मशरूम की खेती ने महिला को दी नई जिंदगी; हर महीने कमाती है लाखों, जानिए सफलता की कहानी

Success Story : बिहार में महिलाएं अब पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। व‍ह शिक्षा का क्षेत्र हो या खेती- किसानी का।  हम आज आपको बताने जा रहे हैं पटना जिले में स्थित अथमलगोला प्रखंड के फुलेरपुर गॉंव की रहने वाली महिला किसान संगीता कुमारी के बारे में जिनका कहना है कि बिहार जैसे गरीब राज्य में महिलाओं को भी आत्मनिर्भर होना बहुत जरूरी है, आज महिलाएं जीविका से जुड़कर अपनी अलग पहचान बना रही हैं, आज सभी क्षेत्रों में महिलाएं नाम कमा रही हैं, ऐसे में आज हम एक ऐसी महिला के बारे में बात करेंगे, जो सब्जी की खेती से लाखों रुपये की कमाई कर रही हैं और अब महिला किसान की चर्चा पूरे जिले में हो रही है। Success Story और सबसे खास बात यह है कि महिला किसान (संगीता कुमारी) जैविक विधि से हरी सब्जियों की खेती करती हैं। यही कारणहै कि उनसे सब्जी खरीदने के लिए दूसरे गांव से भी लोग आते हैं। अभी संगीता कुमारी जीरो टिलेज की मदद से मशरूम और आलू सहित अन्य हरी सब्जियों की खेती कर रही हैं. साथ ही वह दूसरी महिलाओं को भी खेती करने की ट्रेनिंग दे रही हैं। Business Idea संगीता कुमारी का कहना है कि पहले उनके पास घर का खर्च चलाने के लिए पैसों कि किल्लत रहती थी, लेकिन जब से उन्होंने सब्जी की खेती शुरू की है, उनकी आर्थिक स्थिति बदल गई है और आज संगीता खेती की बदौलत सालाना दो लाख से अधिक की कमाई कर रही हैं, इससे उनका परिवार खुशहाल हो गया है।

Mushroom Cultivation: You can become a millionaire by cultivating Blue  Oyster Mushroom at low cost

मशरूम की खेती शुरू कर दी Business Idea

महिला किसान संगीता एक बीघा में मशरूम, आलू और अन्य फसलों की खेती करती हैं और साथ ही जीविका में सीएम के पद पर भी कार्यरत हैं। पहले उनके घर की आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी. Success Story उनके पति स्कूल में 1500 रुपये महीने पर नौकरी किया करते थे, लेकिन इतने कम पैसे में घर का खर्च चलाना मुश्किल था। ऐसे में 2016 में जीविका से जुड़कर संगीता ने 2019 में मशरूम सहित अन्य सब्जियों की खेती करने की ट्रेनिंग ली। इसके बाद उन्होंने घर आकर मशरूम की खेती शुरू कर दी।

कैसे एक संगठन ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मशरूम की खेती का उपयोग किया

2 लाख रुपये से अधिक की कमाई हो रही है Business Idea

पहली बार में उन्होंने मशरूम बेचकर 10 हजार रुपये की कमाई की थी व साथ ही जीरो टिलेज विधि से दो कट्ठे में आलू उगाया।  इससे 40 टन से अधिक आलू का उत्पादन हुआ। Success Story आगे वे कहती हैं कि ये एक बीघा में आलू की खेती के साथ मिर्च, बैंगन, टमाटर, गोभी सहित अन्य सब्जियों की खेती करती हैं और इससे उन्हें वर्ष में 200000 रुपये से ज्‍या की कमाई हो रही है।

ऐसी व्‍यापार तथा व्‍यवसाय की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट betultalks.com को पढे और फालों करें-

Small Business Ideas – 12 महीने चलने वाला बिजनेस, जिनसे हर महीने होगी लाखों की कमाई

Business Idea:- सिर्फ 1 लाख लगाकर शुरू करें ये 5 बिजनेस, बरसने लगेगा पैसा!