Navratri 2023 : मां दुर्गा के आगमन से पहले घर से निकाल दें ये 6 चीजें

Navratri 2023 : मां दुर्गा के आगमन में अब कुछ ही दिन बचे हैं. 15 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है जिसमें 9 दिनों तक देवी मां के 9 रूपों की पूजा की जाएगी। पहले दिन की शुरुआत कलश स्थापना से होगी. नवरात्रि के दौरान कलश स्थापना का विशेष महत्व है। Navratri 2023 मान्यता है कि नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापित कर विधि-विधान से माता रानी की पूजा करने से उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है और परिवार पर माता रानी की कृपा सदैव बनी रहती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दौरान माता रानी पृथ्वी पर आती हैं और हर घर में निवास करती हैं। ऐसे में इस दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। Navratri माता रानी के स्वागत के लिए घर में सकारात्मक ऊर्जा का होना बहुत जरूरी है। ऐसे में घर में कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें नवरात्रि से पहले हटा देना चाहिए। जानिए क्या हैं वो चीजें

Navratri 2023 : मां दुर्गा के आगमन से पहले घर से निकाल दें ये 6 चीजें

इन चीजों को घर से हटा दें Navratri 2023

  • नवरात्रि के दौरान तामसिक चीजों से दूर रहना चाहिए। कई लोग इस दौरान 9 दिनों का व्रत भी रखते हैं. ऐसे में नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से अंडा, मांस, शराब, प्याज, लहसुन जैसी सभी चीजें बाहर कर दें।
  • घर में टूटी हुई मूर्ति रखना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे में अगर आपके घर में कोई टूटी हुई मूर्ति या तस्वीर है तो उसे नवरात्रि से पहले हटा दें.
  • घर में बंद घड़ी रखना शुभ नहीं माना जाता है। कहते हैं कि इससे करियर बनाने में बाधाएं आती हैं। ऐसे में नवरात्रि से पहले घर में पड़ी किसी भी खराब घड़ी को तुरंत हटा दें।
  • टूटे बर्तन, फटे पुराने जूते-चप्पल भी घर में नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। इसलिए मां दुर्गा का स्वागत करने से पहले इन चीजों को तुरंत हटा दें।
  • अगर आपके किचन में खराब अचार या ऐसी ही कोई चीज पड़ी है तो उसे तुरंत घर से बाहर फेंक दें।
  • नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान हर दिन अच्छी तरह से सफाई करना जरूरी है। माता रानी उसी घर में वास करती हैं जहां साफ-सफाई होती है।

Pitru Paksha 2023 : जानिए सपने में पितरों का दिखना क्या संकेत देता है

Rudraksha Rules : रुद्राक्ष धारण करते समय इन बातों का रखें ध्यान, जानिए