New Business Idea: शुरू करें ये बिजनेस सर्दियों में अपने घर से ,मार्केट में डिमांड से आपकी जेब रहेगी गर्म…

New Business Idea: सर्दियां आते ही बाजार में गर्म मसालों की मांग बढ़ने लगी है. ऐसे में अगर आप किसी नए बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। आप अपने घर में मसाला यूनिट लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें आपको केवल एक बार थोड़ा सा ही निवेश करना होगा। इसके बाद आप कई सालों तक लाखों रुपये की मोटी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि बाजार में मसालों की डिमांड हमेशा बनी रहती है.

यहां के मसाले हमारे किचन की शान हैं। हर घर के किचन में कई तरह के मसाले होते हैं. अगर आप इसका बिजनेस शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत या ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है। इसे बनाना आसान है और क्षेत्रीय स्वाद और स्वाद के आधार पर तैयार किया जाता है। मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको थोड़ा स्वाद और फ्लेवर की समझ होनी चाहिए और मार्केट की जानकारी भी होनी चाहिए.

New Business Idea

बिजनेस कैसे शुरू करें?
मसाला बनाने की इकाई स्थापित करने के लिए, आपको अपने आसपास के क्षेत्रों में उच्च मांग वाले मसालों के बारे में पता लगाना होगा। इसके बाद अगर आपके घर में जगह उपलब्ध है तो आपको किसी दूसरी जगह जहां आप यूनिट लगाना चाहते हैं वहां पूरा सेटअप तैयार करना होगा। फिर आप कहीं से भी होलसेल रेट पर मसाले खरीद सकते हैं। मार्केट का सर्वे करके आपको ग्राहकों को अपने बिजनेस के लिए तैयार करना होता है।

कितना निवेश करना होगा?
मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए आप खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) की मदद ले सकते हैं। इसकी एक रिपोर्ट में मसाला बनाने की इकाई लगाने का पूरा खाका तैयार किया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, मसाला बनाने की इकाई लगाने में आपको 3.50 लाख रुपए का खर्च आएगा। जिसमें 300 वर्ग फीट भवन शेड पर 60 हजार रुपये और उपकरणों पर 40 हजार रुपये खर्च होंगे। वहीं, काम शुरू होने पर होने वाले खर्च के लिए कम से कम 2.50 लाख रुपए और चाहिए होंगे।

New Business Idea

इस तरह आप मसालों की बिक्री बढ़ा सकते हैं
जब कोई उत्पाद आकर्षक पैकिंग में आता है तो उसके बाजार में चलने की संभावना बढ़ जाती है। आपका उत्पाद आपकी डिज़ाइनर पैकिंग पर बेचा जाता है। आप किसी पैकेजिंग एक्सपर्ट की सलाह पर अपनी पैकेजिंग में सुधार कर सकते हैं। अपने उत्पाद के लिए स्थानीय बाजार पर अधिक ध्यान दें। इसके अलावा आप दुकानदारों और घरवालों से सीधा संपर्क स्थापित कर सकते हैं। अगर आप बिजनेस को और बढ़ाना चाहते हैं तो कंपनी की वेबसाइट बनाकर उसमें सभी प्रोडक्ट्स की जानकारी दे सकते हैं। आप अपने बिजनेस के लिए सोशल मीडिया पेज बनाकर भी ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं।

मसालों के बिजनेस में कितना मुनाफा है
अगर आपके द्वारा शुरू किया गया मसालों का बिजनेस अच्छा चलता है तो आप इससे मोटी कमाई कर सकते हैं। थोक में मसाले खरीदकर छोटे पैकेट में पैक करके आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। आपकी इकाई में सालाना 193 क्विंटल मसालों का उत्पादन हो सकता है। जिसमें 5400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से एक साल में कुल 10.42 लाख रुपये की बिक्री की जा सकती है. इसमें से सारे खर्च घटाने के बाद आपको सालाना कम से कम 2.54 लाख रुपये का मुनाफा होगा। यानी आप घर बैठे आसानी से एक महीने में 21 हजार रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं।