NEET UG आन्सर-की और OMR रिस्पॉन्स शीट जल्द होगा जारी

NEET UG 2024 :- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी टाइम टेबल के मुताबिक, NEET UG का रिजल्ट इस साल 14 जून को घोषित किया जाएगा. इससे पहले आंसर की और ओएमआर रिस्पॉन्स शीट जारी की जाएगी. हालांकि, एनटीए ने अभी तक उत्तर कुंजी को लेकर किसी तारीख की घोषणा नहीं की है। उम्मीदवार आधिकारिक Exams.nta.ac.in पर जाकर उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकेंगे। (NEET UG) इसके अलावा आप प्रांतीय उत्तर कुंजी पर आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे। जिसके बाद एनटीए अंतिम उत्तर कुंजी और परिणाम जारी करेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

NEET UG OMR Sheet: नीट यूजी की ओएमआर रिस्पोंस शीट जारी, जानें कैसे करें  डाउनलोड-NEET UG OMR response Sheet out on neet nta nic in know how to  downloa direct link here -

परीक्षा 571 शहरों में आयोजित की गई थी (NEET UG 2024)

5 मई को देशभर के 571 शहरों में स्थित 4750 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी. इसके अलावा देश के 14 शहरों में भी परीक्षा आयोजित की गई थी. इसमें 24 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था।

यह भी पढ़े : Indian navy Bharti 2024 : इंडियन नेवी में 10वीं पास के लिए निकली नौकरी, कैसे करें अप्लाई, जानें डिटेल्स

परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना (NEET UG 2024)

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में बायोलॉजी, फिजिक्स और केमिस्ट्री के प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक विषय को दो खंडों में विभाजित किया गया है। सेक्शन ए में 35 प्रश्न हैं और सेक्शन बी में 15 प्रश्न हैं। सेक्शन बी के 10 प्रश्न हल करना आवश्यक है।

अंकन योजना की बात करें तो सेक्शन ए के लिए प्रत्येक सही उत्तर पर 4 अंक मिलते हैं। गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाता है। अनुत्तरित प्रश्नों के लिए 0 अंक दिए गए हैं। अनुभाग बी के 10 प्रश्नों के लिए समान अंकन योजना लागू होती है। यह उम्मीदवार पर निर्भर करता है कि वह कौन से प्रश्न हल करता है।

NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा केंद्र में जाने से पहले क्या है नियम; पुरुष  और महिला उम्मीदवारों को क्या पहनने की अनुमति, जानिए यहां - Haribhoomi

612 मेडिकल कॉलेजों में छात्रों को दाखिला दिया जाएगा (NEET UG 2024)

NEET UG परीक्षा भारत के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस/बीडीएस/आयुष पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों का नामांकन कराती है। परीक्षा का कट-ऑफ छात्रों की संख्या, परीक्षा के कठिनाई स्तर और सीटों की संख्या के आधार पर तय किया जाता है। इस बार 612 मेडिकल कॉलेजों और 315 डेंटल कॉलेजों में अभ्यर्थियों को दाखिला दिया जाएगा।

NEET Question Paper PDF in Hindi (2023-2018): Download Free

यह भी पढ़े : CUET UG 2024 : 5 मई को जारी होगा Exam सिटी स्लिप, 15 मई से परीक्षा शुरू, जाने पूरी खबर

संभावित कट-ऑफ (NEET UG 2024)

परिणाम के बाद उत्तीर्ण अंकों की घोषणा की जाएगी। पिछले वर्षों के अनुसार, इस बार जनरल के लिए NEET UG का संभावित कट-ऑफ मार्क 50 प्रतिशत हो सकता है। संभावित कट-ऑफ ओबीसी के लिए 40 प्रतिशत, एससी के लिए 40 प्रतिशत और एसटी के लिए 40 प्रतिशत हो सकती है।

यह भी पढ़े : JEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए शहरों की सूची जारी, ऐसे करें चेक