Onion Price – प्याज के दाम बढ़ने की आशंका से किसान परेशान

Onion Price – मानसून के कारण प्याज उत्पादक राज्यों में बड़े पैमाने पर उत्पादन में कमी की आशंका पहले से ही जताई जा रही थी. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने भी त्योहारी सीजन के दौरान प्याज की कीमतें 70 से 80 रुपये तक पहुंचने की भविष्यवाणी की थी. इसे देखते हुए सरकार ने प्याज के निर्यात पर 40 फीसदी का शुल्क लगा दिया, लेकिन इससे प्याज का संकट और बढ़ गया है. प्याज मंडियों के व्यापारी हड़ताल पर चले गये हैं. कारोबारियों की इस ब्लैकमेलिंग का सरकार पर तो कोई असर नहीं हुआ लेकिन इससे कृषि उपज मंडियों में प्याज बेचने आए किसान परेशान हो गए हैं. वहीं, देश के अन्य हिस्सों में भी इससे प्याज की कीमतें बढ़ने का डर सताने लगा है.

Free photo top view of basket full of onions on sackcloth on white background

व्यापारियों के मुताबिक, देश के प्रमुख बंदरगाहों पर लाखों टन प्याज फंसा हुआ है. ऐसे में जब तक मुंबई और अन्य बंदरगाहों तथा बांग्लादेश सीमा पर फंसा हजारों टन प्याज बिना निर्यात शुल्क चुकाए आगे नहीं बढ़ जाता, तब तक नीलामी बंद रहेगी. हालाँकि, नीलामी लासलगांव ए.पी.एम.सी. विंचूर उप-समिति, जहां कीमतें 800 रुपये (न्यूनतम) से 2,360 रुपये (अधिकतम) तक थीं। प्याज की औसत कीमत 2,150 रुपये प्रति क्विंटल थी.

Onion Price Hike: दुनिया में सबसे ज्यादा उत्पादन भारत में, फिर क्यों बढ़  रहे हैं प्याज के दाम? - India Imposes 40 Percent Duty On Onion Exports As  Prices Rise know the

नासिक की मंडियों में दो दिनों तक कारोबार ठप रहा
देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव सहित महाराष्ट्र के नासिक जिले की अधिकांश कृषि उपज विपणन समितियों (एपीएमसी) ने दो दिनों के लिए प्याज की नीलामी बंद कर दी है। व्यापारी प्याज पर निर्यात शुल्क बढ़ाने का विरोध कर रहे हैं. नासिक शहर में जिला कलेक्टर जलज शर्मा की अध्यक्षता में व्यापारियों-निर्यातकों और किसानों के प्रतिनिधियों की एक बैठक हुई, लेकिन व्यापारी नीलामी में भाग नहीं लेने के अपने फैसले पर अड़े रहे.

Free photo shallot background.

इन तीनों देशों में प्याज का निर्यात किया जाता है
देश में बड़े पैमाने पर प्याज का निर्यात किया जाता है. इस वित्त वर्ष में 1 अप्रैल से 4 अगस्त के बीच देश से 9.75 लाख टन प्याज का निर्यात किया गया. मूल्य के लिहाज से शीर्ष 3 आयातक देश बांग्लादेश, मलेशिया और संयुक्त अरब अमीरात हैं. मुख्य रूप से यह प्याज मुंबई के आसपास के बंदरगाहों से निर्यात किया जाता है।

महंगाई से मिलेगी राहत ! सितंबर से सस्ते हो जाएंगे चावल, गेहूं, दाल और सब्जियां

Tomato Price : सरकार ने दी राहत, टमाटर की कीमतों में भारी गिरावट, जान‍िए कीमत