Ladli Behna Awas Yojana की नई लिस्ट जारी, देखें लिस्ट में अपना नाम

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की चर्चा वर्तमान समय में अत्यधिक की जा रही है क्योंकी मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा हाल ही में मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का शुभारंभ किया गया है। ऐसे में इस योजना के बारे में जानकारी को हासिल करने के बाद अनेक महिलाओं के द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया जा रहा है और उन्हें जानना है कि आखिर में उन्हें लाडली बहना आवास योजना के तहत आवास मिलेगा या नहीं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ladli Behna Awas Yojana :- एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं के लाभ के लिए लाडली बहना आवास योजना शुरू की थी। इस योजना को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य गरीब महिलाओं को पक्का मकान उपलब्ध कराना था।

दरअसल, यह योजना पीएम आवास योजना के समान है लेकिन राज्य की महिलाओं के लाभ के लिए लाडली बहना आवास योजना लागू की गई है। बता दें कि योजना के लिए आवेदन करने का काम हो चुका है और विभाग ने नई लिस्ट भी जारी कर दी है.

आपको इस सूची में अपना नाम अवश्य जांचना चाहिए। अगर सरकार ने आपका नाम इस सूची में जोड़ा है, तो केवल उसी स्थिति में आपको पक्का घर बनाने के लिए सहायता मिलेगी। लाडली बहना आवास योजना सूची चेक करने की प्रक्रिया जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

Ladli Behna Awas Yojana) लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

Ladli Behna Awas Yojana सूची

मध्य प्रदेश की गरीब और असहाय महिलाएं जिनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है, वे अब सूची में अपना नाम देख सकेंगी। आपको बता दें कि लाडली बहना आवास योजना की सूची जारी कर दी गई है। लाभार्थी महिला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस सूची को देख सकते हैं।

यह भी पढ़े : Electric Vehicle Yojana के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार देगी 50 हजार रुपए, आवेदन शुरू

आपको बता दें कि सूची में उन्हीं महिलाओं के नाम शामिल हैं जो इसके लिए पात्र हैं। इसलिए राज्य की सभी बहनों को नई सूची देखनी चाहिए क्योंकि तभी उन्हें पता चल पाएगा कि सरकार आपको घर बनाने के लिए पैसे देगी या नहीं।

Ladli Behna Awas Yojana Form 2024: दूसरे राउंड के लिए आवेदन फॉर्म भरना शुरू हुआ

Ladli Behna Awas Yojana में शामिल बहनों को कितना पैसा मिलेगा?

मध्य प्रदेश की असहाय बहनों का नाम लाडली बहना आवास योजना सूची में शामिल किया गया है, सरकार उन्हें घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि इस योजना के तहत आपको कितनी राशि मिलने वाली है।

यह भी पढ़े : Ayushman Card Yojana के तहत नया आयुष्मान कार्ड जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

तो हम आपको बता दें कि अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो सरकार आपको 2.50 लाख रुपये देगी। वहीं अगर महिला ग्रामीण क्षेत्र की निवासी है तो 1.20 लाख रुपये आर्थिक सहायता के तौर पर दिए जाएंगे.

इन बहनों का नाम लिस्ट में शामिल था

लाडली बहना आवास योजना सूची का लाभ उठाने के लिए करोड़ों महिलाओं ने पंजीकरण कराया है। लेकिन इसके तहत हर महिला को लाभ नहीं दिया जाएगा. दरअसल, यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर बहनों के लिए शुरू की गई है। इसलिए सरकार द्वारा जारी योजना से संबंधित सूची में केवल उन्हीं बहनों के नाम हैं जो निर्धारित पात्रता और योग्यता पूरी करती हैं।

यह भी पढ़े : Mahila Samman Yojana के तहत महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, जाने पूरी जानकारी

इसके साथ ही लाभार्थी महिला मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए। महिला के परिवार के किसी भी सदस्य को किसी अन्य आवास योजना का लाभ न मिला हो। अगर आवेदक महिला किसी गांव में रहती है तो उसके पास ढाई एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए।

Homeownership Dreams Come True: Ladli Behna Awas Yojana Unveils Beneficiary Names

Ladli Behna Awas Yojana सूची कैसे जांचें?

यदि आप मध्य प्रदेश की महिला हैं जो कच्चे घर में रहती हैं, तो आपको अपना खुद का पक्का घर बनाने के लिए योजनाओं की सूची निम्नलिखित तरीके से देखनी चाहिए: –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के माध्यम से पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खोलना होगा।
  • अब यहां आपके सामने स्टेकहोल्डर्स का विकल्प दिखेगा, आपको उसमें जाना होगा।
  • इस तरह आपको IAY/PMAYG Beneficiary का विकल्प मिलेगा, उसे दबाना है।
  • इस विकल्प को दबाते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और सर्च विकल्प को दबाना होगा।
  • लेकिन अगर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर खो गया है या आप भूल गए हैं तो आपको एडवांस सर्च बटन दबाना होगा।
  • अब आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने से जुड़ी कुछ जानकारी जैसे अपना जिला, अपनी तहसील, अपना ब्लॉक और अपनी पंचायत दर्ज करनी होगी।
  • सभी विवरण चुनने के बाद आपको उस योजना का चयन करना होगा जिसके लिए आपको लाडली ब्राह्मण आवास योजना का चयन करना होगा।
  • इतना करते ही आपकी आंखों के सामने मध्य प्रदेश लाडली ब्रह्म आवास योजना की सूची आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

यह भी पढ़े : Ration Card Yojana – सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन, यहाँ से लिस्ट में नाम देखें

एमपी सरकार ने हाल ही में लाडली बहना आवास योजना की सूची जारी की है, इसलिए सभी बहनों के लिए इसे जांचना बहुत अनिवार्य है। दरअसल, सभी आवेदनों का सत्यापन करने के बाद ही यह सूची जारी की गई है। तो जिन महिलाओं का नाम इसमें दिया गया है उन्हें उसी स्थिति में पक्का घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से मदद दी जाएगी. तो आप आज ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सूची में अपना नाम जांचें।

यह भी पढ़े : Bijli Bill Mafi Yojana के तहत अब बिजली बिल होगा माफ़, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button