अब मात्र 10 दिन में मिलेगा Income Tax Refund; जाने पूरी खबर

Income Tax Refund : प्रत्‍येक वर्ष इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. इस साल भी 6.77 करोड़ से ज्यादा लोग ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है. अभी भी कई लोग ऐसे हैं जिनके खाते में रिफंड नहीं आया है। अब तक 72000 करोड़ रिफंड दिया जा चुका है.

Photo finance concepttext tax refund writing on color board with calculatordollar money and pen

देश में अधिकतर लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करें, इसके लिए सरकार समय-समय पर प्रयास करती रहती है. सरकार की कोशिशों का असर भी इस वर्ष देखने को मिला हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस बार 6.77 करोड़ से ज्यादा लोगों में इनकम टैक्स Return फाइल किया है। अगर आपका भी रिफंड अभी तक नहीं आया है तो अब चिंता की बात नहीं है, सरकार एक नया सिस्टम तैयार कर रही है, जिसके बाद 10 दिन के अंदर आपका रिफंड खाते में आ जाएगा। मौजूदा समय में रिफंड आने की अवधि ज्यादा है। यही कारण है कि इनकम टैक्स विभाग ने मौजूदा 16 दिन को घटाकर 10 दिन करने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है, आयकर विभाग इस नए सिस्टम पर तेजी से काम कर रहा है। माना जा रहा है चालू फाइनेंशियल ईयर में ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

Summary report and financial analyzing concept and calculator with thailand coin

20 दिन घट सकता है समय

Income Tax  विभाग के मुताबिक वर्ष 2021-22 में इनकम टैक्स रिफंड आने में 26 दिन का समय लगता था। जिसे आयकर विभाग ने घटाकर 16 दिन किया। बिजनेस स्टैडर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022-23 के दौरान Tax Return को प्रोसेस करने का समय घटकर 16 से 17 दिन पर आ गया. अर्थात अब आपका रिफंड इस समय सीमा के अंदर आ जाता है। अब आयकर विभाग की कोशिश है कि इसे घटाकर 10 दिन कर दिया जाए। ताकि टैक्सपेयर्स को ज्यादा इंतजार न करना पड़े।

Photo tax words and calculator stacked coins on invoice bill paper for time tax filling

नए सिस्टम में क्या होगा

इनकम टैक्स विभाग की कोशिश है कि इस पूरी प्रक्रिया को नए सिस्टम में ढाला जा सके। टैक्सेशन प्रोसेसिंग को पूरी तरह से डिजिटल करने के मोर्चे पर तेजी से काम जारी है. टैक्स रिटर्न भरने से लेकर वेरिफिकेशन और असेसमेंट करने में अब इलेक्ट्रॉनिक तरीका अपनाया जाने लगा है। यही वजह है कि अब इस प्रकिया में 26 दिन के बदल 16-17 दिन का समय लगता है। इसी अप्रोच को और बढ़ाते हुए आयकर विभाग नई प्रणाली में कुछ और सुधार करने पर विचार कर रहा है। ताकि जो काम अभी 16-17 दिन में होता है वो 10 दिन के अंदर निपटाया जा सके। अब तक जारी हुए 72 हजार करोड़ के रिफंड

Photo tax refund spelled with letter tiles with canadian tax form and canadian dollars

आयकर विभाग के आंकडों के मुताबिक इस साल 6.77 करोड़ से ज्यादा Income Tax फाइल किए गए है!  लिहाजा रिफंड के मामले भी ज्यादा आए है. आंकड़ों की बात करें तो इस साल 1 अप्रैल से 21 अगस्त तक आयकर विभाग की ओर से 72,215 करोड़ के रिफंड लोगों के खाते में ट्रांसफर किए जा चुके है. कुल रिफंड की 37 हजार करोड़ से ज्यादा की रकम कंपनियों को जारी किए गए हैं. जबकि करीब 34 हजार करोड़ की रकम आम लोगों के खाते में ट्रांसफर किए गए है।

बिना ईंट-पत्थर के बनेगा सस्ता और टिकाऊ घर! देखे एक क्लिक में

Best Business ideas – आज ही शुरू करें अपना खुद का Business, घर बैठे होगी तेजी से कमाई