Old Bangles – रक्षाबंधन पर बेकार पड़ी चूड़ियों को फेंक नहीं, ऐसे करें डैकोरेशन के लिए यूज

Old Bangles : मेरी मम्मी के पास हर साड़ी के साथ की मैचिंग चूड़ियां हैं। कई बार वह इन्हें मिक्स और मैच करके पहनना पसंद करती हैं। इसी तरह आपके पास भी चूड़ियों को भंडार होगा, जिन्हें अलग-अलग तरह से पहनना आपको पसंद होगा। चूड़ियों की खनक हमें इतनी पसंद होती है कि हम बचपन से ही उन्हें इकट्ठा करते रहते हैं। इस तरह से हमारे बॉक्स में न जाने कितनी तरह की चूड़ियों का कलेक्शन हो चुका होगा।

How to use old bangles for decoration: Navratri 2018: दुर्गा पूजा के शुभ  अवसर पर घर को चूड़ियों से सजाएं, एक बार आजमा कर देखें - India TV Hindi

हो सकता है कि आपके पास चूड़ियों को रखने की जगह न हो। कुछ चूड़ियों से ग्लिटर निकल गया होता है, तो उन्हें दोबारा पहना नहीं जा सकता। आप भी इन चूड़ियों को फेंकने की सोच रही हैं, तो रुक जाइए! उन्हें फेंकने से पहले रिसाइकल करने के बारे में सोचें। आज चलिए आपको ऐसे आइडियाज बताएं, जिनकी मदद से आप अपनी पुरानी चूड़ियों को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। नए तरह से पहनने से लेकर उन्हें डेकोरेशन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

1. चूड़ियों से बनाएं विंड चाइम्स

बाहर से महंगे विंड चाइम्स सुंदर तो लगते हैं, लेकिन वो जल्दी खराब भी हो जाते हैं। कुछ विंड चाइम्स की आवाज ही इतनी तेज होती है कि वो अगर तेज बज जाएं, तो शोर लगने लगता है। अगर आप इनमें ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना है, तो चूड़ियों से विंड चाइम्स बना सकते हैं। 

पुरानी चूड़ियों और उन से तोरण बनाने के आसान तरीके/EASY BANGELS & WOOLEN  WALL HANGING TORAN - YouTube

इसके लिए 3 चूड़ियों को लें और उनमें पतली वाली गोटा पट्टी को बांध लें। आप इन्हें अलग-अलग रिबन से भी सजा सकते हैं। इसके बाद, एक चूड़ी के दोनों तरफ एक-एक चूड़ी ग्लू से पेस्ट कर लें। अब बाजार में मिलने वाली छोटी बेल्स को एंब्रॉयडरी थ्रेड से सजा लें। इन्हें तीनों चूड़ियों से अटैच करें। अब सिंगल चूड़ी के ऊपर एक सुंदर गोटा पट्टी बांधें। आपकी विंड चाइम्स रेडी हैं, इसे विंडो या मेन डोर के आगे लगाएं। 

2. पर्दों के लिए बनाएं टाई बैक्स

कितनी बार ऐसा होता है कि लिविंग एरिया में पर्दों को हमें टाई बैक्स/पुलबैक्स से बांधने की जरूरत पड़ती है, लेकिन हमारे पास टाई बैक्स नहीं होते। हम उनमें गांठ लगा देते हैं या उन्हें इकट्ठा करके एक किनारे कर देते हैं। इससे लिविंग एरिया की पूरी शो भी खराब लगती है। आप इन चूड़ियों से पर्दों को बांधने वाले पुलबैक बना सकते हैं। 

पुरानी चूड़ियों और ऊन से बनायें 4 सुंदर तोरण डिजाइन /4 DIY BANGLES & WOOLEN  FLOWER WALL TORAN CRAFT - YouTube

2-2 चूड़ियों को पहले किसी रिबन से सजा लें। एक बड़े रबड़ बैंड को चूड़ी में बांध लें और फिर इसे दूसरी चूड़ी से बांध लें। अब चूड़ियों को पर्दे पर लगाएं और एक चूड़ी को दूसरी चूड़ी से क्रॉस करके बाहर निकालें। आपका सुंदर टाई बैक तैयार है 

3. नए अंदाज में पहनें पुरानी चूड़ियां

आपने चूड़ियों को मैचिंग और मिक्स-मैच करके ही पहना होगा। आज चलिए आपको एक नया तरीका बताते हैं। इस तरह से इन चूड़ियों को आप एथनिक और मॉर्डन दोनों कपड़ों के साथ पहन सकेंगी। इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी और यह हाथों पर सुंदर भी लगेंगे। 

जिन भी चूड़ियों को आप फेंकना चाहती हैं या जो चूड़ियां पुरानी हो गई हैं। उन्हें इकट्ठा कर लें। अब अलग-अलग रंग के सिल्क एंब्रॉयडरी थ्रेड्स भी रख लें। इन चूड़ियों को अलग-अलग रंग से या एक ही रंग के थ्रेड से रैप करना शुरू करें। चूड़ियों पर गुंथे हुए स्टाइल में थ्रेड्स को रैप करें और आखिर में गोंद की मदद से चिपका लें। 4-5 अलग-अलग रंग के थ्रेड्स लें और उन्हें बीच से बांध लें। आपके थ्रेड 8 के आकार में बंधे होने चाहिए। इन 8 के आकार को कैंची से ऐसे काटना है कि यह फूल ब्रेश की तरह दिखें। इनके एंड को एक छोटे से धागे से बांधकर उन्हें चूड़ियों से अटैच कर लें 

Ways To Use Old Bangles For Home Decor - Threads

4. चूड़ियों से सजाएं दुपट्टा

आपका दुपट्टा अगर प्लेन है, तो क्यों न चूड़ी की मदद से उसे सजाएं। चूड़ियां आपके हल्के दुपट्टे को हैवी और खूबसूरत दिखाएंगी। आप अपने दुपट्टे को सजाने के लिए मैचिंग या कॉन्ट्रास्टिंग चूड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आपने बेसिक चूड़ियां ली हैं, तो उन्हें सजाने के लिए सिल्क के धागे लें। इसके साथ ऑर्नामेंटल सितारे ले लें। अब चूड़ियों को सिल्क थ्रेड से रैप कर लें। इसके ऊपर गोंद से सितारे चिपकाएं। अब दुपट्टे के दोनों किनारे के लिए 4-4 चूड़ियां तैयार करें। 

पुरानी चूड़ियों को फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल | how to reuse old  bangles | HerZindagi

इन्हें दुपट्टे के एंड से सी लें। आप एक तरह की चूड़ियां लेने की बजाय अलग साइज भी चुन सकती हैं।

इसके अलावा आप पुरानी चूड़ियों से क्राफ्ट का कई सामान बना सकते हैं। रंगोली से लेकर लैंप तक भी पुरानी चूड़ियों से बनाया जा सकता है। अगर आपने पहले कभी चूड़ियों से कुछ बनाया है, तो अपने आइडियाज हमारे साथ शेयर करें। 

कमाल की है ये Washing Machine, दमदार फीचर्स के साथ दूसरी कंपनी ले रही ज्यादा पैसे