Ladli Behna Awas Yojana के तहत पहली किस्त 25000 रुपए की नई लिस्ट जारी, यहां से करें अपना नाम चेक

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ladli Behna Awas Yojana :- मध्य प्रदेश राज्य में लाडली बहना आवास योजना चलाई जा रही है। यह योजना विशेष रूप से राज्य की महिलाओं को स्थायी आवास उपलब्ध कराने के लिए चलाई जा रही है। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाखों महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है और अब सभी को पहली किस्त आने का इंतजार है.

यदि आप मध्य प्रदेश राज्य की महिला हैं जिसके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। आपको बता दें कि सरकार कुछ ही दिनों में सभी लाभार्थी बहनों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रही है।

अगर आप भी अपना खुद का पक्का घर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लाडली बहना आवास योजना के लिए अपना पंजीकरण कराना जरूरी है। लेकिन अगर आप नहीं जानते कि आप कैसे आवेदन कर सकते हैं तो आज हमारा आर्टिकल आपके लिए बहुत सारी जानकारी देने वाला है। तो अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

Ladli Behna Awas Yojana: जानें कब आएगा लाडली बहना आवास योजना का पहला क़िस्त – नई ताक़त । Nai Taaqat

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment

लाडली बहना आवास योजना 2024 प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर आरंभ की जाने वाली योजना है जिसके माध्यम से प्रदेश की गरीब महिलाओं को पक्का घर उपलब्ध कराया जाएगा। यहां बता दें कि मध्य प्रदेश राज्य में आज भी ऐसी बहुत सी गरीब महिलाएं हैं जो अपने परिवार के साथ कच्चे घर में रहती हैं या फिर टूटे-फूटे घर में या झोपड़ी में रहने के लिए विवश हैं।

यही कारण है कि सरकार ने सभी महिलाओं को पक्का घर बनाने के लिए 130000 रुपए की राशि प्रदान करने का फैसला लिया है। पर यह सहायता राशि आपको एकदम प्रदान नहीं की जाएगी बल्कि तीन किस्तों के रूप में दी जाएगी।

यह भी पढ़े : E Shram Card Yojana – आ गई बड़ी खुशखबरी; E Shram Card धारकों के खाते में आ गए ₹1000, इस तरह करें चेक

यहां आपको यह बता दें कि इस योजना को शुरुआत करने की घोषणा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई थी। इस प्रकार से फिर 17 सितंबर 2023 से लेकर 5 अक्टूबर 2023 तक लाडली बहना आवास योजना के लिए एमपी की बहनों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस योजना की जो पहली किस्त है वह कुछ ही दिनों में लाभार्थी बहनों के बैंक अकाउंट में सीधे भेज दी जाएगी।

लाडली बहना आवास लाभार्थियों को मिलेगा आवास, अपना नाम यहां देखें - Ladli Bahna Awas Yojana Beneficiary List PDF - E4you.in - e4you Portal

Ladli Behna Awas Yojana के लिए जरूरी पात्रता

लाडली बहना आवास योजना 2024 के जरिए से मध्य प्रदेश की जो गरीब महिलाएं अपना खुद का पक्का घर बनाना चाहती हैं तो इसके लिए उनका पात्र होना बेहद अनिवार्य है। यहां आपको बता दें कि इसके लिए जरूरी है कि महिला एमपी की मूल निवासी हो। साथ में महिला के पास रहने के लिए खुद का पक्का घर ना हो।

यह भी पढ़े : Ayushman Card Yojana : आयुष्मान कार्ड नई लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें

ऐसी महिलाएं जिनके पास कच्चा मकान है वे भी इस योजना के लिए आवेदन देने हेतु पात्र मानी जाएंगी। आवेदन देने के लिए जरूरी है कि महिला की उम्र 21 साल से लेकर 60 साल तक के बीच में हो और उसकी हर महीने की इनकम 12000 रूपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आवेदक महिला प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ना ले रही हो और साथ में उसके पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन भी नहीं होनी चाहिए।

Ladli Behna Awas Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप मध्य प्रदेश में रहती हैं और लाडली बहना आवास योजना 2024 के लिए आप आवेदन देने हेतु पात्रता रखती हैं तो आपके पास कुछ अनिवार्य दस्तावेज भी होने बेहद आवश्यक है।

  • समग्र आईडी
  • आधार नंबर
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • महिला का बैंक खाता
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र इत्यादि।
Ladli Behna Awas Yojana: MP सरकार ने लाडली बहना योजना का किया विस्तार, महिलाओं को मिलेगा पक्का घर | Ladli Behna Awas Yojana 2023 in MP News in hindi

यह भी पढ़े : इन महिलाओं को मिलेंगे Ladli Behna Awas Yojana के 1 लाख 20 हजार रुपए, नई सूची में नाम देखें

Ladli Behna Awas Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

लाडली बहना आवास योजना के आवेदन का पहला चरण तो समाप्त हो चुका है लेकिन दूसरे चरण में यदि आपको आवेदन देना है तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा :-

  • मध्य प्रदेश में शुरू की गई लाडली बहन आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायत में चले जाना है।
  • अब ग्राम पंचायत के सचिव से आपको इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म हासिल कर लेना है। ‌
  • आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको इसे ठीक तरह से भरकर फिर इसमें सभी जरूरी दस्तावेज लगा देने हैं। ‌
  • अब आपको दोबारा से ग्राम पंचायत जाकर अपना लाडली बहना आवास योजना का आवेदन फॉर्म जमा करके आना है।
  • जिस समय आप अपना आवेदन पत्र जमा करेंगे तो तब आपको ग्राम पंचायत के सचिव द्वारा आपके आवेदन फार्म की रसीद दी जाएगी जिसे आपको बहुत संभाल के रखना है।
  • अब आपके आवेदन पत्र को जनपद पंचायत के अधिकारी के पास पहुंचा दिया जाएगा जहां पर आपकी दी गई सारी जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा। ‌
  • यदि आपका सत्यापन सफलतापूर्वक हो जाता है तो ऐसे में आपको इस योजना का लाभ देने के लिए ऑनलाइन रजिस्टर्ड कर दिया जाएगा।
Madhya Pradesh's Ladli Behna Awas Yojana Final List Out; Here's How To Check - News18

यह भी पढ़े : Silai Machine Yojana 2024 : सभी महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन, ऐसे ऑनलाइन भरें फॉर्म

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment Details

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत जिन मध्य प्रदेश की महिलाओं को अपना खुद का पक्का घर बनाना है तो उन्हें दूसरे चरण में एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा। यहां आपको बता दें कि अगर आपका नाम रजिस्ट्रेशन के बाद योजना की लाभार्थी लिस्ट में आ जाता है तो ऐसे में एमपी की सरकार आपको घर बनाने के लिए वित्तीय मदद प्रदान करेगी। अगर आपको इस योजना को लेकर कोई भी सवाल है या अधिक जानकारी चाहिए तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : Bijli Bill Mafi Yojana के तहत सभी लोगों का हो गया बिजली बिल माफ़, नई लिस्ट में यहाँ से नाम चेक करें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button