Neck Pain : गले की खराश और दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं घरेलू उपाय

Neck Pain, Home Remedies, Neck Pain Home Remedies, Neck , Causes of Sore Throat in Hindi, Symptoms of Sore throat in Hindi, Sore Throat due to Allergy, Sore Throat or Throat infection due to Covid, Sore Throat Problem after Eating Cold items, Gargle with Salt water, Uses of Licorice for Sore Throat, Sore Throat, Benefits of Carrot in Sore throat, Health Tips, Health Tip, Sore throat cause Covid-19, Sore throat weather change,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Neck Pain : जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम करीब आता है, बहुत से लोग गले के दर्द से जूझने लगते हैं, जो ठंड के मौसम में बढ़ने वाली एक आम समस्या है. चाहे ये ठंडी हवा के कारण हो, कंपकंपी के कारण मांसपेशियों में तनाव हो, गले का दर्द आपकी डेली एक्टिविटीज में जबरदस्त रुकावट पैदा कर सकता है. Neck Pain बदलते मौसम में अक्सर ये परेशानी पैदा हो जाती है. आइए जानते हैं कि ठंड की वजह से अगर गर्दन दर्द हो जाए तो आप कौन-कौन से घरेलू उपायों के जरिए इससे मुक्ति पा सकते हैं.

गले का दर्द कैसे होगा दूर

गले की सिंकाई
गले के दर्द के लिए सबसे आसान और सबसे असरदार घरेलू उपायों में से एक है गर्म सिंकाई. इसके लिए आफ बस 15-20 मिनट के लिए अपने गले पर गर्म पानी की बोतल या गर्म गीला कपड़ा रखें. हीट की वजह से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा और प्रभावित एरिया में ब्लड फ्लो बढ़ जाएगा जिससे दर्द और कठोरता कम हो जाएगी.

गले में होनेवाली खराश और खिचखिच से बचने के आसान तरीके news in hindi

एप्सम सॉल्ट बाथ
हॉट एप्सम सॉल्ट बाथ की मदद से न सिर्फ आप रिलैक्स फील करेंगे, बल्कि ये गले के दर्द से भी जल्द राहत दिलाएगा. इस नमक में मैग्नीशियम पाया जाता है जो नेक मसल के तनाव को कम करने में मदद करता है. आप नहाने वाली बाल्टी में गर्म पानी के साथ एक कप एप्सम सॉल्ट मिलाएं और 20 मिनट बाद नहा लें.

Neck Pain : गले की खराश और दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं घरेलू उपाय

Benefits of Epsom Salt Bath - Singapore Soap Supplies

अदरक की चाय
अदरक अपनी एंटी-इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है. अदरक की चाय पीने से आपकी गले की मांसपेशियों में सूजन कम हो सकती है, जिससे दर्द से राहत मिल सकती ह. आप बस एक ताजा अदरक के टुकड़ों को गर्म पानी में डुबोएं, स्वाद के लिए शहद मिलाएं और चाय के रूप में इसे पी जाएं.

रोजाना सुबह अदरक की चाय पीने से आपको होते हैं ये 6 बड़े फायदे

नमक के गरारे
नमक के गरारे को एक बेहद असरदार नुस्खा माना जाता है. ये सदियों पुराना उपाय है जो हमारी दादी-नानी के जमाने में आजमाया जाता था. इसके लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में नमक मिला लें और थोड़ी-थोड़ी देर में गरारे करते रहें. इससे गले के दर्द से राहत मिल जाती है.

Benefits of Gargle Salt Water | benefits of gargle salt water | HerZindagi

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Skin Care Tips : प्रदूषण बना देता है आपको उम्र से पहले बूढ़ा, जानें

Yoga Session – तनाव भरी ज़िंदगी में रामबाण है सूक्ष्म व्यायाम, जानें अभ्‍यास का सही तरीका

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button