Onion Export – प्याज की महंगाई रोकने के लिए सरकार का बड़ा फैसला, जानिए पूरी जानकारी

Onion Export :- भारत में प्याज की बढ़ती कीमतें सरकार तक बदलने का कारण बनती हैं। इतिहास में ऐसी घटनाएं भी घटी हैं. ऐसे में चुनाव के बीच सरकार ने प्याज के निर्यात को लेकर बड़ा फैसला लिया है, प्याज का निर्यात अब 40 फीसदी तक महंगा हो गया है. जबकि कुछ मामलों को छोड़कर देश में प्याज के निर्यात पर पहले से ही समग्र प्रतिबंध लगा हुआ है. (Onion Export)

Also Read –  Home Loan 2024 : ये 5 बैंक दे रहा देश में सबसे सस्ता होम लोन, चेक करें लिस्ट

जी हां, सरकार ने देश में पर्याप्त मात्रा में प्याज उपलब्ध करा दिया है. गर्मियों में बढ़ती मांग के अनुरूप आपूर्ति में कोई कमी नहीं होनी चाहिए और कीमतें भी नियंत्रित रहनी चाहिए. इसके लिए देश से प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी गई है. केवल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे कुछ मित्र देशों को ही एक निश्चित मात्रा में प्याज निर्यात करने की अनुमति है।

BusinessToday

नया आदेश 4 मई से लागू होगा (Onion Export)

अब वित्त मंत्रालय ने नया नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके मुताबिक देश से प्याज के निर्यात पर 40 फीसदी ड्यूटी चुकानी होगी. यह अधिसूचना 4 मई से लागू हो गई है. सरकार ने पिछले साल अगस्त में प्याज निर्यात पर 40 फीसदी निर्यात शुल्क भी लगाया था, जो 31 दिसंबर 2023 तक वैध था.

Onion News: प्याज की बढ़ती कीमतों पर सरकार की ओर से बड़ा बयान आया है

Also Read – MP Board : 10वीं-12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा की डेट जारी, जून में एग्जाम, जानें डिटेल्स

इन सामानों पर दी गई राहत (Onion Export)

एक तरफ सरकार ने शुक्रवार को ही प्याज के निर्यात पर शुल्क लगा दिया है. देश में चना दाल की कमी को पूरा करने के लिए देशी चने के आयात पर शुल्क में छूट देने का फैसला किया गया है. आयात शुल्क से यह छूट 31 मार्च 2025 तक मिलेगी.

वहीं, 31 अक्टूबर 2024 से पहले जारी होने वाले ‘बिल ऑफ एंट्री’ के तहत सरकार विदेश से आयातित ‘पीली मटर’ पर कोई शुल्क नहीं लेगी। देश में बेसन की सप्लाई के लिए देसी चने और पीली मटर का इस्तेमाल किया जाता है.

Also Read – Bank Holidays : मई महीने में पूरे 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें सूची

‘बिल ऑफ एंट्री’ एक कानूनी दस्तावेज है जो आयातकों या सीमा शुल्क निकासी एजेंटों द्वारा आयातित माल के उतरने से पहले दाखिल किया जाता है। प्याज पर निर्यात शुल्क बढ़ाने के अलावा किए गए अन्य सभी बदलाव भी 4 मई से प्रभावी माने जाएंगे.

Central government gave good news to the farmers, lifted the ban on onion,  know what will be the benefit | Onion Exports Ban: केंद्र सरकार ने दी  किसानों को खुशखबरी, हटाया प्याज