One Nation One Election : क्या नहीं होगा मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव; जाने पूरी जानकारी

 One Nation One Election : जब विपक्ष अपने गठबंधन ‘INDIA’ के जरिए सरकार को घेरने की प्लानिंग में है, ठीक उसी वक्त केंद्र की मोदी सरकार क्या किसी मास्टर स्ट्रोक की तैयारी में है। क्या 2023 में कुछ ऐसा होने वाला है जिसका सीधा असर 2024 के आम चुनाव पर होगा, बल्कि देश के पूरे चुनावी सिस्टम पर होगा? केंद्र सरकार ने संसद का विशेष सत्र क्या बुलाया ऐसे कई और सवाल उठ खड़े हुए हैं?

Assembly Elections: 2023 में बिछेगी 2024 की सियासी बिसात; एमपी, राजस्थान  समेत 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव - Assembly Elections 2023 in 9 states  including MP Rajasthan karnataka semifinal of ...

1. क्या MP-CG में चुनाव टल जाएंगे ?

2. क्या विधानसभा चुनाव आगे बढ़ाए जाएंगे?

3. क्या दिसंबर में होंगे लोकसभा चुनाव ?

4. क्या लोकसभा के साथ होंगे विधानसभा चुनाव ?

5. क्या विशेष सत्र लोकसभा का आखिरी सत्र होगा ?

MP Assembly Election 2023 ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं. क्योंकि मोदी सरकार ने आगामी 18 से 22 सितंबर तक विशेष सत्र बुलाया है। सूत्रों के मुताबिक पांच दिन के सत्र में केंद्र सरकार एक देश, एक चुनाव बिल ला सकती है। एक देश एक चुनाव का सीधा मतलब है कि देश में होने वाले सारे चुनाव एक साथ करा लिए जाएंगे।

Up to EC, voters to ensure free, fair polls

दरअसल देश में वन नेशन, वन इलेक्शन को लेकर काफी समय से बहस चल रही है। इसी साल जनवरी में लॉ कमीशन ने इसे लेकर राजनीतिक दलों से छह सवालों के जवाब मांगे थे। MP Assembly Election 2023 सरकार इसे लागू कराना चाहती है तो कई राजनीतिक दल विरोध में या फिर अपना स्टैंड क्लीयर नहीं किया है।

madhya pradesh election final survey news kamalnath government is coming  back bjp shocked: मध्यप्रदेश में आ रही है कमलनाथ की सरकार, बीजेपी हैरान सभी  क्षेत्रों का पूरा गणित जानें

हालांकि पिछले कई दिनों से विपक्ष ये जरूर कह रहा है कि मोदी सरकार इस बार समय से पहले चुनाव करा सकती है। नीतीश कुमार और ममता बनर्जी की ओर से इसका दावा भी किया गया है। फिलहाल पांच दिन के विशेष सत्र में सरकार कौन से बिल पास कराएगी ये बड़ा सवाल है, लेकिन कयास लगाया जा रहा है कि सत्र में जो भी फैसला लिया जाएगा उसका चुनावी राज्यों में असर जरूर पड़ सकता ।

MP Election 2023 : ‘BJP को दुनिया की कोई ताकत नहीं हरा सकती’

ISRO से PM मोदी ने किए 3 बड़े ऐलान; ‘शिव शक्ति’, ‘तिरंगा’ और ‘नेशनल स्पेस डे’