Online Refund : ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी की शिकायत कैसे करें? कैसे मिलेगा रिफंड?

home delivery, Online delivery, refund, Refund Policy, Tech News in Hindi, Online Shopping Frauds, Amazon, E-commerce firm Flipkart, Online fraud, Online Shopping, Tech News ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Online Refund : फेस्टिव सीजन में हर किसी की नजर ऑनलाइन सेल पर टिकी है। अमेजन-फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जबरदस्त डिस्काउंट ऑफर्स दे रहे हैं, इसलिए लोग आजकल ऑनलाइन सामान मंगाना काफी पसंद करते हैं, सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको बाजार में इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता, और घर बैठे सामान मिल जाता है। हालांकि, ऑनलाइन सामान मंगाने में कई बार गड़बड़ी भी हो जाती है, Online ऐसे कई मामले सामने आए हैं ऑनलाइन सेल (Online Sale) में ऑर्डर तो बुक कर दिया, ऑनलाइन मार्केटप्लेस आपको घर बैठे डिलीवरी का ऑप्शन देते हैं, लेकिन डिलीवरी आपके पास गलत सामान की मिली है, तो आप ऐसे में रिफंड पाने के लिए क्या कर सकते हैं?

Pros and Cons of Online and Offline Shopping | Condo Living

अगर सामान गलत निकल जाए तो रिफंड की प्रोसेस कंपनियों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, कानूनी तौर पर रिफंड और रिटर्न पॉलिसी का होना जरूरी तो नहीं है, लेकिन एक अच्छी कंपनी अपने ग्राहकों को रिफंड और रिटर्न पॉलिसी का बेनिफिट देती हैं। रिफंड या रिटर्न पॉलिसी ना होने की स्थिति में कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट, 2019 के तहत ग्राहक राहत मांग सकता है, अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है, तो इस आर्टिकल में देखें कि कहां शिकायत करनी होगी, और किस तरह आपको रिफंड का पैसा मिलेगा।

Online Refund : ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी की शिकायत कैसे करें? कैसे मिलेगा रिफंड?

Online Shopping OTP delivery scam you will lose money Know This Scam | Online Shopping करते हैं तो हो जाएं सावधान! नए Scam ने मचा डाला बवाल; जानिए मामला | Hindi News, टेक

Amazon :- यहां करें शिकायत

अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां गलत सामान की डिलीवरी पर रिफंड देती हैं, अमेजन ने गलत सामान की डिलीवरी के कुछ क्राइटेरिया सेट किए हैं, अगर आपका केस उन क्राइटेरिया में फिट बैठता है तो आप रिफंड की प्रोसेस शुरू कर सकते हैं, गलत सामान की डिलीवरी के रिटर्न के लिए Returns Support Center पेज पर जाना होगा, इसमें आपको डिटेल्स बतानी होगी, जिसके बाद रिफंड प्रोसेस स्टार्ट की जाएगी।

Flipkart :- ऐसे मिलेगा रिफंड

फ्लिपकार्ट में My Orders पेज पर मौजूद फॉर्म भरकर आप Request Return ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं, मंजूरी मिलने के बाद रिफंड प्रोसेस शुरू हो जाएगी. जब ये प्रोसेस पूरी हो जाएगी तो आपके पास पैसे पहुंचा दिए जाएंगे।

अमेजन-फ्लिपकार्ट रिफंड के पैसे कैसे मिलेंगे-

कंपनी आपको पेमेंट चुनने का ऑप्शन दे सकती है, आप चाहें तो सीधे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करा सकते हैं. इसके अलावा Amazon Pay Balance और Flipkart Gift Card के जरिए भी रिफंड का पैसा ले सकते हैं। कुछ मामलों में चेक भी मिल सकता है, लेकिन इस प्रोसेस में थोड़ा लंबा समय लग सकता है।

Amazon OTP Delivery Email: Protection Against Fraud | Verified.org

Consumer Forum :- यहां करें शिकायत

अगर कोई कंपनी गलत सामान की डिलीवरी होने पर रिफंड नहीं देती है, तो आप कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट, 2019 का सहारा ले सकते हैं, इसके तहत आप कंपनी के खिलाफ कंज्यूमर फोरम में शिकायत दर्ज कर सकते हैं’ जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर के आधार केस दर्ज किया जाता है।

सबसे पहले आपको सेलर के पास गलत सामान की डिलीवरी के एवज में रिफंड की मांग करते हुए एक लीगल नोटिस भेजना होगा। अगर 30 दिन के भीतर जवाब नहीं आता है, तो आप कंज्यूमर डिस्प्यूट्स रिड्रेसल फोरम/कमीशन में जल्द से जल्द शिकायत दर्ज कराएं।

इसके लिए आपको फीस भरनी होगी. शिकायत के साथ सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे- बिल की कॉपी, लीगल नोटिस, वारंटी या गारंटी डॉक्यूमेंट्स, एफिडेविट जिसमें सभी जानकारी/सबूत की सत्यता की शपथ दी गई हो, को अटैच करना चाहिए. आप डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स के इंटिग्रेटेड ग्रीवांस रिड्रेस मैकेनिज्म (INGRAM) पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

 तकनीकी जानकारी के लिए betultalks.com को फॉलों व शेयर जरूर करें –

Tech News : मोबाइल हो गया है चोरी तो कर ले ये सेटिंग, चोरी हुआ फोन मिल जाएगा वापस

Lava Blaze 2 5G : 9999 में लॉन्च हुआ LAVA Blaze 2 5G, मिलेगी 12GB रैम! देखें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button