Mustard Oil For Hair – सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये चीज, बाल बनेंगे खूबसूरत और मुलायम

Mustard Oil For Hair :- हर लड़की चाहती है कि उसके बाल काले, लंबे और घने हों। इसके लिए वह महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इसके लिए आजकल लड़कियां कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट लेती हैं। लेकिन जो लोग प्राकृतिक तरीके से अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं। वह अपनी दादी-नानी के बताए नुस्खे अपना सकती हैं। बचपन में स्कूल जाते समय दादी हमारे बालों में सरसों का तेल लगाती थीं। (Mustard Oil For Hair) यह बालों में नमी बनाए रखने और स्कैल्प पर जमी गंदगी को हटाने में कारगर साबित होता है। लंबे और काले बाल पाने के लिए आप सरसों के तेल में कुछ चीजें मिलाकर लगा सकते हैं।

सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये 1 चीज, चुटकियों में कर देगा  डैंड्रफ का सफाया - Amrit Vichar

करी पत्ता
अगर करी पत्ते को सरसों के तेल में मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों को लंबा और घना बनाने में काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एक छोटे बर्तन में तेल डालकर गैस पर रखें और इसमें एक मुट्ठी करी पत्ता डालकर पकने दें. जब यह अच्छे से पक जाए तो आंच बंद कर दें और ठंडा होने पर इसका इस्तेमाल करें। इसका प्रयोग सप्ताह में दो बार करें। कुछ समय बाद आपको धीरे-धीरे असर दिखना शुरू हो सकता है।

पेट की चर्बी काट देगा किचन में रखा करी पत्ता! चौंका देंगे बाकी के फायदे -  Curry leaves kari patta benefits in weight loss fat loss diabetes control  tviss

Also Read – Hair Care Tips – बालों को चमकदार और सुंदर बनाने के आसान Tips, जरूर आजमाएं

कसूरी मेथी
मेथी पाउडर न सिर्फ सेहत बल्कि हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप इसे सरसों के तेल में मिलाकर अपने बालों पर लगा सकते हैं। जो बालों के टूटने की समस्या से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में सरसों का तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें और फिर इसमें मेथी के बीज डालकर कुछ सेकेंड तक पकने दें. ठंडा होने के बाद इसका प्रयोग करें.

Brown Methi Dana Sortex, Packaging Type: Gunny Bag, Packaging Size: 50g at  Rs 60/kg in Neemuch

Also Read – Hair Care Tips : कम समय में बालों को ज्यादा लंबा करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

करौंदा
अगर आप समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से परेशान हैं तो आंवला लें और इसे सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं। इसके लिए आपको एक कटोरी में सरसों का तेल लेना है, उसे गर्म करना है, फिर उसमें आंवला या उसका पाउडर डालकर कुछ सेकेंड तक पकने देना है. इसके बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ मिनट तक इसे लगाने के बाद बालों को शैंपू से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं.

Read the many benefits of cranberry here | डायबिटीज से लेकर लीवर तक सबका  ख्याल रखता है करौंदा, जानें इसके और भी फायदे

Also Read – Beauty Tips – इस तरह से करें मेकअप, आएगा नेचुरल ग्लो और दिखेंगी खूबसूरत

मेथी के बीज, आंवला और करी पत्ता सभी प्राकृतिक चीजें हैं। लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसके लिए आप शुरुआत में त्वचा पर इसकी थोड़ी सी मात्रा का प्रयोग करके देख सकते हैं।