं उनमें जीपीटी शामिल हैं जो टेक्स्ट को अधिक मानवीय बनाकर एआई-आधारित साहित्यिक चोरी को हटाने का दावा करते हैं और चैटबॉट जो डिज्नी या पिक्सर की शैली में सामग्री बनाते हैं।

OpenAI CEO Sam Altman Rehired, Board Overhauled: Timeline, What Happened and What's Next - Sustainable Tech Partner for Green IT Service Providers

GPT स्टोर के साथ इन समस्याओं को सबसे पहले टेकक्रंच द्वारा देखा गया था, जिसमें प्रतिरूपण के अन्य उदाहरण भी मिले, जिसमें चैटबॉट भी शामिल थे जो उपयोगकर्ताओं को लोकप्रिय वीडियो गेम चरित्र वारियो और “अवतार से आंग: द लास्ट एयरबेंडर” जैसे ट्रेडमार्क वाले पात्रों के साथ बात करने देते थे। एक वकील से बात करते हुए, रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के कारण अमेरिका में इन चैटबॉट्स को जोड़ने वाले डेवलपर्स द्वारा कॉपीराइट उल्लंघन के लिए ओपनएआई को उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है, लेकिन रचनाकारों को मुकदमों का सामना करना पड़ सकता है।

ALSO READ : Samsung Galaxy S25 का डिस्प्ले साइज़ हुआ लीक, जानिए क्या है खास

OpenAI ने अपनी उपयोग नीति में कहा, “हम जीपीटी को खोजने और उसका आकलन करने के लिए स्वचालित सिस्टम, मानव समीक्षा और उपयोगकर्ता रिपोर्ट के संयोजन का उपयोग करते हैं जो संभावित रूप से हमारी नीतियों का उल्लंघन करते हैं। उल्लंघन के कारण सामग्री या आपके खाते के विरुद्ध कार्रवाई हो सकती है, जैसे चेतावनियाँ, साझाकरण प्रतिबंध, या जीपीटी स्टोर या मुद्रीकरण में शामिल होने के लिए अयोग्यता। हालाँकि, हमारे निष्कर्षों और टेकक्रंच की रिपोर्ट के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि सिस्टम अपेक्षानुसार काम नहीं कर रहे हैं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button