Onion Prices in India : टमाटर के बाद अब इन सब्जियों के दाम भी सातवें आसमान पर जा सकते हैं , जानिए पूरी जानकारी…

Vegetable Prices in India, Vegetable Prices in delhi ncr, garlic, tomato, gourd, coriander, cucumber, cabbage, ginger, प्याज के दाम, प्याज के भाव आज,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Onion Prices in India : पिछले हफ्ते से शुरू हुई प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी इस हफ्ते भी जारी है. त्योहारी सीजन में वैसे तो कोई भी सब्जी सस्ती नहीं है, लेकिन प्याज ने ज्यादा नखरे दिखाने शुरू कर दिए हैं. दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई शहरों में प्याज की कीमतें 100 के आंकड़े को छू चुकी हैं. माना जा रहा है कि दिवाली तक प्याज की कीमतें 200 रुपये के आंकड़े को छू लेंगी. इसी तरह लहसुन, हरी मिर्च,Onion Prices in India फूलगोभी और मटर की कीमतें भी आसमान छू रही हैं. आपको बता दें कि प्याज की नई फसल दिवाली के बाद नवंबर के आखिरी हफ्ते में बाजार में आती है. ऐसे में दिवाली तक प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी जारी रहेगी. इसके साथ ही उपभोक्ताओं को अन्य सब्जियां भी बढ़ी कीमतों पर खरीदनी होंगी.

पिछले हफ्ते की शुरुआत में थोक बाजार में प्याज की कीमतें 20 से 25 रुपये प्रति किलो और खुदरा बाजार में 30 से 35 रुपये प्रति किलो थीं. लेकिन अचानक चार दिन में ही प्याज के दाम दोगुने हो गए. ऐसा नहीं है कि प्याज के दाम बढ़े हैं. लहसुन, टमाटर, लौकी, धनिया, खीरा, पत्तागोभी और अदरक के दाम भी बढ़ गये हैं. लेकिन, इन सब्जियों की कीमतों में प्याज की तरह उछाल नहीं आया है.

मुद्रास्फीति, भारत में मुद्रास्फीति, खुदरा मुद्रास्फीति, खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई 2023, भारत मुद्रास्फीति दृष्टिकोण 2023, मॉर्गन स्टेनली मुद्रास्फीति दृष्टिकोण 2023, भारत में मुद्रास्फीति कब कम होगी, भारत में खुदरा मुद्रास्फीति कब कम होगी, आरबीआई, हिंदी में व्यापार समाचार, मार्केट एक्सपर्ट उनकी मानें तो जमाखोरी के कारण प्याज की कीमतें बढ़ी हैं.

Onion Prices in India : टमाटर के बाद अब इन सब्जियों के दाम भी सातवें आसमान पर जा सकते हैं , जानिए पूरी जानकारी…


अचानक कैसे बढ़ी प्याज की कीमतें?
बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, जमाखोरी के कारण प्याज की कीमतें बढ़ी हैं। हालांकि, प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने की कोशिशें भी शुरू हो गई हैं. केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामले मंत्रालय ने प्याज की कीमतों पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं. प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और इसकी कीमत कम करने के लिए केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर तक प्याज की न्यूनतम कीमत घटाकर 800 डॉलर प्रति टन कर दी है. एक अन्य फैसले में केंद्र सरकार ने खुदरा बाजार में प्याज को 31 दिसंबर तक बेचने का फैसला किया है. 25 रुपये प्रति किलो. Onion Prices in India केंद्र सरकार ने कहा है कि 22 राज्यों में बफर स्टॉक से 1.7 लाख टन प्याज उतार दिया गया है. इससे आने वाले दिनों में कीमतें कम होंगी. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत अब 30 रुपये से बढ़कर 47 रुपये हो गई है.

दिवाली तक इन सब्जियों के दाम और बढ़ेंगे
दिवाली तक न सिर्फ प्याज बल्कि टमाटर, नींबू, पत्तागोभी और बैंगन के दाम भी और बढ़ सकते हैं. सब्जी व्यवसायी अशोक मंडल का कहना है कि पिछले दिनों देश के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश के कारण खेतों में लगी सब्जियां सड़ गयीं. इस वजह से बाजारों में हरी सब्जियां कम आ रही हैं. यही कारण है कि प्याज और अन्य सब्जियों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हो रही है. आने वाले दिनों में खीरा, फूलगोभी, भिंडी और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों के दाम भी और बढ़ सकते हैं. सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाली धनिया पत्ती और अदरक की कीमतें भी आसमान छू रही हैं.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button